ऊना 22 जनवरी - ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज ऊना स्थित डीआरडीए के सभागार में 27 पंचायतों के प्रतिनिधियों के साथ पंचायतो में चल रहे एक साल पांच काम अभियान के तहत समीक्षा बैठक की।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि इन पंचायतों में कुल 136 कार्य किए जाएगें जिसमें से 70 कार्य स्वीकृत हो चुके है, 12 कार्य पुर्ण कर लिए गए है और बचे हुए 58 कार्यो पर काम चल रहा है।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि पंचायतों को विकास का मॉडल बनाने के दृष्टिगत एक साल पांच काम योजना को धरातल पर उतारा जा रहा है।
बैठक में उन्होंने अधिकारियों को पूरी ईमानदारी व गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के टिप्स भी दिए और कहा कि किसी भी कार्य में किसी भी स्तर पर कोई भी कोताहि न बरती जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह और अधिक ऊर्जा के साथ कार्यांे का शीध्र निष्पादन करें।
उन्होंने जेई व तकनीकी सहायकों को निर्देश दिए कि निर्माणाधीन योजनाओं के कार्य में तेजी लाए ताकि एक साल पांच काम योजना के तहत पंचायतो में चल रहे कार्य इसी वित्त वर्ष में पूर्ण हो सके और इन परियोजनाओं का लाभ जल्द से जल्द आम जन को मिल सके।
कंवर ने कहा कि गत चार वर्षों में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने ऊना जिला में करोड़ों रुपए की परियोजनाएं आई हैं जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर आधारभूत ढांचा तैयार हुआ है।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र में चल रही परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए अतिरिक्त धन की आवश्यकता है, तो वह इसकी जानकारी उन्हें दें, ताकि योजनाओं को पूर्ण करने के लिए बजट का प्रावधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के पास किसी भी विकास कार्य के लिए धन की कमी नहीं है।
उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि आगामी वित्त वर्ष के लिए भी वह मार्च माह के अन्त तक अपनी-अपनी पंचायतों में एक साल पांच काम के तहत कार्यो को तैयार कर स्वीकृती हेतु भेजे ताकि आगामी वित्त वर्ष के आरम्भ से ही इन पर कार्य शुरु किया ला सके और पंचायतों को शहरों की तरह मूलभूत सुविधाएं उपलब्बध करवाई जा सके।
उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत चल रहे कार्यों पर और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया।
उन्होंने कहा कि के दृष्टिगत लोग भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें। सरकार द्वारा निर्धारित कोविड सुरक्षा नियमों की कढ़ाई से पालन करें। उन्होंने कहा कि मास्क, सैंनेटाईजर व निर्धारति सामाजिक दूरी जैसे नियमों का पालन करें।
बैठक में बीडीओ ऊना रमनबीर चैहान, तहसीलदार ऊना, भाजपा मण्डलाध्यक्ष मास्टर तरसेम, विभिन्न पंचायतो के प्रधान, उप-प्रधान, पंचायत सचिव, ग्राम सेवक, जेई सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
.===============================================
ग्राम रोजगार सेवक संघ ने वीरेंद्र कंवर का जताया अभार
ग्राम रोजगार सेवक संघ के प्रदेशाध्यक्ष भीमदेव की अध्यक्षता में रोजगार सेवक संघ का प्रतिनिधि मंडल ने नियमित पे-स्केल देने पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए एक मांग पत्र भी सौंपा जिसमें ग्राम रोजगार सेवकों को पंचायती राज विभाग में मर्ज करना तथा सेवकों का कार्यकाल 10 वर्ष से कम कर 5 वर्ष करना मांगें मुख्य रुप से शामिल थी।