डीसी राणा ने डेमोक्रेसी वैन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

पांचो विधानसभा क्षेत्र में किया जाएगा लोगों को जागरूक
चंबा, 25 नवम्बर-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डीसी राणा ने आज उपायुक्त कार्यालय के बाहर लोगों को फोटो मतदाता सूचियों के निरीक्षण केेेे दौरान अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने के प्रति जागरूक करने के लिए डेमोक्रेसी वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि डेमोक्रेसी वैन आज 25 नवंबर को विधानसभा क्षेत्र चंबा, 26 अक्टूबर को भरमौर विधानसभा क्षेत्र, 27 नवंबर को चुराह विधानसभा क्षेत्र,28 नवंबर को डलहौजी विधानसभा क्षेत्र जबकि 29 नवंबर को भटियात विधानसभा क्षेत्र का दौरा करेगी।
उन्होंने बताया कि डेमोक्रेसी वैन का मुख्य उद्देश्य लोगों को जागरूक करना है कि वह फोटोयुक्त मतदाता सूची के निरीक्षण के दौरान अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाएं।
डीसी राणा ने लोगों से आह्वान किया है कि फोटोयुक्त मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण -2022 का कार्यक्रम 10 नवंबर से 9 दिसंबर तक भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला चंबा के पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में प्रगति पर है,लोकसभा और विधानसभा निर्वाचनों के लिए प्रयुक्त होने वाली फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रथम जनवरी 2022 को तिथि के आधार पर संक्षिप्त पुनरीक्षण 10 नवंबर से 9 दिसंबर तक किया जा रहा है।
उन्होंने यह भी बताया कि कोई भी पात्र नागरिक अपने स्तर पर स्वयं मोबाइल द्वारा "वोटर हेल्पलाइन ऐप" डाउनलोड करके, ईसीआई वेबसाइट पर नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल व ऑनलाइन वोटर पोर्टल पर जाकर समुचित दावा व आक्षेप प्रस्तुत कर सकता है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आगामी निर्वाचनों से पूर्व फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु यह विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण है। उन्होंने जिला के समस्त नागरिकों , राजनीतिक दलों ,गैर सरकारी ,स्वयंसेवी संगठनों, महिला मंडलों एवं युवक मंडलों से आह्वान किया है कि वे पुनरीक्षण की अवधि 10 नवंबर से 9 दिसंबर तक पारूप में प्रकाशित मतदाताओं की सूचियों का निरीक्षण कर लें तथा समुचित फार्म पर दावे व आक्षेप प्रस्तुत करें।
=================================
उपायुक्त डीसी राणा ने प्रतिभागियों को प्रदान किए प्रमाण पत्र

भूकंप रोधी तकनीक का इस्तेमाल के साथ निर्माण की उच्च गुणवत्ता को भी बनाया जाए सुनिश्चित

चंबा, 24 नवंबर-उपायुक्त डीसी राणा ने आज बचत भवन में केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान रुड़की , हिमाचल प्रदेश विज्ञान प्रौद्योगिकी व पर्यावरण परिषद तथा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय भूकंप प्रतिरोधी निर्माण पर आधारित प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए ।
कार्यशाला में लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग, राष्ट्रीय उच्च मार्ग, ग्रामीण विकास , समग्र शिक्षा अभियान, नगर परिषद व नगर पंचायतों के अभियंताओं ने भाग लिया ।

इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि विभिन्न निर्माण कार्यों में भूकंप रोधी तकनीक का इस्तेमाल करने के साथ-साथ निर्माण की उच्च गुणवत्ता को भी सुनिश्चित बनाया जाना चाहिए । उन्होंने कहा कि निर्माण स्थल पर अलग-अलग लोगों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है । इसलिए अभियंताओं को निर्माण कार्यों को जन सहभागिता बनाने के साथ डिजाइन के अनुरूप सभी आधारभूत वस्तुओं की उचित मात्रा और उनकी गुणवत्ता भी सुनिश्चित बनाई जानी चाहिए ।
उन्होंने यह भी कहा कि जल्द अभियंताओं को भूकंप रोधी बनाए जा रहे निर्माण स्थलों पर ले जाकर भी प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जाएगा ।
उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर स्थानीय मिस्त्री ही सब कुछ तय करते हैं । ग्रामीण क्षेत्रों में भूकंप रोधी तकनीक के समावेश के लिए जल्द जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के माध्यम से मिस्त्रीयों की ट्रेनिंग के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जाएंगे ।
डीसी राणा ने सभी अभियंताओं से इस प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान प्राप्त की गई जानकारी का समुचित सदुपयोग सुनिश्चित बनाने का भी आह्वान किया ।

