हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि डाक विभाग केंद्र व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अविलम्ब जनता तक पहुंचा रहा है। इससे आमजन को डीबीटी, बचत व पैंशन सम्बन्धि व अन्य सेवाएं समय पर उपलब्ध हुई हैं:बंडारू दत्तात्रेय

चण्डीगढ़, 24 मई- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि डाक विभाग केंद्र व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अविलम्ब जनता तक पहुंचा रहा है। इससे आमजन को डीबीटी, बचत व पैंशन सम्बन्धि व अन्य सेवाएं समय पर उपलब्ध हुई हैं। श्री दत्तात्रेय मंगलवार को राजभवन में अम्बाला परिमण्डल की मुख्य पोस्टमास्टर जनरल श्रीमती मीरा रंजन शेरिंग से बात कर रहे थे। श्रीमती मीरा रंजन राज्यपाल से शिष्टाचार मुलाकात करने राजभवन पहुंची थी। उनके साथ निदेशक डाक सेवाएं, श्री निर्मल सिंह भी थे।
श्री दत्तात्रेय ने कहा कि डाक सेवा विभाग के अधिकारी सुनिश्चित करें कि पोस्टल विभाग द्वारा कोविड में अनाथ हुए बच्चों के कल्याण के लिए निकट भविष्य में शुरू की जाने वाले पीएम केयर फंड के तहत योजना का हर जरूरतमंद बच्चे को लाभ मिले। इस योजना के तहत अनाथ बच्चों के डाकघरों में खाते खोले जाने हैं और इनके खातों में एक निश्चित राशि जमा होगी जो मैच्योर होने के बाद पात्र बच्चों को दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि डाक सेवा विभाग बहुत लंबे समय से हर व्यक्ति के जीवन में एक साथी के रूप में काम कर रहा है। विभाग के कर्मचारियों हर कदम पर अपनी विश्वसनीयता कायम रखी है। विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों ने समय-समय पर स्वयं को अपडेट किया और केंद्र व राज्य सरकारों की योजना से जोड़ा है।
चीफ पोस्टमास्टर जनरल श्रीमती मीरा रंजन शेरिंग ने बताया कि केन्द्र सरकार की अल्प बचत से सम्बन्धित योजनाओं को आमजन में लोकप्रिय बनाने में डाक विभाग का महत्वूपर्ण योगदान रहा है। विभाग द्वारा 51 लाख खाताधारकों की 31 हजार करोड़ रूपये से भी अधिक राशि डाक घर की विभिन्न अल्प बचत योजनाओं में जमा हुई है। उन्होंने बताया कि आगामी जून माह से डाकघर खातों में एनईएफटी/आरटीजीएस के माध्यम से भी लेनदेन किया जा सकेगा। इसी तरह से डाक घरों के माध्यम से पी.एम.एस.बी.वाई, पी.एम.जे.जे.बी.वाई एवं ए.पी.वाई जैसी सामाजिक सुरक्षा योजनाएं भी क्रियान्वित की जा रही हैं। हरियाणा में 2647 डाकघरों को कोर बैकिंग से जोड़ा है। जिससे लोग बैंकिंग सेवाओं का डाकघरों में भी लाभ उठा रहे हैं।