थाने में अपना पंजीकरण सुनिश्चित करें प्रवासी श्रमिक : जिला दंडाधिकारी

हमीरपुर 04 दिसंबर। जिला दंडाधिकारी देबश्वेता बनिक ने धारा 144 के तहत आदेश जारी करते हुए कहा है कि जान-माल की सुरक्षा तथा अप्रिय घटना को रोकने के लिये जिला मेें प्रवासी श्रमिकों और अन्य कार्यों के लिए आने वाले प्रवासी अपना पंजीकरण अवश्य करवाएं।

जिला दंडाधिकारी ने अपने आदेश में कहा है कि आजीविका कमाने या व्यापार के लिये रेहड़ी-फड़ी, शाल बेचने बाले, फेरी वाले, ठेकेदारों तथा अन्यों द्वारा प्रवासियों से मजदूरी का कार्य करने के लिये लगाए गये प्रवासियों को संबंधित क्षेत्र के थाने में अपने पूर्ण दस्तावेज, फोटोग्राफ सहित पहचान प्रमाणित करवा कर पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। तदोपरान्त संबंधित क्षेत्र के एस.एच.ओ. द्वारा पूर्ववृत्त के आधार पर प्रवासियों को पहचान पत्र जारी किया जाएगा।

जिला दण्डाधिकारी ने जिला के संबंधित क्षेत्रों के एसएचओ से कहा है कि वे अपने क्षेत्राधिकार में बाहर से आए प्रवासी जोकि स्वयं के रोजग़ार या अन्य व्यवसायों या नौकरी की तलाश में आए व्यक्तियों पर विशेष नजऱ रखें और पहचान सुनिश्चित करें कि उनका पंजीकरण थाने में किया गया है। जिला दंडाधिकारी ने कहा कि स्थानीय निवासी भी ऐसे लोगों को अपने मकान किराये पर देने से पहले प्रवासी श्रमिकों का स्थानीय थाने में पंजीकरण सुनिश्चित करें। स्थानीय निकायों को भी इनकी सूचना दें।

इन आदेशों का उल्लंघन करने वाले मालिक और उनके पास मजदूरी का कार्य करने वाले प्रवासियों के विरुद्ध भा.दं.सं. की धारा 188 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

==========================

टाउन हॉल में 5 दिसंबर को बड़ी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा राज्य स्तरीय समारोह का प्रसारण

हमीरपुर 04 दिसंबर। हिमाचल प्रदेश द्वारा कोरोना रोधी वैक्सीनेशन की दूसरी डोज का लक्ष्य पूरा करने के उपलक्ष्य पर रविवार 5 दिसंबर को बिलासपुर के एम्स परिसर में आयोजित किए जाने वाले राज्य स्तरीय समारोह का सीधा प्रसारण सुबह 11 बजे से विभिन्न चैनलों और ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। इसके अलावा कुछ स्थानों पर बड़ी एलईडी स्क्रीनें पर भी इस समारोह का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा।
यह प्रसारण डीडी-हिमाचल, जनता टीवी, टाटा स्काई चैनल नंबर-1925, एयरटेल के 363 और फास्टवे केबल नेटवर्क के चैनल नंबर-207 पर दिखाया जाएगा।
उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने बताया कि जिला मुख्यालय में इस समारोह के सीधे प्रसारण के लिए टाउन हॉल में बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है।

============================

7 लोग निकले कोरोना पॉजीटिव

हमीरपुर 04 दिसंबर। जिला में शनिवार को 7 लोग कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्रिहोत्री ने बताया कि शनिवार को जिला में रैपिड एंटीजन टैस्ट के लिए कुल 536 सैंपल लिए गए, जिनमें से केवल एक पॉजीटिव पाया गया। उन्होंने बताया कि आरटी-पीसीआर टैस्ट में भी 6 लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी जिलावासियों से ऐहतियात बरतने की अपील करते हुए कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए मास्क का प्रयोग करें तथा अनावश्यक भीड़ इकट्ठी न करें और आपस में पर्याप्त दूरी बनाकर रखें।

=============================