ऊना, 24 मई 2022- हिमाचल प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण पहल जनभागीदारी से सुशासन के तहत महा क्विज प्रतियोगिता के दूसरे राउंड का शुभारंभ उद्योग, परिवहन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ने आज ऊना विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत होटल ग्रैंड गुलमोहर बहडाला के सभागार में किया। आज की प्रतियोगिता सरकार की उद्योग विभाग तथा स्वरोजगार से संबंधित योजनाओं के विषय पर आधारित रही।
इस अवसर पर अपने संबोधन में बिक्रम सिंह ने कहा कि सरकार ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के माध्यम से जन भागीदारी से सुशासन कार्यक्रम के अंतर्गत एक महा क्विज प्रतियोगिता आरंभ की है। जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को माईगव हिमाचल पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। यह पंजीकरण करवाना काफी सरल है। इसके लिए प्रतिभागी का अपना ई-मेल अकाउंट और मोबाइल नंबर होना चाहिए। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद माईगव पोर्टल के होम पेज पर क्विज से संबंधित बैनर होगा उस पर क्लिक करके क्विज से संबंधित पेज ओपन होगा।
इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विभिन्न विषयों पर कुल आठ राउंड आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण पर आधारित पहला राउंड 11 मई को आरंभ किया जा चुका है, जो 25 मई तक जारी रहेगा। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले व्यक्ति से योजना से संबंधित 10 सवाल पूछे जाएंगे तथा उत्तर देने के लिए 2 मिनट 30 सेकंड का समय रहेगा। समय पूरा होने के पश्चात खोला गया पेज स्वयं बंद हो जाएगा। उन्होंने बताया कि क्विज के प्रत्येक राउंड में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रथम 1000 व्यक्तियों को 1000 रुपए प्रति व्यक्ति पुरस्कार राशि के रूप में दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आठ राउंड पूरे करने के बाद राज्य स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी तथा इस प्रतियोगिता में पूर्व आयोजित आठ राउंड के प्रथम विजेता भाग लेंगे। राज्य स्तरीय महा क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल करने वाले प्रतिभागी को 51 हजार रुपए, दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 21 हजार रुपए और तीसरा स्थान हासिल करने वाले को 11 हजार रुपए पुरस्कार के रूप में प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह प्रश्नोत्तरी केंद्र और राज्य सरकारों की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित होगी और हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में आयोजित की जाएगी।
इससे पूर्व जिला उद्योग केंद्र उना के महाप्रबंधक अंशुल धीमान ने सरकार द्वारा उद्यमियों एवं निवेशकों के हित में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में पावर पॉइंट के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी तथा जिला ऊना में निवेशकों के प्रोत्साहन के लिए किए गए कार्यों बारे एक लघु फिल्म प्रस्तुत की। इस अवसर पर हिमाचल माईगव टीम ने महा क्विज प्रतियोगिता के संबंध में लघु फिल्म भी दिखाई। कार्यक्रम में ऊना जिला के विभिन्न क्षेत्रों के औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों तथा उद्यमियों द्वारा प्रदेश सरकार की उद्योग तथा स्वरोजगार संबंधी योजनाओं बारे अपने अनुभव सांझा किए। कार्यक्रम में उपस्थित उद्योगपतियों के अलावा शिक्षण संस्थानों के छात्र छात्राओं ने भी उद्योग विभाग तथा प्रशासन से संबंधित सवाल पूछे जिसके बारे में उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह तथा उद्योग विभाग के अधिकारियों द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई।
इस अवसर पर प्रो. राम कुमार उपाध्यक्ष हिमाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम, रमेश वर्मा संयुक्त निदेशक उद्योग विभाग, अंशुल धीमान महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र ऊना, डॉ. निधि पटेल एसडीएम ऊना, देवेंद्र चौहान प्रधानाचार्य डाइट उना, राकेश कौशल अध्यक्ष हरोली ब्लॉक इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, सुरेश शर्मा प्रधान हरोली ब्लॉक इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, प्रमोद शर्मा प्रधान अंब गगरेट इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, वीरेश शर्मा सचिव मैहतपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, विभिन्न उद्योगों के उद्योगपति एवं उनके प्रतिनिधि तथा शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं के अलावा अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।