वन मंत्री राकेश पठानिया ने चौगान मैदान में ध्वजा रोहण कर भव्य परेड़ की ली सलामी

नाहन 26 जनवरी- 73वें गणतन्त्र दिवस पर नाहन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने ऐतिहासिक चौगान मैदान में ध्वजा रोहण कर परेड़ की सलामी ली।
वन मंत्री ने 73वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 26 जनवरी, 1950 को स्वतंत्र भारत देश ने अपने संविधान को अपनाया था, जिसके साथ भारत सही अर्थो में गणतंत्र बना। उन्होने कहा कि भारत का संविधान हमारे देश को एक प्रभुत्व सम्पन्न, समाजवादी, पथ निरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणतंत्र घोषित करता है तथा सभी देश वासियों को बिना भेदभाव के विकास एवं उत्थान के समान अवसर प्रदान करता है। उन्होने लोगों से राष्ट्र की एकता व अखण्डता बनाए रखने का आह्वान किया।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने कोविड टीकाकरण में शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है जो कि प्रदेश के लिए गौरव की बात है और अब 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण में भी प्रदेश प्रथम स्थान प्राप्त करेगा। उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में कोरोना काल के दौरान 4 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए, जिनमें से 2 ऑक्सीजन प्लांट मेडिकल कॉलेज नाहन, 1 सिविल अस्पताल सराहां में व 1 सिविल अस्पताल पांवटा साहिब में स्थापित किए गए हैं, जिनकी कुल क्षमता 1900 एलपीएम है जो कि भविष्य में इन अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करेंगे।
उन्होंने कहा कि पूर्ण राज्यत्व दिवस के मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कर्मचारियों को 3 प्रतिशत अतिरिक्त डीए का ऐलान कर उन्हें भी उच्च अधिकारियों को मिले 31 प्रतिशत डीए के समकक्ष लाया है। नया पे कमीशन लागू होने के बाद विसंगतियों से नाराज कर्मचारियों को भी मुख्यमंत्री ने तीसरा विकल्प देने का ऐलान किया है। उन्होंने कर्मचारियों को यह भी आश्वासन दिया कि अगर तीसरे विकल्प के बाद भी किसी कर्मचारी वर्ग को कोई नुकसान होता है तो सरकार ऐसे मामलों पर पुनः विचार करेगी।
वन मंत्री ने कहा कि राज्य के कमजोर वर्ग के लोगों के लिए मुफ्त बिजली और किसानों को राहत देने का भी हिमाचल दिवस के अवसर पर ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि जो उपभोक्ता मात्र 60 यूनिट बिजली प्रतिमाह उपयोग करते हैं उन्हें अब बिजली का कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके साथ ही जो उपभोक्ता 125 यूनिट बिजली उपयोग करते हैं उन्हें अब एक रुपए 90 पैसे की जगह केवल एक रुपए प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होगा। राज्य के किसानों के लिए प्रति यूनिट 50 पैसे की दर को घटाकर अब 30 पैसे प्रति यूनिट किया है।
गणतंत्र दिवस के अवसर पर की गई परेड का नेतृत्व पुलिस उप निरीक्षक रजत ने किया । इस परेड़ में उप निरीक्षक मनोज कुमार की अगुवाई में जिला पुलिस की टुकड़ी, हैड कांन्स्टेबल बबीता रानी के नेतृत्व में महिला पुलिस की टुकड़ी, प्लाटून कमाण्डर राजेन्द्र कुमार के नेतृत्व में होम गार्ड की टुकड़ी, सीनीयर प्लाटून कमाण्डर मीना देवी के नेतृत्व में होम गार्ड महिला की टुकड़ी, राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय की एनसीसी कैडेट छात्रा कुमारी तरूणा ठाकुर व छात्र तुषार चौहान के नेतृत्व में एनसीसी की टुकड़ी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या की एनसीसी कैडेट कुमारी सुकार्ति ठाकुर के नेतृत्व में एनसीसी की टुकडी, कुमारी रिन्की के नेतृत्व में सक्वेड एडं गाईड की टुकडी तथा सेक्शन लीडर दीप चंद के नेतृत्व मंे होम गार्ड बैंड नाहन की टुकड़ी ने परेड़ मंे भाग लिया।
इससे पूर्व मुख्यातिथि ने नाहन स्थित डॉ यशवन्त सिंह परमार की प्रतिमा को माल्यार्पण किया तदोपरांत शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी ।
इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन किया गया जिसमें नर्सिंग कॉलेज नाहन की छात्राओं द्वारा गिद्धा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या की छात्राओं द्वारा देश भक्ति समूह गीत, एसवीएन स्कूल की छात्रा ईलमा अंसारी द्वारा एकल गीत तथा टटीयाना स्कूल की अंकिता द्वारा सिरमौर की समृद्ध संस्कृति की झलक नाटी द्वारा प्रस्तुत की गई।
वन मंत्री ने जिला में आयुष्मान भारत योजना के लिए उत्कृष्ट कार्य करने के लिए नाहन मेडिकल कॉलेज व संजीवनी विजन अस्पताल पांवटा साहिब के अधिकारियों को सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त रेड क्रॉस सोसायटी के वाहन चालक राम सिंह को 11 हजार रूपये नकद पुरस्कार के रूप में दी गई। उन्होंने जिला में वन विभाग में कार्यरत 8 वन रक्षकों को भी सम्मानित किया जिनमें अन्जु, नायब सिंह, विशाल कुमार, टेक चन्द, विनित कुमार, राजेश कुमार, इंतजार अली और विनोद कुमार शामिल हैं।
इस मौके पर सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं विधायक नाहन डॉ0 राजीव बिंदल, उपाध्यक्ष खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम बलदेव तोमर, कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भण्डारी, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम, पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल, एसडीएम नाहन रजनेश कुमार, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

=============================

राकेश पठानिया ने किया इंडोर स्टेडियम व निर्माणाधीन शूटिंग रेंज का निरीक्षण

वन मंत्री ने किया नेचर पार्क का दौरा

नाहन, 26 जनवरी-वन युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने आज गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के उपरांत सहयोगी नेताओं और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ नाहन इंडोर स्टेडियम का दौरा किया और वहां उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया।
इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन शूटिंग रेंज का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्माण कार्य में उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने खेल सुविधाओं के विस्तार के लिए रुकी हुई धनराशि को जल्द उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।
इसके पश्चात वन मंत्री ने अम्बवाला-सैनवाला पंचायत के कंगनीवाला में विकसित नेचर पार्क का भी दौरा किया। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को नेचर पार्क में औषधीय पौधे भी रोपित करने के निर्देश दिए।
इस दौरान सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, विधायक नाहन डॉ. राजीव बिंदल, उपाध्यक्ष खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम बलदेव तोमर, कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भण्डारी, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम, पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल, एसडीएम नाहन रजनेश कुमार, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।