धर्मशाला, 22 जनवरी : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने शनिवार को रक्कड़ का बाग में पांच लाख रुपये की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि लोगों को कुशल प्रशासन देने और जन कल्याणकारी योजनाओं को पात्र लोगों तक पहुँचाना ही सरकार का लक्ष्य है, ताकि गरीब लोग उनका लाभ उठा सकें।
उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं, कमजोर वर्गों के उत्थान, किसानों की समृद्धि, महिलाओं की सुरक्षा हेतु वचनवद्ध है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में हर व्यवस्था और सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में चल रही प्रदेश सरकार कृतसंकल्पित है। इस हेतु करोड़ों रूपये व्यय करके लोगों के जीवन को सुगम बनाने के लिए विभिन्न कल्याणकारी और विकास योजनाओं को चलाया जा रहा है।
महिला मंडलों को बांटे चेक
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने पांच महिला मण्डलों को विधायक निधि से 10-10 हज़ार रुपये के चेक वितरित किये।
मेला ग्राउंड के स्टेज और सीढ़ियों का किया शिलान्यास
इसके उपरांत सरवीन चौधरी ने अखाड़ा स्टेज व सीढ़ियों का रक्कड़ का बाग में पांच लाख की लागत से शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में मेले, त्यौहार और पर्व अपनी एक विशेष पहचान रखते हैं। उन्होंने कहा कि इसके बनने से आने वाले समय मे होने वाले मेलों के दौरान लोगों को सुविधा मिलेगी।
सरवीण चौधरी ने जानकारी दी कि चंबी-धर्मशाला सड़क के किनारों को आकर्षक ढंग से विकसित करने के लिए 15 लाख तथा इसके अतिरिक्त भित्तलु-कूट सड़क पर सोलिंग करने पर 108 लाख की राशि व्यय की जा रही है जिस पर अबतक 60 लाख की राशि व्यय की जा चुकी है । शेष कार्य प्रगति पर है ।
उन्होंने कहा कि चार लाख की लागत से विद्युत उप मंडल चडी में कार्यालय का भवन बनाया गया है । डडम्भ और राख में दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत 1 किलोमीटर एलटी लाइन बनाई गई है जिसमें लगभग पांच लाख रुपए खर्च किए गए हैं । गाँव ड्ढ़म्ब में 100 केवीए के ट्रांसफार्मर को बड़ा करके ढाई सौ केवीए का ट्रांसफर रखा गया है जिसमें लगभग चार लाख रूपये व्यय किये गए हैँ इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री रोशनी योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों को 40 नए बिजली के कनेक्शन दिए गए ।
घोषणाएं
डडम्भ में स्कूल से लेकर सुरजन के घर तक टायल लगाने के लिए पांच लाख,रक्कड़ में वार्ड नं एक में महिला मंडल बनाने के लिए पांच लाख तथा रास्ते की टायल लगाने के लिए डेढ़ लाख रूपये देने की घोषणा की । इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले बच्चों को दस हजार देने की भी घोषणा की ।
सरवीन ने सुनी जन समस्याएं
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने रक्कड़ का बाग में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।
इस अवसर पर एस डीओ लोनिवि विवेक कालिया , एस डी ओ विद्युत जितेन्द्र प्रकाश , मण्डलधक्ष प्रीतम चौधरी , प्रधान घरोह तिलक शर्मा ,वाईस चेयरमैन मोनी बाला मेला कमेटी प्रधान राजेश ठाकुर, प्रधान रक्कड़ का बाग बबिता देवी, उपप्रधान सुरेंद्र कुमार, बी डी सी सदस्य पुन्नू कुमार , एस सी मण्डल उपाध्यक्ष सुरजन कुमार , राकेश मनु ,सन्नी शर्मा , जोगिन्दर, अंजू बाला, आशु, अशोक सोनी , सरोज तथा भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे ।