खाद्य नागरिक आपूर्ति एंव उपभोक्ता मामले विभाग मंत्री कल दाबला पंचायत में सुनेंगे जनसमस्याएं
बिलासपुर 13 मई - खाद्य नागरिक आपूर्ति एंव उपभोक्ता मामले विभाग मंत्री राजिन्द्र गर्ग 14 मई को विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं की ग्राम पंचायत दाबला के गांव दाडी में प्रातः 11 बजे, गांव रंडोह में 12ः30 बजे और 2 बजे गंाव ग्लासी में लोगों की जनसमस्यांए सुनेंगे । यह जानकारी एक सरकारी प्रवक्ता ने दी।

==========================

डेंगू के प्रति रहें सजग व सावधान - प्रवीन कुमार

बिलासपुर, 13 मई 2022: मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डॉ० प्रवीन कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि आमजन को कोविड-19 के साथ-साथ डेंगू से बचने के लिए जागरूक रहने की आवश्यकता है क्योंकि डेंगू पिछले कुछ वर्षों में बिलासपुर में फैला था। जुलाई से सितम्बर माह तक बारिश के मौसम में हमें डेंगू से बचाव व रोकथाम के पहलुओं के बारे में लगातार जागरूक रहना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी खंड स्तर तक डेंगू से बचाव के लिए समय अनुसार फॉगिंग कराई जाती हैं।

डेंगू के बारे में जाने -
डेंगू के कारण होने बाला बुखार अधिकतर बरसात के महीनों जुलाई, अगस्त व सितम्बर में होने वाला रोग है। यह चार प्रकार के विषाणुओं से एडीस नामक मादा मच्छर के काटने पर फैलता है। एडीस मादा मच्छर डेंगू से ग्रसित व्यक्ति को काट कर 8 से 10 दिनों में खुद संक्रमित हो जाता है, जब वह स्वस्थ व्यक्ति को काटता है तो एक किस्म के विषाणू के संक्रमण से उसे 5-6 दिन में रोग के लक्षण व्यक्ति का चेहरा लाल, उच्च बुखार, सिर, मांसपेशी तथा जोड़ दर्द, आंखो को हिलाने डुलाने में दर्द, चेहरे, गले तथा छाती पर लाल चकत्ते, मितली व उल्टी आने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में शीघ्र डाक्टर से सम्पर्क करें, 5 से 7 दिन में सामान्य उपचार से रोगी ठीक हो जाता है।

डेंगू रक्तस्रावी बुखार-
डेंगू के एक से अधिक विषाणुओं के संक्र्मण से अति तीब्र किस्म का रक्तस्रावी डेंगू बुखार हो जाता है जिसमें रोगी के नाक, मसूड़ों और योनि से रक्तस्राव और काले रंग का मल और लाल मूत्र आने के लक्षण प्रकट होते है, ऐसे में रोगी को तुरन्त नजदीकी अस्पताल में दाखिल करवाने की जरूरत होती है अन्यथा यह स्थिति घातक हो जाती है।
डेंगू प्रसार के कारण

ग्लोबल वार्मिंग, अनियोजित शहरीकरण, जनसंख्या वृद्धि, मच्छर नियन्त्रण के लिए कमजोर अभियान, कमजोर कूड़ा कचरा समापन व साफ-सफाई व्यवस्था से डेंगू बुखार के प्रसार में हर वर्ष वृद्धि हो रही है।

