डीसी ने एकल नारी कृषि सहकारी सभा सलोह-घालूवाल का किया दौरा
महिला संगठनों की समस्याएं सुनीं
ऊना, 26 अक्तूबर: उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने आज एकल नारी कृषि सहकारी सभा सलोह-घालूवाल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने महिलाओं द्वारा बनाये गए उत्पादों जैसे थैले, टोकरियां, पंखियां, मोमबत्तियां व दीवाली के लिए बनाए गए सजावटी सामान को जांचा। उपायुक्त ने महिलाओं द्वारा संचालित किए जा रहे सिलाई सैंटर को भी सुचारू रूप से चलाने के लिए कहा।
इस अवसर पर महिलाओं ने डीसी से अपनी समस्याएं भी सांझा कीं। महिलाओं ने सभा द्वारा संचालित किये जा रहे सिलाई सैंटर की अध्यापिका का एक वर्ष के लिए वेतन का प्रावधान करने का आग्रह किया। इसके अतिरिक्त प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाई गई सिलाई मशीनों में ट्रेडर की व्यवस्था करने की मांग रखी। जिसका उपायुक्त ने यथासंभव व शीघ्र समाधान करने का आश्वासन दिया। जबकि ग्राम पंचायत खड्ड के राधे कृष्ण स्वंय सहायता समूह को मोमबत्तियां बनाने के लिए सांचे व मोम शीघ्र उपलब्ध करवा दिये जाएंगे। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत अप्पर गगरेट की एकल महिला स्वर्णी देवी ने जनसुनवाई में मकान के लिए डंगा लगवाने की समस्या रखी जिसका डीसी ने निरीक्षण के दौरान इस समस्या का भी समाधान किया गया।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष एकल नारी कृषि सहकारी सभा, घालूवाल कांता शर्मा, कार्यकत्र्ता सोनिका, नीलम, स्वर्णी देवी, प्रवीण, पे्रम, कृष्णा देवी, सुमन व सुनीता उपस्थित रहीं।
=================================
डीसी ने शिक्षा सुधार समिति के कम्पयूटर सेंटर का किया निरीक्षण
ऊना, 26 अक्तूबर: उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने आज नौण मंदिर ईसपुर में खोले गए शिक्षा सुधार समिति के कार्यालय व कम्पयूटर सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने संचालित किए जा रहे निःशुल्क कम्पयूटर सेंटर तथा शिक्षा सुधार समिति द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि समिति अनाथ व निर्धन छात्रों तक शिक्षा का प्रकाश पहुंचानें में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। जिससे इस वर्ग को राहत प्रदान हुई है। उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि अब तक 200 से अधिक लड़कियां इस निःशुल्क कम्पयूटर सेंटर से प्रशिक्षित हुई हैं तथा वर्तमान में भी 18 गरीब कन्याएं इस सेंटर में निःशुल्क कम्पयूटर का प्रशिक्षण ले रहीं हैं। इस अवसर पर उपायुक्त ने शिक्षा सुधार समिति को 1.50 लाख रूपये की राशि भी भेंट की।
इसके अतिरिक्त राघव शर्मा ने भदसाली व घालूवाल की झूगी-झोंपडियों का भी निरीक्षण किया तथा वहां पर शिक्षा सुधार समिति द्वारा चलाए जा रहे एनआरएसटी अध्यापकों से भी फीड बैक ली।
इस दौरान शिक्षा सुधार समिति के महासचिव सूच्चा सिंह ने उपायुक्त को निःशुल्क कम्पयूटर सेंटर की गतिविधियों बारे अवगत करवाया।
इसके अतिरिक्त शिक्षा सुधार समिति के प्रधान चितविलास पाठक ने शिक्षा सुुधार समिति के कार्य बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि समिति द्वारा वर्ष 2006 से जिला ऊना विभिन्न सरकारी पाठशालाओं में जहां अध्यापक का पद रिक्त होता है वहां पर पंचायत व एसएमसी की मांग पर योग्य अध्यापक तैनात किए जाते है ताकि बच्चों की शिक्षा बिना रूकावट से आगे बढ़ सके। उन्होंने बताया कि शिक्षा सुधार समिति द्वारा जिला के विभिन्न पाठशालाओं में अब तक लगभग 35 अध्यापक उपलब्ध करवाये गए हैं। इसके अलावा स्कूली छात्रोें को समय-समय पर निःशुल्क कापियां, स्वैटर व खेलों से संबंधित जरूरी सामान भी शिक्षा सुधार समिति द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है।
इस अवसर पर प्रधान ईसपुर बक्शो देवी, बीडीसी सदस्य बीना कुमारी, कम्पयूटर टेंªनर विनय मनकोटिया, सूरज पाठक, विजय कुमार, तारा सिंह, स्वर्ण खट्टा, नरेश कुमार सहित अन्य व्यक्ति उपस्थित रहे। -0-
=============================
खंड स्तरीय युवा उत्सव अब 8 नवंबर को
ऊना, 26 अक्तूबर: रावमापा गोंदपुर बुल्ला में 2 नवंबर को आयोजित होने वाले खंड स्तरीय युवा उत्सव को स्थगित कर दिया गया है। यह जानकारी जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी ऊना ने दी। उन्होंने बताया कि अब इस खंड स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन 8 नवंबर को किया जाएगा। इसमें लोकगीत, लोकनृत्य, बांसुरी वादन, एकांकी, सितार वादन तथा पारमपरिक वाद्ययंत्र जैसी सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि युवा उत्सव में भाग लेने वाले प्रतिभागी की आयु 15 से 29 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। कोई भी व्यक्ति इस प्रतियोगिता में भाग लेना चाहता है वह 8 नवंबर को रावमापा गोंदपुर बुल्ला में प्रातः 10 बजे उपस्थित हो सकते हैं।
==============================
सैनिक वेल्फेयर निदेशक ने किया ईसीएचएस ऊना का औचक निरीक्षण
ऊना, 26 अक्तूबर: निदेशक सैनिक वेल्फेयर हमीरपुर ब्रिगेडियर एमएस शर्मा ने आज ईसीएचसी पाॅलीक्लीनिक ऊना का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने ईसीएचएस में पूर्व सैनिकों के परिवारों व उनके आश्रितों से प्रदान की जा रही सुविधाओं बारे जानकारी हासिल की। उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि पूर्व सैनिक व उनके परिवार ईसीएचएस ऊना द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं से संतुष्ट हंै। उन्होंने कहा कि ईसीएचएस ऊना का स्टाफ पूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों की देख-भाल में भरपूर सहयोग कर रहा है। उन्होंने सैनिक परिवारों से आहवान किया कि किसी भी प्रकार की असुविधा के लिए अथवा नवीनतम योजनाओं को लाभ लेने के लिए ओआईसी ईसीएचएस व स्टाफ के साथ सम्पर्क करें। उन्होंने ईसीएचएस ऊना के द्वारा प्रदान की जा रही चिकित्सीय सेवाओं व दवाईयों के वितरण का भी निरीक्षण किया जिसे संतोषजनक पाया।