प्रशिक्षण कार्यशाला में वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक डॉ अजय चौरसिया, वैज्ञानिक इंजीनियर आशीष पीपल, सेवानिवृत्त प्रधान तकनीकी अधिकारी इंजीनियर एचके जैन ने अभियंताओं को महत्वपूर्ण जानकारियां दी।
कार्यशाला में मुख्य वैज्ञानिक सीबीआरआई रुड़की एसके नेगी, प्रधान वैज्ञानिक अधिकारी हिमाचल प्रदेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी व पर्यावरण परिषद डॉ एसएस रंधावा भी मौजूद रहे।
===================================
स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन का शेड्यूल किया जारी ...
चंबा 25 नवंबर ...कोरोना टीकाकरण का पंजीकरण करवाने और टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 26 नवंबर (शुक्रवार) को होने वाले टीकाकरण की सूची जारी कर दी है| टीकाकरण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा ने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य खंडों में टीकाकरण पंजीकरण और टीका लगवाने की व्यवस्था की गई है |
26 नवंबर को आयुर्वेदिक अस्पताल बालू मेडिकल कॉलेज चंबा, सी एच सी साहू, पी एच सी चनेड़, जडेरा, हेल्थ सेंटर राजपूरा मोबाइल टीम कोटी, चनडी, पलेई, चकलू, रिंड़ा, सिंगी, कोलहडी में जा कर टीकाकरण करेगी |
26 नवंबर को तीसा में ग्राम पंचायत भराड़ा, सतयास, कोहाल, भावला, थनेई कोठी, कुथेड़, गुवाडी, शरी और मोबाइल टीम तीसा सिविल हॉस्पिटल तीसा में टीकाकरण किया जायगा.
26 नवंबर को ग्राम पंचायत वांगल, सूंडला, सनूह, हिमगिरी,सालवा, औरा, भलेई गांव भूनाड़ हेल्थ सेंटर डीयूर, पी एच सी डण्डी, सूंडला, एम सी एच किहार, सलूनी में टीकाकरण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं
26 नवंबर को खंड भरमौर एम सी एच भरमौर, होली, गरौला में बन्नी माता मंदिर हेल्थ सेंटर तारेला, देयोंल, गांव गरेड़, पनसेई, सुपा, गुवाड़, बनून, चनौता, सूलाखर, मोबाइल वैन लाहल, खड़ामुख, ढकोग, दूरगेठी चेक पोस्ट में टीका लगाया जा रहा है |
26 नवंबर को सी एच सी चूड़ी, मेहला, जी पी एस रजेरा, पंचायत घर लूडू, कोलका, कुपाड़ा, हेल्थ सेंटर जुमार, उटीप और फॉरेस्ट रेस्ट हाउस जटकरी और मोबाइल टीम सूनारा, लोथल, बटोंट, बलोंठ में टीका लगाया जा रहा है |
26 नवंबर को सिविल हॉस्पिटल डलहौजी और चुवाडी ग्राम पंचायत समोंट मोबाइल टीम बाथरी, मोंतला, थूलेल चालमाँ, नेनीखड, खनौरा, साड़ल, सरयू पाड़ा, मोंरनू, ग्राम बेली, हेल्थ सेंटर शेरपुर, रूलयाली में टीकाकरण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं |
26 नवंबर सिविल हॉस्पिटल किलाड़ उप स्वास्थ्य केंद्र करयास और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पूरथी और में टीकाकरण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं |
इन शिविरों में जा कर टीकाकरण की सुविधा का लाभ उठाये कोरोना महामारी का खतरा अभी टला नहीं अभी भी घर से बाहर निकलने समय मास्क पहने और COVID-19 नियमों का पालन करे और सरकार व प्रशासन की ओर से कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जारी गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करें |