कार्यक्रम वीरवार 30 जून 2022 को होगा
ऊना बस स्टैंड पर नारी को नमन कार्यक्रम का होगा आयोजनः डीसी
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लाभार्थियों के साथ करेंगे संवाद
ऊना, 28 जूनः हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की बसों के किराए में महिलाओं को 50 प्रतिशत छूट देने के उपलक्ष्य पर नारी को नमन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। राज्य स्तरीय कार्यक्रम वीरवार को धर्मशाला में होगा, जिसमें मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर मुख्यतिथि होंगे। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एलईडी के माध्यम से अन्य 11 जिलों में भी किया जाएगा और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर लाभार्थियों के साथ संवाद करेंगे। ऊना में इस कार्यक्रम का आयोजन न्यू आईएसबीटी पर होगा, जिसकी तैयारियों का उपायुक्त राघव शर्मा ने निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

इस बारे जानकारी देते हुए उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि ऊना आईएसबीटी पर वीरवार को आयोजित किए जाने वाले नारी को नमन कार्यक्रम में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर मुख्यतिथि होंगे, जो प्रातः 9.30 बजे शुरू होगा। उनके साथ-साथ छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, सभी विधायक तथा अन्य जन प्रतिनिधि भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ऊना के लाभार्थियों के साथ भी वर्चुअल संवाद करेंगे। इसके लिए ऊना आईएसबीटी पर एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी।
इस अवसर पर आरएम एचआरटीसी सुरेश धीमान, जिला प्रबंधक ई-डिस्ट्रिक साहिल शर्मा, प्रबंधक एमआरसी ग्रुप प्रवेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
=============================
आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी के अनुबंध पर भरें जाएंगे 105 पद
ऊना, 28 जून: निदेशक आयुष, हिमाचल प्रदेश में आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी (प्रथम श्रेणी) के 105 पद अनुबंध आधार पर भरे जाएंगे। इस बारे जानकारी देते हुए जिला रोजगार अधिकारी ऊना अनीता गौतम ने बताया कि सामान्य श्रेणी से दिसंबर 2009 बैच के लिए 46 पद, सामान्य वर्ग में भूतपूर्व सैनिकों की श्रेणी से अब तक के बैच के लिए 12 पद, सामान्य वर्ग में स्वतंत्रता सेनानियों की श्रेणी से अब तक के बैच के लिए 1 पद, एससी श्रेणी से दिसंबर 2012 बैच के लिए 13 पद, एससी में भूतपूर्व सैनिकों की श्रेणी में अब तक के बैच के लिए 2 पद, एससी में स्वतंत्रता सेनानियों की श्रेणी में अब तक के बैच के लिए 1 पद, एसटी श्रेणी में दिसंबर 2015 बैच के लिए 6 पद, एसटी में भूतपूर्व सैनिकों की श्रेणी में अब तक के बैच के लिए 1 पद, ओबीसी श्रेणी से दिसंबर 2012 बैच के लिए 12 पद, ओबीसी वर्ग की भूतपूर्व सैनिकों की श्रेणी में अब तक के बैच के लिए 1 पद व ईडब्ल्यूएस श्रेणी में अब तक के बैच के लिए 10 पद भरे जाएंगे।
अनीता गौतम ने बताया कि इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता पांच साल की आयुर्वेद में बीएएमएस की डिग्री तथा रोटेटरी इंटरन्शिप होना अनिवार्य होगा। इसके अलावा इंटरन्शिप के पूर्ण होने की तिथि से बैच मान्य होगा। इन पदों के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त एससी/एसटी/ओबीसी व अन्य श्रेणियों को राज्य सरकार के मापदंडों अनुसार छूट दी जाएगी। इच्छुक एवं योग्य अभ्यार्थियों को अपना नाम संबंधित रोजगार कार्यालय में 4 जुलाई तक पंजीकरण करवा सकते हैं।
===============================
अप्पर बसाल में 1250 पात्र व्यक्तियों को अलग-अलग श्रेणी में पेंशन दे रही सरकार
पेंशन बढ़ौतरी के लिए बुजुर्ग दे रहे मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को आशीष
सरकार ने बुढ़ापा पेंशन की आयु सीमा घटाकर 60 वर्ष की, पेंशन की राशि भी बढ़ाई
