आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका और दायित्व महत्वपूर्ण - विधानसभा उपाध्यक्ष
अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं का होगा सम्मान
बेटी है अनमोल योजना के तहत 37 लाख 32 हजार रुपए की धनराशि व्यय
कोविड का नया वेरिएंट चिंता का विषय लोग रखें एहतियात
चंबा (तीसा ),3 दिसंबर-विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने कहा कि कोविड के दौरान उत्कृष्ट कार्य निष्पादन करने वाले सभी अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं, अध्यापकों, पंचायती राज संस्थाओं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सम्मान के लिए जल्द एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा ।
कार्यक्रम में विधानसभा क्षेत्र चुराह से संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए जाएंगे।
यह बात विधानसभा उपाध्यक्ष ने आज महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ जल शक्ति विभाग के विश्राम गृह तीसा में आयोजित बैठक की समीक्षा के दौरान कही ।
उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की समाज में महत्वपूर्ण भूमिका और दायित्व है। डॉ हंसराज ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से आह्वान करते हुए कहा कि अपने क्षेत्र के सभी लोगों को कोरोनावायरस के नए वेरिएंट के प्रति सतर्क रहने और सरकार द्वारा निर्धारित सभी दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित बनाने के लिए लोगों को प्रेरित करें ।
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का नया वेरिएंट चिंता का विषय है और लोग को सरकार द्वारा जारी कोविड-19 के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित बनाया जाना चाहिए ।
उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही केंद्रीय व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं को
प्रभावी तरीके से लोगों तक पहुंचाने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने कहा कि बेटी है अनमोल योजना में तीसा वृत्त में जारी वित्त वर्ष में 611 लाभार्थियों को लगभग 37 लाख 32 हजार रुपए की धनराशि का लाभ दिया गया है। इसके लिए उन्होंने विभाग के इस कार्य की सराहना की।
उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से आह्वान भी किया कि कोविड टीकाकरण के लिए लोगों को अधिक से अधिक प्रेरित करें ।
बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा बालकृष्ण शर्मा ने बैठक में अवगत कराया कि वृत्त तीसा में शगुन योजना के तहत वित्त वर्ष में 8 लाख 37 हजार की राशि 27 लाभार्थियों , मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 14 लाभार्थियों को 7 लाख 14 हजार की राशि जबकि मदर टेरेसा योजना के अंतर्गत 165 माताओं व 267 बच्चों को लगभग 8 लाख की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।
बैठक में जिला महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर ,अनुसूचित जाति मोर्चा अध्यक्ष गोविंद ,सुपरवाइजर पूजा कुकरेजा, माया, रीता, धनी सहित सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रही।
=============================
4 दिसम्बर को होने वाले टीकाकरण की सूची जारी
चंबा,3 दिसंबर-कोरोना टीकाकरण पंजीकरण करवाने और कोरोना रोधी टीकाकरण हेतु स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य केंद्रों में 04 दिसम्बर को होने वाले टीकाकरण की सूची जारी कर दी है टीकाकरण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा ने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य खंडों में टीकाकरण के लिए पंजीकरण और टीका लगवाने की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य खंड पुखरी,आयुर्वेदिक अस्पताल बालू,मेडिकल कॉलेज चंबा, सीएचसी साहू, पीएचसी पुखरी ,मोबाइल टीम साच, माइ का बाग, परेल, रींड़ा, कोटी,कन्दला, मऊआ, हमल, टिकरी, बरौर, चंबी, जडेरा, सिलाघ्राट,
में जा कर टीकाकरण करेगी.