वचाव एवं रोकथाम
पानी की टंकियों व हौदी पर फिट कर के ढ़क्कन लगाएं। पानी की टंकी के हवा निकासी पाइप पर जाली लगाएं। पक्षियों को पानी पिलाने वाले वर्तन को प्रतिदिन साफ कर दोबारा पानी भरें। गमलों, मनी प्लांट आदि के पौधों का पानी सप्ताह में एक बार अवश्य बदलें। खुले में पडे पुराने बर्तनों, टायरों, टयूवों आदि में पानी न भरनें दें उनको सही जगह रखें । कुलरों को सप्ताह में दोबारा पानी भरने से पहले इन्हें अच्छी तरह पोंछ व सूखा कर ही पानी डालें।दिन के समय मच्छरों से काटे जाने से बचाव के लिए पूरे बाजू वाले कपड़े पहनें। दिन को घरों में मौरटीन आदि का प्रयोग करे। कीटनाशी से उपचारित मच्छरदानी, मच्छर भगाने वाली क्रीम का प्रयोग करें,
दरवाजे व खिड़की पर जाली का प्रयोग करें। छोटे गढों को मिट्टी से भर कर, बड़े गढों में खड़े पानी में मिट्टी का तेल या प्रयोग किए गए मूवआयल की बूंदे डाल कर या मच्छर द्वारा अण्डे देने के स्थानों पर लार्वा भक्षक गंम्बूजिया मछली डाल कर, मच्छर के लार्वा पैदा होने पर रोक लगाई जा सकती है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि प्रयोगशाला में रक्त की जांच से रोग का पता लगाया जाता है। डेंगू का कोई विशेष उपचार नहीं है, रोगी को लक्षण के आधार पर दवा की जरूरत होती है । शरीर के तापमान को कम करने के लिए पैरासिटामोल का प्रयोग करें । दर्द निवारक दवाई का सेवन कदापि न करें चिकित्सक की सलाह के बगैर कोई भी दवा न लें। किसी प्रकार का बुखार होने पर नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र में जांच करवाऐं।

====================================================

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका के 19 पदों को आवेदन आमंत्रित

मंडी, 13 मई। बाल विकास परियोजना अधिकारी, मंडी सदर वंदना शर्मा ने बताया कि उपमंडल सदर और बल्ह के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में 19 रिक्त पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं। उन्होंने बताया कि इनमें मंडी सदर में आंगनबाड़़ी कार्यकर्ता का 1 पद तथा आंगनबाड़ी सहायिका के 3 पद और उपमंडल बल्ह में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के 6 पद तथा आंगनबाड़ी सहायिका के 9 पद भरे जाने हैं।
उन्होने कहा कि इच्छुक पात्र महिला उम्मीदवार साधारण आवेदन पत्र के साथ समस्त प्रमाण पत्रों की सत्यापित छाया-प्रतियों सहित बाल विकास परियोजना अधिकारी, सदर मंडी के कार्यालय में 4 जून तक आवेदन कर सकती हैं । उन्होंने बताया कि यदि किसी कारण से कोई उम्मीदवार तय अवधि तक आवेदन नहीं कर पाता है तो साक्षात्कार के दिन भी आवेदक अपने सभी मूल दस्तावेजों सहित साक्षात्कार में भाग ले सकती है। साक्षात्कार बाल विकास परियोजना अधिकारी सदर मंडी कार्यालय में होंगे। साक्षात्कार के समय सभी दस्तावेजों की मूल प्रतियां प्रस्तुत करना अनिवार्य होंगी ।
बाल विकास परियोजना अधिकारी ने बताया कि मंडी सदर के भ्यूली-1 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और लोअर भगवाहण में आंगनबाड़ी सहायिका के पदों के लिए साक्षात्कार 7 जून को लिए जाएंगे। सदर के कठलग और तल्याहण-1 में आंगनबाड़ी सहायिका के लिए साक्षात्कार 8 जून को लिए जाएंगे।
