धर्मशाला, 22 मई- प्रदेश की संस्कृति, साहित्य तथा भाषाओं के विकास पर राज्य सरकार ने विशेष बल दिया है। प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण व सृजनात्मक गतिविधियों को प्रोत्साहन के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री, सरवीण चौधरी आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत परगोड़ के कलरू में छिंज मेले के समापन अवसर पर बोल रहीं थीं।
उन्होंने कहा कि मेले व त्योहार सामाजिक सौहार्द और भाईचारे को मजबूत करते हैं। उन्होंने कहा कि मेले आपसी भाईचारे की भावना को बढ़ाने में मदद करते हैं जहां सभी लोग मतभेद भुलाकर मेलों में भाग लेते हैं। उन्होंने कहा कि मेले पुरानी रीति-रिवाजों और सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देेते हैं।
उन्होंने कहा कि मेले और त्योहार हमें अपने पूर्वजों से विरासत में मिले हैं जिनका आयोजन पीढ़ी दर पीढ़ी चलता रहता है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी इन मूल्यवान विरासतों को संजोए रखना जरूरी है। उन्होंने मेला कमेटी को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सदस्यों की कड़ी मेहनत और स्थानीय लोगों के सहयोग से इन मेलों का सफलतापूर्वक आयोजन सुनिश्चित हुआ है।
उन्होंने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र को एक आदर्श विस क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, शिक्षा तथा स्वास्थ्य की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कारगर कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि आम जनमानस की समस्याओं का त्वरित निदान सुनिश्चित करने के लिए भी सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है।
सरवीन ने कहा कि मेलों में खेल प्रतियोगिताओं एवं कुश्तियों के आयोजन से लोगों का मनोरंजन होता है और साथ ही अपनी प्रतिभा दिखाने एवं उभारने के लिए मंच भी मिलता है।
इससे पूर्व कलरू-परगोड़ मेला कमेटी के अध्यक्ष रोशन लाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और मुख्यातिथि को सम्मानित किया तथा मेले की गतिविधियों से सम्बन्धित जानकारी दी।
सरवीण चौधरी ने मेला कमेटी को 21000 रुपए और सामुदायिक भवन कलरू के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कुश्ती में रहे विजेताओं को पुरस्कृत भी किया।
इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत परगोड़ हेमराज, मण्डल अध्यक्ष प्रीतम चौधरी, प्रधान ग्राम पंचायत घरोह तिलक शर्मा, मेला कमेटी के उपाध्यक्ष करनैल सिंह, मेला कमेटी के सदस्य महिन्द्र सिंह, सोनू कुमार, रघुवीर सिंह, राकेश कुमार मनु, अमित मेहरा, अशवनी कुमार, राहुल मेहरा, बलवीर सिंह, ईश्वर सिंह, अशोक कुमार, सिकन्दर सिंह, सहित काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।