असंध, 01.05.22- योग केवल सिद्धांत का विषय ना होकर अभ्यास का विषय है। हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष एवं भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता डॉ वीरेंद्र सिंह चौहान ने पतंजलि योग समिति असंध द्वारा सिटी पैलेस में आयोजित तीन दिवसीय योग शिविर के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि यह टिप्पणी की।

डॉ चौहान कहा की केवल भारत में ही नहीं अपितु विदेश में भी लाखों की संख्या में लोग हर सुबह ऐसे ही माहौल में एकत्रित होकर योग का अभ्यास करते है। हज़ारों साल पहले हमारे महान पूर्वजों ने मानव जीवन को समझते हुए योग की विद्या का विकास किया। योग सूत्र में महर्षि पतंजलि ने योग को सूत्रों में निब्द्ध किया। परंतु बीच के काल खंडों में बुरे वक्त के चलते योग विद्या हमसे बिछड़ गई थी। योग विद्या को पुनः जागृत करने का श्रेय स्वामी रामदेव को जाता है।

उन्होंने कहा की स्वर्गीय सुषमा स्वराज ने कहा था कि समुची मानवता को योग की जरूरत है। जब उन्होंने यह प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र संघ के अंदर रखा तो 192 से अधिक देशों ने इसे स्वीकार किया।


डॉ वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा की दुनिया में मधुमेह, मोटापा, हाइपरटेंशन जैसी कई बीमारियां है जिनका उपचार योग से निशुल्क किया जा सकता है। इसलिए हर साल पूरे विश्व में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

महिला पतंजलि करनाल जिला प्रभारी सोनम अरोड़ा व पूर्व अध्यक्ष राज रानी मैहला, योग शिक्षिका कमलेश व राज कक्कड़ ने योग प्राणायाम का सत्र लिया। असंध शहर में कार्यरत विभिन्न योग कक्षाओं के योग शिक्षकों व सहयोग शिक्षकों मंजू बिंदल, अंजू गर्ग, ममता, सुनीता गोयल, मनीषा, रीतू शर्मा, संजीव गर्ग, सुरेश बंसल, डॉ रमेश, मुनीराम बल्ला, मायाराम शास्त्री, हर्ष आदि विभिन्न योग शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। अंत में पतंजलि असंध के प्रभारी अधिवक्ता नरेंद्र शर्मा में सभी मेहमानों का समिति की ओर से धन्यवाद किया और उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किए। उन्होंने बताया कि योग दिवस 21 जून 2022 के संदर्भ में कल से तीन दिवसीय आयुष विभाग द्वारा पतंजलि योग समिति के सहयोग से सिटी पैलेस असंध में कुछ योग प्रोटोकॉल का अभ्यास करवाया जाएगा।

इस अवसर पर राम कुमार गुप्ता, डॉक्टर बूटी राम, पदम गुप्ता, भाजपा विस्तारक सुरेश जागलान, बृज टक्कर सुरेश गुप्ता आदि मौजूद रहे।