र्मशाला 5 अगस्त: प्रदेश में बेहतर, सुगम और आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और चालू वित्त वर्ष में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण पर 2752 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं।

यह जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी शुक्रवार को शाहपुर विधानसभा के ग्राम पंचायत भनाला में 20 लाख की लागत से बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन तथा 40 लाख से बनने वाले घेर बासा में बन्दला खड्ड के पुल का शिलान्यास करने के उपरांत बोल रही थीं ।

सरवीण ने कहा कि प्रदेश की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के कारण सड़के ही यातायात का महत्वपूर्ण साधन तथा प्रगति का आधार हैं। सरकार ने प्रदेश में सड़कों और पुलों के निर्माण को विशेष प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि गांवों के विकास के लिए आवागमन के साधन होना अत्यंत जरूरी हैं, सड़क निर्माण के साथ ही गांवों का विकास सुनिश्चित किया जा सकता है। वर्तमान सरकार के साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं।


सरवीण चौधरी ने कहा कि पेयजल योजना बोह दरीणी के अंतर्गत जल जीवनमिशन के तहत वाटर ट्रीट प्लांट बनाया जा रहा है जिसमे 507 . 37 लाख रुपये व्यय होंगे । जलजीवन मिशन के तहत भनाला व गोरडा पंचायत में 245 नलके लगाने का प्रावधान जिसमे 90 नलके लगये जा चुके हैं । शेष कार्य प्रगति पर है। बहाव पेयजल योजना सरांकनी कुल्ह जिसमे 891.51 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं ।जिसमें भनाला ,गोरडा ,मंझगरा शाहपुर व सिहंवा की पंचायतें लाभान्वित होगी ।
भनाला क्षेत्र में घेड़ में 22 लाख रुपये की लागत से 63 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाया गया है ।जिसमे भनाला एवम आसपास के क्षेत्र में लो वोल्टेज की समस्या दूर हुई ।पक्का टाला और गरियाना में 1 फेस की लाइन को 3 फेस किया जा चुका है ।जिसमें लगभग 10 लाख रूपये व्यय किये गए । लो वॉल्टेज की समस्या से निजात मिली ।ऊप्पर भनाला में 3 लाख 30 हज़ार रुपये कु लागत से नई 3 फेज लाइन का निर्माण किया गया जिसका 70 घरों को लाभ हुआ । भनाला क्षेत्र में लगभग 800 घरों में से 415 घरों में जीरो बिजली बिल आया ।
सरवीण ने बताया कि हरिजन बस्ती बासा में सम्पर्क सड़क पर 5 लाख , चौरी चौगान मोहल्ला में सम्पर्क सड़क एक लाख , भनाला में छिंज मेला की स्टेज के लिए 2 लाख तथा भनाला में सामुदायिक भवन पर व्यय होंगे ।

इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने भनाला व गोरडा में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए ।

इस अवसर पर बी एम ओ विक्रम कटोच ,एक्स ई एन जल शक्ति सुमित कटोच , एक्स एस डी ओ लोनिवि बलबीत , जेई नीरज , जेई ऋषभ, 1 प्रधान भनाला सुषमा शर्मा , गोरडा प्रधान सुनीता , पूर्ब बीडीसी चेयरमैन अश्वनी चौधरी , प्रधान घरोह तिलक शर्मा , उपप्रधान भनाला जन्मसिंह सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे ।