अधिकारियों-कर्मचारियों को दिलाई आतंकवाद के विरोध की शपथ
हमीरपुर 21 मई। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्य तिथि शनिवार को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया गया। इस उपलक्ष्य पर उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने उपायुक्त कार्यालय परिसर के अधिकारियों और कर्मचारियों को आतंकवाद एवं किसी भी तरह की हिंसा का विरोध करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जितेंद्र सांजटा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्रिहोत्री और अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
उधर, भोरंज के मिनी सचिवालय में भी एसडीएम स्वाति डोगरा ने अधिकारियों और कर्मचारियों को शपथ दिलाई।
=================

जिला से बाहर रह रहे राशन कार्ड धारक नजदीकी उचित मूल्य की दुकान में राशन कार्ड या आधार कार्ड नंबर दिखाकर ईकेवाईसी करवाएं
हमीरपुर 21 मई। जिला नियंत्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले अरविंद शर्मा ने बताया कि विभाग द्वारा हमीरपुर में आधार व राशनकार्ड डाटा का मिलान व पुष्टि कर सभी राशनकार्ड सदस्यों की ईकेवाईसी करने का कार्य तीव्रता से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ईकेवाईसी करने के दौरान यह देखा गया है कि बहुत से परिवारों के सदस्य रोजगार व पढ़ाई आदि कारणों से जिला से बाहर रह रहे हैं, जिस कारण उनकी ईकेवाईसी परिवार के अन्य सदस्यों के साथ नहीं हो पा रही है।
उन्होंने बताया कि सरकार ने ऐसे लोगों की सुविधा के लिए प्रावधान किया है कि ऐसे राशनकार्ड सदस्य अपना ईकेवाईसी प्रदेश भर में किसी भी उचित मूल्य की दुकान पर विक्रेता को अपना आधार नम्बर व राशनकार्ड नम्बर दिखाकर अपना ईकेवाईसी करवा सकते हैं।
उन्होनें जिला के सभी राशनकार्ड धारकों से अपील की है कि वे अपने परिवार के सभी सदस्यों का ईकेवाईसी जल्द से जल्द करवाएं तथा जिला हमीरपुर के ऐसे राशनकार्ड धारक जो वर्तमान में जिला से बाहर हिमाचल प्रदेश में कहीं भी किन्हीं कारणों से रह रहे हैं, वहां की समीपस्थ उचित मूल्य की दुकान पर अपना आधार नम्बर अथवा राशनकार्ड नम्बर दिखाकर अपना ईकेवाईसी करवाना सुनिश्चित करें।

============================

इस माह बैंक खातों में पर्याप्त राशि रखें बीमा योजनाओं के लाभार्थी
हमीरपुर 21 मई। जिला अग्रणी बंैक कार्यालय ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के उपभोक्ताओं से इस माह अपने बैंक खातों में पर्याप्त धनराशि रखने का आग्रह किया है।
पंजाब नेशनल बैंक के सर्कल प्रमुख अनिल कुमार मित्तल ने बताया कि इन दोनों योजनाओं का नवीनीकरण 31 मई तक किया जाना है। इसलिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के उपभोक्ता अपने बैंक खाते में कम से कम 330 रुपये और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के उपभोक्ता कम से कम 12 रुपये अवश्य रखें।
अनिल कुमार मित्तल ने बताया कि केंद्र सरकार की ये दोनों बीमा योजनाएं आम लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18 से 50 वर्ष तक के आवेदकों से सालाना केवल 330 रुपये प्रीमियम लिया जाता है और उन्हें एक साल के लिए 2 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाता है। जबकि, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 18 से 70 वर्ष तक की आयु के आवेदकों को सालाना केवल 12 रुपये प्रीमियम पर एक साल के लिए 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है। मित्तल ने बताया कि इन दोनों योजनाओं की प्रीमियम राशि सीधे बैंक खाते से काटी जाती है और इनका नवीनीकरण प्रतिवर्ष मई में किया जाता है। इसलिए संबंधित उपभोक्ता इस माह अपने बैंक खातों में पर्याप्त धनराशि अवश्य रखें।

===============================================

हमीरपुर अस्पताल में चीरे-टांके और दूरबीन से छेद के बगैर रसौली का आपरेशन
हमीरपुर 21 मई। डॉ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल हमीरपुर के महिला एवं प्रसूति विभाग के डॉक्टरों की टीम ने अत्याधुनिक तकनीक से एक महिला की बच्चेदानी की रसौलियों का आपरेशन करने में सफलता हासिल की है।
महाविद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ. सुमन यादव ने बताया कि महिला एवं प्रसूति विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. श्याम सूद और सहायक प्रोफेसर डॉ. मोनिका ठाकुर की टीम ने नॉन डिसेंट हिस्टेरेक्टॉमी तकनीक से यह आपरेशन किया है। इस अत्याधुनिक तकनीकी में मरीज के पेट में कोई भी चीरा नहीं लगाया जाता है और न ही दूरबीन से पेट पर छेद करना पड़ता है। इस तकनीक से आपरेशन के बाद मरीज बहुत जल्दी ठीक होकर घर जा सकता है।
प्रधानाचार्य ने इस अत्याधुनिक तकनीक से सफलतापूर्वक आपरेशन करने वाली डॉक्टरों की टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज अस्पताल हमीरपुर में मरीजों को बेहतरीन चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कालेज प्रबंधन लगातार प्रयासरत है।

=============================

लोक कलाकारों ने कड़ोहता और मुंडखर में बताई सरकारी योजनाएं
हमीरपुर 21 मई। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के विशेष अभियान के तहत जीवन म्यूजिकल ग्रुप के लोक कलाकारों ने शुक्रवार को भोरंज ब्लॉक की ग्राम पंचायत कड़ोहता और मुंडखर में लोकगीतों, नृत्य और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और साढे चार वर्षों की उपलब्धियों की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जनमंच, जल जीवन मिशन, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री स्टार्टअप योजना, दिव्यांग विवाह योजना, मुख्यमंत्री हिमाचल हेल्थ केयर योजना-हिमकेयर, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, जल से कृषि को बल, मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना, संपूर्ण स्वच्छता अभियान, मुख्यमंत्री सहारा योजना और अन्य योजनाओं से अवगत करवाया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत कड़ोहता की प्रधान संध्या वर्मा, उप- प्रधान हरविंदर सिंह, सचिव रवि, वार्ड मेंबर कपिल, ललीता, मनोरमा, विमला, ऊषा, सुषमा, चौकीदार राजकुमार तथा अन्य गांववासी मौजूद थे। उधर ग्राम पंचायत मुंडखर मेें प्रधान माया देवी, वार्ड मेंबर कश्मीरी देवी, वीना देवी, शीला देवी, मीना कुमारी, प्रोमिला देवी, सुभाष चंद, अवतार सिंह, निरंजन, कश्मीरी देवी तथा अन्य गांववासी मौजूद रहे।
-0-