ऊना: राज्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का भरपूर लाभ ऊना जिला के पात्र व्यक्तियों तक पहुंच रहा है और उन्हें आत्म सम्मान के साथ जीवन जीने का भरपूर अवसर प्राप्त हो रहा है। साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने जहां वृद्धावस्था पेंशन की आयुसीमा 80 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष कर दी है, वहीं पेंशन की राशि में भी बढ़ौतरी की है।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के 83 वर्षीय लाभार्थी अवतार कृष्ण बताते हैं कि उन्हें सरकारी योजना के तहत पहले 1500 रूपये प्रतिमाह बुढ़ापा पेंशन मिलती थी, जो अब प्रदेश सरकार ने बढ़ाकर 1700 रूपये प्रतिमाह कर दी है। उन्होंने कहा कि गरीब तबके व बजुर्गों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जय राम सरकार ने सराहनीय कार्य किया है, जिससे बढ़ती उम्र में सम्मानजनक तरीके से जीवन यापन करने के लिए अनेकों बुजुर्ग व गरीब लोग समर्थ बने हैं। अवतार कृष्ण ने इस वित्त वर्ष में पेंशन की दरों को बढ़ाने तथा आयु सीमा को कम के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का धन्यवाद किया।
वहीं बसाल निवासी प्रकाश चंद का कहना है कि प्रदेश सरकार ने बुजुर्गों व गरीब लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए अच्छी पहल की है, जिसका सीधा लाभ जमीनी स्तर पर पात्र लाभार्थियों तक पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का हाल ही में पेंशन की दरों में बढ़ौत्तरी करना तथा पेंशन की आयु सीमा को कम करना बेहद सराहनीय कदम है। प्रकाश चंद ने बताया कि वर्तमान में उन्हें प्रदेश सरकार की ओर से 1700 रूपये प्रतिमाह सामाजिक पेंशन प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत जिला ऊना के ही नहीं बल्कि प्रदेश स्तर पर अनेकों लोग लाभान्वित हो रहे है। इसके लिए प्रकाश चंद ने प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया।
अप्पर बसाल निवासी प्रकाश चंद 70 प्रतिशत दिव्यांग हैं। प्रकाश चंद ने बताया कि वर्तमान सरकार उन्हें 1700 रूपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन के रूप में दे रही है, जिससे वह अपनी तथा परिवार की रोजमर्रा जरूरतों को पूर्ण करने में सक्षम बने हैं। प्रकाश चंद का बेटा भी 85 प्रतिशत शारीरिक रूप से दिव्यांग है। उन्होंने बताया कि बेटे को दिव्यांग पेंशन के साथ-साथ 3000 हज़ार रूपये सहारा योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन में इजाफा करने के लिए प्रकाश चंद ने जय राम ठाकुर का धन्यवाद किया।
ग्राम पंचायत अप्पर बसाल के प्रधान नरेश कुमार बताते हैं कि यहां की आबादी लगभग 4500 है, जिनमें से लगभग 1250 लोगों को अलग-अलग श्रेणियां जैसे दिव्यांग, सहारा योजना, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन आदि के तहत आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन योजनाओं के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि से ये परिवार अच्छी तरह से गुजर बसर करने में सक्षम बने हैं। इसके लिए उन्होंने प्रदेश सरकार का धन्यवाद किया।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि राज्य सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयुसीमा को कम किया है, वहीं पेंशन की दरों में भी बढ़ौतरी की है। प्रदेश सरकार 60 से 69 वर्ग के पुरूषों तथा 60 से 64 वर्ष की महिलाओं को 1000 रुपए, 65 से 69 वर्ष की महिलाओं को 1150 रुपए, 70 वर्ष या इससे अधिक आयु के व्यक्तियों को 1700 रुपए प्रति माह पेंशन प्रदान कर असहाय व असमर्थ लोगों को जीवन-यापन करने के लिए समर्थ बना रही है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा विधवा, परित्यक्त, एकल नारी पेंशन व 40 से 69 प्रतिशत तक दिव्यांगजनों के लिए 1150 रुपए तथा 70 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग जनों को 1700 रुपए पेंशन दे रही है। वहीं कुष्ठ रोगी पुनर्वास तथा ट्रांसजैंडर पेंशन 1000 रुपए दी जा रही है।
-0-
--