बिलासपुर 26 अक्तूबर - जिला बिलासपुर के ऐतिहासिक लुहणु मैदान के साथ गोंविदसागर झील में चार दिवसीय, 31वीं राष्ट्रीय कायकिंग एव कनोइंग प्रतियोगिता 2021 के तीसरे दिन विभिन्न नौकायन स्पर्धाएं आयोजित की गई जिसके विजेता खिलाड़ियों को मुख्यअतिथि के रूप में सदर चुनाव क्षेत्र के विधायक सुभाष ठाकुर ने शिरकत कर पुरूस्कृत किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बिलासपुर खेलों का मक्का है तथा यहंा के लुहणू मैदान में जल, थल व नभ प्रतियोगिताओं को आयोजित कर एक सपने को साकार किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा बिलासपुर में खेलों के लिए अधारभूत अधोसंरचना तैयार की जा रही है जिनमें 2 करोड़ की लागत से क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण, 9 करोड़ की लागत से सिनथैटिक टैªक का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए एक करोड़ रू0 की लागत से पहले वर्ष में ही स्टेडियम ठीक करवाया गया है।
उन्होंने कहा कि खेल इंण्डिया कार्यक्रम के अन्र्तगत शीघ्र ही बिलासपुर में ऐथेलेटिक, बाक्सिंग तथा जूडडो की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। बिलासपुर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए राष्ट्रीय स्तर की जल क्रीड़ाओं का आयोजन किया जा रहा है जिसमें नौकायन स्पर्धा के अतिरिक्त पिछले कल पैरागलाईड़िग का भी आयोजन किया गया है।
उन्होने कायकिंग व कनोइंग प्रतियोगिताओं के दौरान कब्बडी की लीग का भी शुभारम्भ किया जिसमें सांई हाॅस्टल तथा राज्य हाॅस्टल की टीमे भाग ले रही है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में राष्ट्रीय स्तर की एक्रोवेटिंग प्रतियोगिताएं के लिए 25 वर्षों टैक्नीकल अप्रूवल करवाई गई जिसमें 72 प्रतिभागियों ने भाग लिया था। एक्रोवेटिंग प्रतियोगिताएं केवल भारत में केवल लुहणू मैदान व झील में ही सम्भव है तथा आने वाले दिनों में राष्ट्रीय व अन्र्तराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। विभिन्न राज्यों से आए खिलाडियों व उनके साथ आए प्रशिक्षकों का स्वागत किया।
इस अवसर पर उप मंण्डल अधिकारी सुभाष गौतम, जिला भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र सांख्यान, नगर परिषद अध्यक्ष कमलेन्द्र अध्यक्ष, उपाध्यक्ष कमल गौतम, भाजपा के जिला महासचिव, आशीष ढिल्लों, सदर महामंत्री प्यारे लाल, युवा मोर्चा के अध्यक्ष विनोद, आल इड़िया कायकिंग व कनोइंग एसोसिएशन के अध्यक्ष एस॰ एम॰ हाश्मी अखिल भारतीय कायकिंग व कनोइंग एसोसिएशन प्रशांत कुश्वाह, राज्य महासचिव पी॰एस॰ गुलेरिया, जिला कायकिंग व कनोइंग एसोसिएशन, एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष कमल गौतम, राष्ट्रीय आयोजन सह सचिव इशान अख्तर, जिला सदस्य कायकिंग व कनोइंग प्रविन्द्र शर्मा, टीम मनेजर, रेड क्रॉस सोसाइटी जिला अस्पताल कल्याण शाखा अध्यक्षा अनुपमा राय, उप मंण्डल अधिकारी सुभाष गौतम, प्रशिक्षकों और अधिकारियों सहित 26 राज्यो के खिलाड़ी उपस्थित रहे।