वहीं बल्ह के मलवाणा, ढावण-1, टॉवा-1, नेर -1, नेर-2 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और टॉवा-1, स्याहं-2, रत्ती-1 और अप्पर-चतरौर में आंगनबाड़ी सहायिका के पदों के लिए 9 जून को साक्षात्कार लिए जाएंगे। इसके अलावा कोट-1 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और बग्गी-2, ओटा, लोआर-ढांगू और नायटला और मगर में आंगनबाड़ी सहायिका के पदों के लिए 10 जून को साक्षात्कार लिए जाएंगे।
सभी साक्षात्कार बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय सदर मंडी में होंगे। इसके लिए अलग से सूचित नहीं किया जाएगा।
पात्रता के लिए अनिवार्य योग्यताएं
इन पदों के लिए महिला उम्मीदवार सम्बन्धित आंगनबाड़ी केन्द्र के फीडर एरिया में 1 जनवरी, 2022 को सामान्य रूप से रह रहे परिवार से सम्बन्ध रखती हो। आवेदनकर्ता का परिवार 1 जनवरी, 2022 को सम्बन्धित आंगनबाड़ी केन्द्र के सर्वे रजिस्टर में दर्ज होना चाहिए। आयु 21 से 45 वर्ष होनी चाहिए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए शैक्षणिक योग्यता बारहवीं पास रखी गई है। संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र वर्मतान में कार्यरत आंगनबाड़ी सहायिका भी निर्धारित नियमों-शर्तों को पूरा करने पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद के लिए आवेदन कर सकती हैं।
उम्मीदवार की पारिवारिक वार्षिक आय 35000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। घर से कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी, अर्ध सरकारी नौकरी में न हो। इस बारे प्रमाणपत्र उपमण्डलाधिकारी या तहसीलदार द्वारा जारी किया होना आवश्यक है।
उच्च शैक्षणिक योग्यता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता या सहायिका ,बाल सेविका,बालबाड़ी अध्यापिका,नर्सरी अध्यापिका,सम्बन्धित पंचायत की सिलाई अध्यापिका,ईसीसी केन्द्र में शिशु पालिका के रुप में कार्य अनुभव को अधिमान दिया जाएगा।
स्टेट होम आश्रिता, बालिका आश्रम आश्रिता, अनाथ,विधवा,निराश्रित,तलाकशुदा,विवाहित महिला जिसका पति पिछले सात वर्षो से लापता है, महिला जिसे उसके पति ने छोड़ दिया है और वह अपने माता-पिता के साथ रह रही है, को भी उक्त नियुक्तियों मंे अधिमान दिया जाएगा। दिव्यांग (40 प्रतिशत से अधिक),अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को भी उक्त नियुक्तियों में अधिमान दिया जाएगा। दो लड़कियों वाले परिवार से सम्बन्ध रखने वाली अविवाहित लड़कियों, विवाहित महिलाओं (जिनके घर कोई लड़का पैदा न हुआ हो ) को निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार अंक दिए जाएंगे जिसके लिए प्रार्थी को सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा।
अनिवार्य प्रमाण पत्र
हिमाचली, आयु, शैक्षणिक योग्यता, आय, परिवार रजिस्टर की नकल, सर्वे मंे दर्ज होने बारे प्रमाण पत्रों के अलावा अन्य कोई प्रमाण पत्र यदि हो तो।
इस सन्दर्भ में किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी मंडी के कार्यालय दूरभाष 01905-25540 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
===============================

