उपायुक्त राघव शर्मा ने जवाहर नवोदय स्कूल पेखुबेला में किया पौधारोपण
जिला रेडक्रॉस सोसाइटी ऊना ने किया पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन
ऊना, 5 अगस्तः जिला रेडक्रॉस सोसाइटी ऊना ने आज जवाहर नवोदय स्कूल पेखुबेला में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसकी अध्यक्षता सोसाइटी के अध्यक्ष तथा उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने की। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त राघव शर्मा, एसडीएम डॉ. निधि पटेल, सहायक आयुक्त रविंद्र शर्मा, स्कूल की प्रधानाचार्य अनूपा ठाकुर सहित स्कूल के स्टाफ व बच्चों ने पौधारोपण किया।
इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि आने वाले दिनों में नवोदय विद्यालय पेखुबेला में आम के 250 पौधे लगाए जाएंगे, ताकि यहां पर फलदार पौधों का एक बागीचा तैयार किया जा सके। उन्होंने कहा कि एनसीसी, एनएसएस तथा स्काउट एंड गाइड्स के बच्चों ने पौधारोपण में बढ़चढ़ कर भाग लिया है तथा इन पौधों की देखभाल का जिम्मा भी इन्हीं बच्चों को दिया जाएगा। उन्होंने सभी से बरसात के मौसम में पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण की अपील की और कहा कि जिनता आवश्यक पौधारोपण है, उतना ही आवश्यक इनकी देखभाल भी है। उन्होंने कहा कि पौधे ही मानव जीवन के अस्तित्व का आधार हैं, इसलिए सभी को पौधारोपण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।
राघव शर्मा ने बच्चों को रेडक्रॉस सोसाइटी के कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि रेडक्रॉस संस्था का मुख्य लक्ष्य आपदा के समय लोगों की सहायता करना है। इसके अलावा भी सोसाइटी स्वास्थ्य तथा समाज सेवा के लिए भी बढ़-चढ़ कर कार्य करती है।
रेंज ऑफिसर राहुल ठाकुर सहित वन विभिन्न के अन्य कर्मचारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।
============================
वोकेशनल ट्रेनरों के लिए खड्ड में आयोजित प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न
ऊना, 5 अगस्त - विकास खंड हरोली के खड्ड स्थित बहुद्देशीय भवन में वोकेशनल ट्रेनरों के लिए विभिन्न विषयों पर आधारित 15 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जो शुक्रवार को सफलता पूर्वक संपन्न हुआ। प्रशिक्षण शिविर में प्रदेशभर के 330 वोकेशनल ट्रैनरों ने भाग लिया और रिसोर्स पर्सन से अपने विषय से संबंधित जानकारियां हासिल की। यह जानकारी डाईट देहलां के प्रधानाचार्य देवेंद्र चौहान ने दी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण अवधि में पांच-पांच दिन के तीन बैच आयोजित किए गए। इस दौरान रोजगार कार्यालय, एचआरटीसी, महाविद्यालय, डाईट आदि के अधिकारियों ने भी ज्ञान व अनुभव सांझा किया जिसका ट्रेनरों को भविष्य में काफी लाभ मिलेगा।
-0-