ऊना, 5 अगस्त 2022- कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत लमलैहड़ी में 400 करोड़ रुपए की लागत से स्टेट इंस्टीट्यूट आफ रूरल डेवलपमेंट बनाया जा रहा है, जहां पर भविष्य में विभिन्न प्रकार के उच्च स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशालाओं व कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इस राज्य स्तरीय संस्थान के बनने से लमलैहड़ी व इस के आसपास के क्षेत्रों में विकास को नई रफ्तार मिलेगी तथा अनेक लोगों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप में रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। यह बात ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, पशुपालन तथा मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज जिला परिषद हॉल ऊना तथा डोहगी में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र की 57 ग्राम पंचायतों के अनुसूचित जाति से संबंधित जन प्रतिनिधियों के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते कही।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि विकास की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश सरकार का वर्तमान कार्यकाल कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए एक स्वर्णिम अध्याय रहा है तथा इस दौरान इस क्षेत्र में सड़क स्वास्थ्य शिक्षा तथा स्वरोजगार सहित सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि विकास की गति को और अधिक तेज़ी देने के दृष्टिगत कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में लोक निर्माण, विद्युत, जल शक्ति तथा मृदा संरक्षण के अनेक नए उप मंडल तथा मंडल कार्यालय खोले गए हैं तथा सभी नए कार्यालय भविष्य में इस क्षेत्र के विकास के लिए वरदान साबित होंगे।
ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश व केंद्र की भाजपा सरकारों ने महान संत रविदास के उपदेश को सार्थक करते हुए सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास तथा सबका प्रयास को विशेष प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक नागरिक के लिए भोजन, वस्त्र, आवास शिक्षा तथा स्वास्थ्य सुविधा सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत, हिम केयर, सहारा योजना तथा जल जीवन मिशन जैसी अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं, जिनका लाभ समाज के प्रत्येक वर्ग को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत देश के 17 करोड़ लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं, जबकि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत हिमाचल प्रदेश के 3 लाख 25 हजार परिवारों को फ्री गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं। जल जीवन मिशन के तहत ऊना जिला में गत एक वर्ष के दौरान 200 करोड़ पर खर्च किए गए हैं तथा 36 हजार घरों में मुफ्त पेयजल कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ग्राम पंचायतों में हो रहे विकास कार्यों ने गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है तथा बड़े बजट के विकास कार्य भी पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि विकास की गति को तीव्रता प्रदान करने के लिए एक विशेष मुहिम के तहत एक वर्ष पांच काम अभियान आरंभ किया गया, जिसके तहत ऊना जिला में एक वर्ष के दौरान 80 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं जबकि हिमाचल प्रदेश में इस मुहिम के तहत गत 250 करोड़ पर व्यय किए गए हैं।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि गत साढ़े 4 वर्षों के दौरान कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 220 करोड़ रुपए सड़कों पर तथा 130 करोड़ रुपए पेयजल योजनाओं पर खर्च किए गए हैं उन्होंने कहा कि गांव बरनोह में साढ़े पांच करोड़ रुपए की लागत से निर्माणाधीन आंचलिक पशु अस्पताल का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में है, जिसके आरंभ होने से न केवल कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र बल्कि ऊना जिला के सभी किसानों को भरपूर लाभ होगा। इसके अलावा समूर खड्ड पर 20 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित सिंचाई डैम को शिवा प्रोजेक्ट से जोड़ा गया है जिससे भविष्य में क्षेत्र के किसानों की हजारों कनाल भूमि सिंचित होगी।
वीरेंद्र कंवर ने जन प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि पंचायतों में विकास की विभिन्न योजनाओं तथा 15वें वित्तायोग के तहत बकाया धन राशि को अतिशीघ्र उपयोग किया जाए, ताकि विकास कार्यों का क्षेत्र की जनता को सही समय पर लाभ प्राप्त हो सके।
हर घर झंडा अभियान में शामिल हों
ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर प्रदेश भर में आगामी 13 से 15 अगस्त तक प्रत्येक घर में राष्ट्रीय ध्वज फहराना सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 11 से 15 अगस्त तक प्रदेश के सभी हिस्सों में स्थानीय युवाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा आम नागरिकों द्वारा प्रभात फेरियों का आयोजन किया जाएगा, जिनके माध्यम से राष्ट्रभक्ति की गाथाओं को गाकर आमजन में राष्ट्रभक्ति की भावना को जागृत किया जाएगा।
कार्यक्रम में सर्वप्रथम पूर्व मंत्री स्वर्गीय प्रवीण शर्मा की आत्मिक शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम में जिला परिषद ऊना के उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, ऊना जिला भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्यक्ष सूरम सिंह, कुटलैहड़ भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा मंडल अध्यक्ष तरसेम लाल, खंड विकास अधिकारी ऊना रमनवीर सिंह, बंगाणा पंचायत समिति के अध्यक्ष देव राज शर्मा, ऊना जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, ऊना जिला भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रवक्ता परस राम व सचिव हेम राज, कुटलैहड़ भाजपा मंडल अध्यक्ष तरसेम लाल, कुटलैहड़ भाजपा मंडल महामंत्री रमेश शर्मा, बीडीओ बंगाणा यशपाल परमार, सुरेंद्र हटली, ज्ञान दास, निर्मल सिंह ठाकुर सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान, पंचायत समिति सदस्य तथा वार्ड सदस्य उपस्थित थे।