PANCHKULA,13.06.22-आज दिनांक 13 जून, 2022 को भारतीय रैड क्रास समिति, हरियाणा राज्य शाखा के कार्यालय में डा0 मुकेश अग्रवाल, महासचिव की अध्यक्षता में यह जानकारी दी गई की 15 जून, 2022 समिति द्वारा विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में शतकवीर रक्तदाता सम्मान समारोह एंव स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन अग्रवाल भवन, सैक्टर-16, पंचकुला में किया जा रहा है।

इस कार्याक्रम का शुभ आंरम्भ श्री बडांरू दत्तात्रेय, माननीय राज्यपाल हरियाणा एंव प्रधान हरियाणा राज्य रैडक्रास द्वारा मुख्य अतिथि के तौर पर किया जाएगा। साथ ही इस कार्यक्रम में श्री रतन लाल कटारिया, माननीय सांसद, श्री ज्ञान चंद गुप्ता, माननीय स्पीकर, हरियाणा विधानसभा, श्री महावीर कौशिक, उपायुक्त, पंचकुला, श्री कुलभूषण गोयल, मेयर, नगर निगम, पंचकुला तथा डा0 वीना सिंह, महानिदेशक, स्वास्थ्य सेंवाए, विष्शिट अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे।

विशेष रूप से इस कार्यक्रम में हरियाणा के विभिन्न जिलों 57 शतकवीर रक्तदाताओं को सम्मानित करने के लिए आंमत्रित किया गया है इस कार्यक्रम के माध्यम से स्वैच्छिक रक्तदान के क्षेत्र एंव अमूल्य मानव जीवन की सुरक्षा के लिए दिए गए उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त किया जाएगा जिससे आने वाली पीढ़ि को रक्तदान-महादान का संदेश दिया जा सके।

गौरतलब है कि सम्पूर्ण विश्व में स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए यह दिवस विशेष रूप से आयोजित किया जाता है। यह दिवस रक्त के विभिन्न आठ समूहों की खोज करने वाले आस्ट्रीया के नोबेल पुरस्कृत वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टीनर के जन्मदिवस 14 जून के उपलक्ष्य में यादगार के तौर पर आयोजित किया जाता है। उन्होने मानवता की सेवा व सुरक्षा के लिए यह महान खोज कर के मानव जीवन को एक अमुल्य उपहार दिया, आज भी सम्पूर्ण विश्व उनकी इस खोज से लाभान्वित हो रहा है।
यहां यह भी बताना आवश्यक होगा की हरियाणा राज्य रैडक्रास ने वर्ष 2021-22 में 3968 स्वेच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन करके कुल 261631 रक्त ईकाईंया एकत्रित की जो अपने आपमें ही एक कीर्तिमान है। हरियाणा राज्य रैडक्रास रक्तदान के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर अनेको सम्मान प्राप्त कर चुका है और लगातार और अधिक मेहनत व लगन से इस क्षेत्र में विकास करने के लिए प्रयासरत है।

इस वर्ष 2022 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व रक्तदाता दिवस का नारा दिया है “Donating blood is an act of solidarity. Join the efforts and save lives.” इस स्लोगन का तात्पर्य है स्वैच्छिक रक्तदान एक जुटता का कार्य है, जो किसी भी धर्म, जाति, सम्प्रदाय आदि से उपर उठाकर हमें मानवता के प्रति समर्पित होने के लिए अग्रसर करता है। सभी को रक्तदान की मुहिम से जुडकर अमूल्य मानव जीवन की सुरक्षा में सहयोग करना चाहिए।

पत्रकारो से हुई वार्ता के अंत में डा0 मुकेश अग्रवाल, महासचिव ने पुनः आमजन से आग्रह किया की 15 जून को अग्रवाल भवन, सैक्टर-16, पंचकुला में लगने वाले स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर इसे सफल बनांए। वार्ता में रैडक्रास कार्यालय से श्री अनिल जोशि, सयुक्त सचिव, श्री रोहित शर्मा, कार्यक्रम अधिकारी, श्री विजय कुमार, प्रचार अधिकारी, श्री सर्वजीत सिंह, राहत अधिकारी अन्य कर्मचारियों के साथ उपस्थित रहे।