- हरियाणा में अवैध तौर पर सामान की ढुलाई करने वालों पर कसा जाएगा शिकंजा - डिप्टी सीएम

- स्पाई-कैमरा लगाकर छापेमारी करेंगे अधिकारी, मुख्यालय से होगी ट्रैकिंग - दुष्यंत चौटाला

- उपमुख्यमंत्री ने कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के दिए निर्देश

चंडीगढ़, 13 मई। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में अवैध तौर पर सामान की ढुलाई करने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति टैक्स की पेमेंट किए बिना कमर्शियल वाहन से सामान ले जाता पकड़ा जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वाहनों की चेकिंग के दौरान कराधान विभाग के अधिकारियों के साथ पुलिस-बल भी होगा और विभाग के जो अधिकारी टैक्स की चोरी के मामले में छापेमारी करेंगे, उनके लिए शरीर पर स्पाई-कैमरा भी होगा। डिप्टी सीएम शुक्रवार को चंडीगढ़ में आबकारी एवं कराधान विभाग के एनफोर्समेंट की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

डिप्टी सीएम, जिनके पास आबकारी एवं कराधान विभाग का भी प्रभार है, ने बैठक में अधिकारियों को कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि जो भी अधिकारी नियमित तौर पर टैक्स चोरी करने वाले वाहनों की ईमानदारी से चैकिंग नहीं करेगा उनके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही कैमरे खरीदे जाएंगे जो कि छापेमारी करने वाले अधिकारियों के कपड़ों में लगाए जाएंगे, इनकी ट्रैकिंग मुख्यालय से की जाएगी।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अगर लोग ईमानदारी से टैक्स नहीं भरेंगे तो सरकार के पास राजस्व कहां से आएगा, इसी राजस्व से ही राज्य में बिजली, पानी, सड़क, परिवहन, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं अन्य जनसुविधाएं लागू की जाती हैं। उन्होंने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को मासिक आधार पर अपने अधीनस्थ अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेने के निर्देश दिए। इन बैठकों में टैक्स चोरी से संबंधित छापेमारी, रिकवरी व केस दर्ज करने आदि से संबंधित सूचनाएं अपडेट की जाएगी और आवश्यकता अनुसार उच्च अधिकारियों से मार्गदर्शन लिया जाएगा। डिप्टी सीएम ने एक वर्ष में टैक्स एकत्रित करने, टैक्स की चोरी पकड़ने के अलावा अधिकारियों की अचीवमेंट्स की भी बारीकी से समीक्षा की और अपेक्षा अनुरूप कार्य न करने वाले अधिकारियों से जवाब-तलबी की।