ढगवानी-चांदपुर सड़क 11 जून तक बंद

मंडी, 13 मई । जिला दंडाधिकारी मंडी अरिंदम चौधरी ने बताया कि लोक निर्माण विभाग उपमंडल टिहरा के तहत ढगवानी से चांदपुर सड़क आवश्यक मरम्मत के चलते 11 जून तक सभी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रहेगी । हालांकि आपातकालीन व अग्निशमन वाहन तथा स्कूल समय में बच्चों को स्कूल लाने-ले जाने वाले वाहनों की आवाजाही की व्यवस्था संबंधित विभाग द्वारा की जाएगी।
============================================

आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के पदों के लिए वॉक-ईन-इन्टरव्यू 08 जून को

समेकित बाल विकास परियोजना सोलन के अंतर्गत विभिन्न पंचायतों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आगंनबाडी कार्यकर्ता का एक-एक पद तथा आगंनबाडी सहायिका के 08 रिक्त पदों को भरने के लिए वॉक-ईन-इन्टरव्यू 08 जून, 2022 को प्रातः 10.00 बजे बाल विकास परियोजना अधिकारी सोलन के कार्यालय में आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी आज यहां बाल विकास परियोजना अधिकारी सोलन कविता गौतम ने दी।
उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी वृत्त कुमारहटी के अंतर्गत ग्राम पंचायत कोरों कैन्थडी के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र गौल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का एक पद भरा जाएगा। इसी प्रकार आंगनबाड़ी वृत्त सुबाथु के अंतर्गत ग्राम पंचायत शडियाना के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र गददों में मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का एक पद भरा जाएगा।
उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी वृत्त गम्बरपुल के अंतर्गत ग्राम पंचायत पटटा बरावरी के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र पटटा बरावरी, आंगनबाड़ी वृत्त गम्बरपुल के अंतर्गत ग्राम पंचायत जाडली के तहत आगंनबाड़ी केन्द्र गमझून, आंगनबाड़ी वृत्त सोलन अर्बन के अंतर्गत नगर निगम सोलन के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र ठाडो ग्राउण्ड, आंगनबाड़ी वृत्त सोलन अर्बन के अंतर्गत नगर निगम सोलन के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र आई.टी.आई., आंगनबाड़ी वृत्त सोलन अर्बन के अंतर्गत नगर निगम सोलन के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र सलोगड़ा अर्बन, आंगनबाड़ी वृत्त सोलन अर्बन के अंतर्गत नगर निगम सोलन के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र सन्नी साईड, आंगनबाड़ी वृत्त सोलन ग्रामीण के अंतर्गत ग्राम पंचायत धरोट के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र धरोट तथा आंगनबाड़ी वृत्त सुबाथु के अंतर्गत ग्राम पंचायत भारती के तहत आंगनबाड़ी केन्द्र भारती में आंगनबाड़ी सहायिका का एक-एक पद भरा जाना है।
उन्होंने कहा कि उपरोक्त पदों के लिए वही महिला उम्मीदवार पात्र होंगी जो सम्बन्धित आंगनवाड़ी केन्द्र के लाभान्वित क्षेत्र में प्रथम जनवरी 2022 को सामान्य रूप से रह रहे परिवार से सम्बन्ध रखती हांे। उन्होंने कहा कि इसके लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उम्मीदवार के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दस जमा दो उत्तीर्ण, मिनी आंगनबाड़ी कायकर्ता के लिए 10वीं पास तथा आंगनबाड़ी सहायिका के लिए आठवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 35 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस संबंध में उम्मीदवार को तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार द्वारा जारी एवं प्रतिहस्ताक्षरित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
उन्होंने कहा कि आवेदक को आवेदन पत्र के साथ आयु, शैक्षणिक योग्यता, जाति, दिव्यांग, अनुभव, हिमाचली, परिवार रजिस्टर की नकल व अन्य योग्यता प्रमाणपत्रों की प्रमाणित प्रतियां साक्षात्कार के समय या इससे पूर्व जमा करवाने होंगे। उम्मीदवारों को पंचायत सचिव अथवा तहसीलदार से प्रतिहस्ताक्षरित स्थाई निवासी का प्रमाण पत्र लाना भी अनिवार्य है। आय प्रमाण पत्र तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार या इनसे उच्च स्तर के अधिकारी द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित होना चाहिए। उम्मीदवारों को साक्षात्कार के दिन इन सभी प्रमाणपत्रों की मूल प्रतियां अपने साथ लानी होंगी।
अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार नजदीक के आंगनबाड़ी केन्द्र अथवा बाल विकास परियोजना अधिकारी सोलन के कार्यालय दूरभाष नम्बर 01792-221640 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
====================================================
राज्य आपूर्ति निगम द्वारा निविदाएं आमंत्रित
नाहन 13 मई - जिला सिरमौर में राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के गोदाम से नाहन, सराहां ददाह,ु कपड़ा, शिलाई, राजगढ़, हरिपुरधार व हरिपुरदार से उचित मूल्य की दुकानों तक आवश्यक वस्तुओं के ढुलान के लिए निविदाएं 27 मई 2022 शाम 4 बजे तक आमंत्रित की गई है।
इच्छुक निविदा दाता 500 रुपऐ प्रति फॉर्म की अदायगी करके जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के कार्यालय में दोपहर 2 बजे तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। निविदाएं 27 मई को ही साय 4 बजे उपायुक्त कार्यालय में खोली जाएगी। निविदादाता द्वारा फोटो स्टेट किया हुआ प्रपत्र मान्य नहीं होगा।
.0.