30 मई से पहले ई-केवाईसी करवाएं राशनकार्ड धारक : डीसी
हमीरपुर 13 मई। उपायुक्त देवश्वेता बनिक ने बताया कि खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने राशनकार्ड डाटा और आधार डाटा का मिलान एवं पुष्टि करने के उपरांत प्रामाणिक डाटा तैयार करने के उद्देश्य से राशनकार्ड धारकों की ई-केवाईसी का कार्य आरंभ किया है। यह कार्य 30 मई तक पूरा किया जाना है।
उन्होंने बताया कि जिला हमीरपुर में विभिन्न श्रेणियों के 1,47,167 राशनकार्ड और 5,50,202 राशनकार्ड जनसंख्या है। इन सभी उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी की जाएगी। प्रत्येक राशनकार्ड सदस्य को अपना राशनकार्ड अथवा आधार नंबर उचित मूल्य की दुकान के विक्रेता को दिखाकर उचित मूल्य की दुकान में उपलब्ध पीओएस मशीन में दिख रहे राशनकार्ड डाटा व आधार डाटा को चैक कर मिलान व पुष्टि करनी होगी। इस प्रक्रिया में राशनकार्ड सदस्य का पीओएस मशीन में अंगूठे का निशान भी लिया जाना है। यदि आधार डाटा सही नहीं है या अंगूठे का निशान नहीं लग रहा है, तो आधार केंद्र पर डाटा ठीक या अंगूठे का निशान अपडेट करवाना होगा। उपायुक्त ने बताया कि आधार और राशनकार्ड डाटा का मिलान हो जाता है तो राशनकार्ड सदस्य की ई-केवाईसी पूर्ण मानी जाएगी।
उन्होंने बताया कि जिला के विभागीय निरीक्षकों एवं सभी 297 उचित मूल्य की दुकानों के विक्रेताओं को ई-केवाईसी कार्य करने हेतु प्रशिक्षित किया जा चुका है।
उपायुक्त ने बताया कि जिला में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा लोगों को ई-केवाईसी के बारे में जागरूक करने हेतु उचित मूल्य की दुकानों, पंचायतों आदि के माध्यम से प्रचार सामग्री भी वितरित की गई है और पंचायत सचिवों एवं सहायकों को भी प्रशिक्षित किया गया है।
उपायुक्त ने जिला के सभी राशनकार्ड सदस्यों से भी ई-केवाईसी अभियान में पूरी सक्रियता से सहयोग करने तथा राशन डिपो होल्डरों से ई-केवाईसी कार्य को मिशन मोड में करने की अपील की है ताकि जिला में 30 मई, 2022 तक इस कार्य को पूर्ण किया जा सके।

=========================

पट्टी-कनकरी 220 केवी लाइन से रहें दूर
हमीरपुर 13 मई। हिमाचल प्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कार्पोरेशन लिमिटेड ने कांगड़ा जिले के गांव पट्टी से हमीरपुर जिले के गांव कनकरी तक 220 केवी विद्युत ट्रांसमिशन लाइन का कार्य पूरा कर लिया है।
हिमाचल प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कार्पोरेशन लिमिटेड जिला कांगड़ा के वरिष्ठ प्रबंधक पुनीत वत्सल ने बताया कि इस लाइन पर 20 मई को या उसके उपरांत किसी भी समय उच्च शक्ति का विद्युत प्रसारण शुरू किया जा सकता है। इसको देखते हुए सभी लोग उक्त हाई वोल्टेज लाइन से दूर रहें।
पुनीत वत्सल ने बताया कि उच्च शक्ति की यह लाइन जिला हमीरपुर की तहसील सुजानपुर के गांव वल्ली, पुआड़, बैरी, झटौर, कुडाना, बीड़ बगेहड़ा, चमारड़ा, ठां टिक्कर, हिंदु दी धार, सपाहल और भटेड़, बमसन तहसील के गांव कुडुआं दी धार, चारियां दी धार, जंदड़ू, रोपड़ी, बनालग, सवाणा, पौहंज, सुराह, कढिय़ार, लोहाखर, गवारडू, छत्रैल, बारीं, चाहड़, झनिकर, ढांगू, कोहलवीं और सकांदर, भोरंज तहसील के गांव भरनोट, डुगली, डबरेड़ा और रवाणा, हमीरपुर तहसील के गांव ठनकरी, खनेऊ, सरलीं, लंबलू, चमनेड, रजोल, बालू, भयूंट, गाहलियां, धरनासी, रिहाला, समराला, चौकी और चौकी कनकरी से या इसके समीप से गुजर रही है। वरिष्ठ प्रबंधक ने आम लोगों से आग्रह किया है कि वे इस लाइन के टावरों पर चढऩे या उन्हें छूने का प्रयत्न न करें। इससे जानलेवा दुर्घटना हो सकती है। अगर कोई व्यक्ति इस लाइन को छूता है या टावर पर चढ़ता है और इससे कोई हानि होती है तो इसके लिए हिमाचल प्रदेश ट्रांसमिशन कार्पोेरेशन लिमिटेड जिम्मेवार नहीं होगा।
==============================
आइटी कंपनी एचसीएल में डिग्री और नौकरी का सुनहरी मौका
एचसीएल कंपनी बिट्स पिलानी और एमिटी यूनिवर्सिटी से करवा रही नियमित डिग्री
हमीरपुर 13 मई। वर्ष 2021 या 2022 की परीक्षा में गणित विषय सहित 60 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं पास युवा आईटी कम्पनी एचसीएल टेक्नोलॉजी नोयडा के सहयोग से बिट्स पिलानी यूनिवर्सिटी और एमिटी यूनिवर्सिटी से नियमित डिग्री व नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
जिला रोजगार अधिकारी सुधा सूद ने बताया कि इसके लिए इच्छुक युवा एचसीएल की अधिकारिक वेबसाइट एचसीएलटैकबीईई डॉट कॉम पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पंजीकृत अभ्यर्थियों को कैंपस इंटरव्यू के लिए 17 मई को साढे 10 बजे उपस्थित होना होगा। चयनित उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के दौरान 10 हजार रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा। ट्रेनिंग के सफलतापूर्वक पूरी करने के बाद इन युवाओं को एचसीएल कंपनी में सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, डिजाइन इंजीनियर, टेक एनालिस्ट और एसोसिएट इत्यादि पदों हेतु चयनित किया जाएगा। कंपनी में चयन के बाद इन्हें प्रारंभिक 2.2 लाख रुपये वार्षिक वेतन दिया जाएगा। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि सभी पात्र अभ्यर्थियों को मोबाइल नंबर पर साक्षात्कार की सूचना भेज गई है। यदि किसी अभ्यर्थी को उनके मोबाइल नंबर पर सूचना नहीं मिली और वह योग्यता रखता हो वह उपरोक्त कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करवा सकता है। उन्होंने इच्छुक युवाओं से अनुरोध किया है कि वह पूर्ण तैयारी के साथ साक्षात्कार में भाग लें तथा अपने साथ दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, हिमाचली बोनाफाइड सभी शैक्षणिक प्रमाण-पत्रों के साथ जिला रोजगार कार्यालय हमीरपुर में 17 मई को प्रात: 10:30 बजे उपस्थित हों। अधिक जानकारी के लिए वह जिला रोजगार कार्यालय में या दूरभाष नंबर 01972-222318 या 85913-45920 पर संपर्क कर सकते हैं।