स्वास्थ्य खंड तीसा में ग्राम पंचायत बैरागढ़, सत्यास, श्री, गुलेई, देवीकोठी, टेपा, खुशनगरी, हतवास, भावला, देहग्रा, सिविल हॉस्पिटल और मोबाइल वैन तीसा में टीकाकरण किया जायगा।
स्वास्थ्य खंड किहार मे को ग्राम पंचायत सिंगधार, गवालू, सूंडला,
एमसीएच सलूणी,किहार पीएचसी सालवा, नडाल डण्डी मे टीकाकरण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।
स्वास्थ्य खंड भरमौर में एमसीएच भरमौर, होली, गरौला में
गाव सन्न हेल्थ सेंटर चौवीया मोबाइल वैन भरमौर, दूरगेठी चेक पोस्ट में टीका लगाया जा रहा है
स्वास्थ्य खंड चूड़ी में सीएचसी चूड़ी, मैहला, हेल्थ सेंटर बरेई, कलसुई, गुराड़, सीनियर सेकेंडरी स्कूल करिंया, गुडेई, कुपाड़ा, कोलका,भरिया, कीडी, भाला, बलोथ, गेहरा, में टीका कोरोना रोधी टीकाकरण किया जाएगा।
समोंट बचत भवन,डलहौजी और सिविल हॉस्पिटल चुवाडी,सीएचसी बाथरी, पी एच सी हूनेरा,बगधार,ग्राम पंचायत भराडी, मोबाइल टीम काहरी, रकड़, टिकरी, करखट, समलेयू, साड़ल बनीखेत, सिहुता, केंथली, ककीरा, नेनीखंड,ग़रनौटा और चेक पोस्ट तुनूहट्टी
इसके अलावा स्वास्थ्य खंड किलाड़ में सिविल अस्पताल किलाड़, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पुरथी हेल्थ सेंटर करयास में टीकाकरण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं
उन्होंने यह भी बताया कि इन शिविरों में जा कर टीकाकरण की सुविधा का लाभ उठायें कोरोना महामारी का खतरा अभी टला नहीं अभी भी घर से बाहर निकलते समय मास्क पहने और कोरोना नियमों का पालन करे और सरकार व प्रशासन की ओर से कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जारी गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करें।
===============================
कृषि और बागवानी गतिविधियां आर्थिक स्वावलंबन का बनेगी आधार - विधानसभा उपाध्यक्ष
सफल कार्यान्वयन के लिए कार्य योजना तैयार
जारी वित्त वर्ष के दौरान मनरेगा के अंतर्गत लगभग 26 करोड़ रुपए व्यय
विकासात्मक कार्यों का समयबद्ध निष्पादन बनाया जाए सुनिश्चित
चंबा (तीसा), 3 दिसंबर-विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज की अध्यक्षता में आज ग्रामीण विकास विभाग के तहत विकास खंड तीसा के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ विभिन्न विभागीय योजनाओं को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई ।
बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम के साथ अन्य विभागीय योजनाओं के तहत किए जा रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यों की समीक्षा की गई ।
खंड विकास कार्यालय तीसा द्वारा ग्रामीण स्तर पर की जा रही विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों के और बेहतर कार्यान्वयन को सुनिश्चित बनाने के लिए डॉ हंसराज ने कार्यालय के अधिकारियों और सभी कर्मचारियों को प्राथमिकता के साथ कार्य निष्पादन का आह्वान किया ।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर आधारभूत विकास के लिए विभाग की मुख्य भूमिका है । चूंकि जिला चंबा आकांक्षी जिला की श्रेणी में भी शामिल है । ऐसे में यहां कार्यरत सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का यह मौलिक दायित्व बनता है कि वे समयबद्ध सीमा के भीतर विकासात्मक कार्यों का निष्पादन सुनिश्चित बनाएं ।
डॉ हंसराज ने इस दौरान पंचायत सचिव ,जीआरएस ,तकनीकी सहायक, और खंड विकास के कनिष्ठ अभियंताओं और सभी कार्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों के योगदान की सराहना भी की ।
विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि एक ठोस कार्य नीति से विधानसभा क्षेत्र चुराह में स्वास्थ्य व सामाजिक सेवा क्षेत्र और संपर्क सड़कों के निर्माण को लेकर शुरू की गई सफल मुहिम के परिणाम आज सबके सामने हैं ।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में चुराह विधानसभा क्षेत्र के अधिकतर गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ दिया गया है और शेष बचे गांवो को भी सड़क प्रदान करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं ।
उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में इस क्षेत्र में उपलब्ध संसाधनों के अनुरूप कृषि और बागवानी आधारित गतिविधियों से आर्थिक स्वावलंबन का नया दौर शुरू होगा ।
इसके सफल कार्यान्वयन के लिए एक कार्य योजना को तैयार किया गया है ।
कार्य योजना के प्रभावी कार्यान्वयन में कृषि विभाग व उद्यान विभाग और ग्रामीण विकास विभाग की भूमिका महत्वपूर्ण होगी ।
बैठक में विभिन्न विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान खंड विकास अधिकारी अश्विनी कुमार ने अवगत किया कि विकासखंड तीसा के तहत जारी वित्त वर्ष के दौरान मनरेगा के अंतर्गत अब तक लगभग 26 करोड़ रुपए विभिन्न योजनाओं पर व्यय किए गए हैं । इसके अतिरिक्त महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम के माध्यम से वित्त पोषित 790 कार्य प्रगति पर है।
बैठक में पंचायत समिति अध्यक्ष कौशल्या देवी, जिला परिषद सदस्य जयंती दुग्गल, अंजू देवी, पंचायत निरीक्षक कुलदीप ठाकुर, एसईबीपीओ अजय और खंड विकास तीसा के कनिष्ठ अभियंता , पंचायत सचिव , रोजगार ग्राम सेवक, तकनीकी सहायक मौजूद रहे।