भारतीय स्टेट बैंक, स्थानीय प्रधान कार्यालय, चंडीगढ़ के बहुमंजलीय भवन में 01.04.2022 को बैंक द्वारा अग्निशमन तथा आपातकालीन विभाग यूटी चंडीगढ़ एवं चंडीगढ़ पुलिस की सहायता से मॉक फायर ड्रिल आयोजित की गई।

इस अवसर पर बैंक परिसर में लगे फायर डिटेक्टसन सिस्टम, फायर फाइटिंग सिस्टम जैसे वैट राइजर, हाइड्रेंट सिस्टम तथा अन्य अग्निशमन प्रणालियों की टेस्टिंग (testing) एवं प्रदर्शन किया गया। सभी अग्नि सुरक्षा संबंधी प्रणालियां ठीक तरह से कार्य कर रही थी। बैंक स्टाफ को फायर सेफ्टी के प्रति जागरूक बनाने हेतु बैंक के चौथे तल से दो लोगों को स्नोरकल की मदद से सही-सलामत निकालने का प्रदर्शन भी किया गया जोकि इस ड्रिल का महत्त्‍वपूर्ण हिस्सा था। इसके अतिरिक्त वाटर जेट के माध्यम से बिल्डिंग के ऊपर तक पानी फेकने की ड्रिल को भी यहाँ पर दर्शाया गया।

अग्निशमन तथा आपातकालीन विभाग यूटी चंडीगढ़ के स्‍टेशन फायर ऑफिसर श्री नरेश कुमार ने इस पूरे ऑपरेशन का नेतृत्व किया तथा उन्होने बिल्डिंग में उपलब्ध अग्निशमन प्रबंधों तथा ड्रिल एवं फायर फाइटिंग कार्यक्रम की सराहना की।

ड्रिल में उपस्थित स्टाफ सदस्यों ने इस ड्रिल की प्रशंसा की। बैंक के स्थानीय प्रधान कार्यालय के फायर आफिसर एवं मंडल सुरक्षा अधिकारी की देखरेख में आयोजित इस माँक ड्रिल में स्टाफ सदस्यों को आवश्यक जानकारी के साथ-साथ, अग्नि शमन यंत्रों के प्रयोग की विधि के बारे में भी बताया गया तथा प्रशिक्षण भी दिया गया। इस सुरक्षा मॉक ड्रिल का समापन महाप्रबंधक श्री चंद्र शेखर शर्मा द्वारा किया गया। उन्‍होंने स्‍टाफ सदस्‍यों से अनुरोध किया कि हमें किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए। स्‍टाफ सदस्‍यों को अग्निशमन प्रणालियों का प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया।