मंडी 30 मई । आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों की श्रृंखला में आज मंडी की इंदिरा मार्केट में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा एक दिवसीय ‘ईट राइट मेले’ का आयोजन किया गया । मेले का शुभारंभ मंडलीय आयुक्त मंडी राखिल काहलों ने किया ।
इस अवसर पर उन्होंने बताया कि मेले का मुख्य उद्देश्य लोगों को उत्तम आहार को लेकर जागरूक करना है । उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के नियमों के तहत स्कूलों में विद्यार्थियों को भोजन बनाया जाए तथा भोजन का समय-समय पर निरीक्षण किया जाना चाहिए । उन्होंने बताया कि मेले में जो स्टाल लगाए गए है, इनका मुख्य मकसद यही है कि जंग फूड को छोड़कर घर में बनाये जाने वाले भोजन को ही हम सबको प्रयोग करना चाहिए, जो कि बहुत ही गुणकारी होता है । उन्होंने मेले में आए सभी लोगों से आहवान किया कि इस मेले में स्वयं सहायता समूह व विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल को गहनता से देखें तथा इसमें दशाई गई बातों को अपनी दिनचर्या में अपनाएं।
उन्होंने बताया कि हमें सही समय पर शुद्व भोजन लेना चाहिए ताकि हम कुपोषण, हृदय रोग, मधुमेह तनाव, उच्च रक्तचाप जैसी बिमारियों से बच सकें ।
उन्होंने मेले में लगाए गए स्टॉल में जाकर स्थानीय उत्पादों का जायजा भी लिया।
इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया ।
कार्यक्रम में संयुक्त आयुक्त एवं सचिव व निदेशक स्वास्थ्य सुरक्षा एवं विनियम सुमित खिमटा, अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, सहायक आयुक्त अरूण चौहान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देवेन्द्र शर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश शर्मा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे ।