चण्डीगढ़, 26.11.21- : भारतीय रेल बोर्ड की यात्री सेवा समिति के चेयरमैन रमेश चंद्र रतन ने आज यहां चण्डीगढ़ रेलवे स्टेशन का दौरा किया और रेलवे स्टेशन पर किये गए प्रबंधों की जाँच की। इस जाँच के दौरान उन्होने ने रेलवे स्टेशन पर सफाई व्यवस्था के प्रबंधों को लेकर संतुष्टि ज़ाहिर की और स्टेशन को स्वच्छता को लेकर दस हज़ार रूपये का इनाम देने की घोषणा भी की। इस मौके पर चंडीगढ़ भाजपा प्रदेश के महामंत्री रामबीर भट्टी ने उनका स्वागत किया।
रमेश चंद्र रतन ने रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर यात्रियों के लिए उपलब्थ करवाई गई सुविधाएं की जाँच की। उन्होंने वहां पर देखा कि कि वहां पर बैठने के लिए बैंच तो लगाए गए है, मगर उनके ऊपर छत्त में पंखो की व्यवस्था नहीं थी। इसका तुरंत नोटिस लेते हुए तुरंत रेलवे विभाग के अधिकारीयों को तुरंत वहां पर पंखों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। प्लेटफार्म पर खान पान की स्टालों पर किये गए प्रबंध दरुस्त दिखे। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर स्थित पुस्तकों की स्टाल पर अश्लील लिटरेचर की किताबे मिलें पर नाराजगी ज़ाहिर करते हुए इन्हे तुरंत हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्लेटफार्म नंबर 3 पर पीने के पानी की टूटियों को बदलने के भी निर्देश दिए। इस मौके पर रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले कुलियों की समस्याएं भी सुनी। उन्होंने कुलियों की रैन बसेरे की समस्या को शीध्र हल निकलने के लिए तुरंत निर्देश दिए। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन पर ऑटो रिक्शा और टैक्सी चालकों ने रमेश चंद्र रतन से मांग की कि उनकी सुविधा के लिए स्टेशन के बाहर ऑटो रिक्शा स्टैंड पर टॉयलेट कि व्यवथा करने कि मांग कि गई। इस तरह से स्टेशन के पास स्थित दड़वा गांव के लोगो ने रमेश चंद्र रतन को बताया कि यहां रेलवे कि गाड़ियों की ओर से स्टेशन पर अनलोडिंग करते समयं उड़ने वाली कोयले की राख से गांव वाले दुखी है। गांव के पूर्व सरपंच गुरप्रीत सिंह हैपी ने इस समस्या के बारे में उन्हें बताया की तेज हवा ओर वह से गुजरने वाले वाहनों से कोयले की राख उड़ कर गांव की ओर आ जाती जाती है जिससे गांव वासी खासे परेशान है।
भारतीय रेल बोर्ड की यात्री सेवा समिति के चेयरमैन रमेश चंद्र रतन इसके बाद चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन
की पंचकूला साइड का भी दौरा किया। इस मौके पर उनके साथ दौरे में शामिल हरियाणा विधान सभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने उन्हें रेलवे स्टेशन का नाम चंडीगढ़ पंचकूला रेलवे स्टेशन रखने की सलाह दी। ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया की रेलवे स्टेशन की लगभग 4 हज़ार एकड़ भूमि पंचकूला की तरफ है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन का पंचकूला कि ओर भी विस्तार करके इसे वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाया जाये।