ऊना, 13 मई: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज ग्राम पंचायत नारी में सम्पर्क से समर्थ यात्रा निकाली और स्थानीय लोगों की जन समस्याएं सुनी। इस दौरान वीरेंद्र कंवर ने नारी पंचायत में चल रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यों का जायजा भी लिया और संबंधित अधिकारियों को कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पिछले चार वर्षों में पंचायती राज विभाग के माध्यम से 1.5 करोड़ रूपये की राशि व्यय करके विभिन्न विकासात्मक कार्य किए गए हैं। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि नारी पंचायत में लोगों की लो-वोल्टेज़ की समस्या से निजात दिलाने के लिए 10 केवी ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है जिससे स्थानीय लोगोें को बिजली की समस्या से राहत मिली है। उन्होंने कहा कि नारी के प्राईमरी स्कूल को पिछले कार्यकाल में अपग्रेड करके मिडल किया गया था और वर्तमान में भी इसे अपग्रेड करके हाई स्कूल किया गया है। उन्हांेने कहा कि पहले नारी पंचायत में एक टयूबवैल था और वर्तमान में नारी में 6 टयूबवैल है। मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में एक बीघा जमीन योजना, पंचवटी, ग्रामीण सड़कें, मोक्षधाम जैसे कार्य पंचायत स्तर पर करवाए जा रहे हैं। जल जीवन मिशन के तहत नारी पंचायत में 60 घरों को नल से स्वच्छ जल की सुविधा से जोड़ा गया है। मंत्री ने कहा कि नारी के वार्ड 4 में 80 लाख रूपये व्यय करके टयूबवैल लगया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले सवा चार वर्षों में कुटलैहड विधानसभा क्षेत्र के तहत 150 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि पेयजल परियोजनाओं पर खर्च की गई है जिसके परिणामस्वरूप पानी की उपलब्धता 30 लाख लीटर से बढ़कर 80 लाख लीटर हो गई है।
ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि 1-1 करोड़ रूपये की राशि खर्च करके बसाल और चलोला में पीएचसी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों को बिजली, पानी और सड़क जैसी समस्यों के निवारण के लिए जिला मुख्यालय जाना पड़ता था। लेकिन वर्तमान में बसाल में ही आईपीएच, पीडब्ल्यूडी व बिजली बोर्ड के उपमंडल खुलने से लोगों को काफी राहत मिली है। उन्होंने बताया कि पशुपालकों की सुविधा के लिए डंगेहड़ा मे मुर्राह प्रजनन फार्म और बरनोह में जोनल पशु चिकित्सालय का निर्माण किया जा रहा है।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा जनहित के लिए हिमकेयर योजना, सहारा योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन जैसी विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है जिससे अनेंको लोग लाभान्वित हुए हैं।
इस अवसर पर स्थानीय लोगों की मांग पर मंत्री वीरेंद्र कंवर ने नारी पंचायत को बस सुविधा से जोड़ने का आश्वासन दिया।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती मंत्री ने की ये घोषणाएं
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने नारी के वार्ड 2 में मोहल्ला भंजडे में रास्ते को पक्का करने के लिए 50 हजार देने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त वार्ड 3 धदियाल के सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख, धदियाल वार्ड 1 और वार्ड 4 में मोक्षधाम के निर्माण के लिए 5-5 लाख रूपये देने की घोषणा की।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, मंडलाध्यक्ष तरसेम लाल शर्मा, नारी पंचायत प्रधान राम कुमार शर्मा, बीडीसी सदस्य अरूणा कुमारी, कृषि सभा नारी के प्रधान राकेश ठाकुर, पूर्व उपाध्यक्ष जिला परिषद सोमदत्त, एसडीओ आईपीएच राजेश कुमार शर्मा, बीजेपी बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ अध्यक्ष सतीश शर्मा, जसवंत सिंह, मास्टर तारा चंद, बख्तयार सिंह, अशोक धीमान व जगतार सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।