हमीरपुर में ट्रैफिक व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के लिए आईटीएमएस स्थापित, उपायुक्त ने किया शुभारम्भ

हमीरपुर, 26 अक्तूबर। ट्रैफिक नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए हमीरपुर पुलिस ने आईटीएमएस यानी इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया है। इस अत्याधुनिक सिस्टम के माध्यम से वाहन चालकों के आटोमेटिक चालान होंगे। 15 दिन की अवधि के बाद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के कंट्रोल रूम से ऑटोमेटिक चालान जारी किए जाएंगे। बाईपास हमीरपुर के दगनेड़ी में स्थापित इस आईटीएमएस का शुभारम्भ उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने किया।

पुलिस अधीक्षक डॉ आकृति शर्मा, डीएसपी रोहिन डोगरा व पुलिस कर्मी इस अवसर पर मौजूद रहे। उपायुक्त ने कहा कि इस सिस्टम से लागू होने से लोगांे में ट्रैफिक नियमों का पालन करने की जिम्मेेदारी बढेगी और वह नियमों का उल्लंघन करने से बचेंगे। इससे हमारी सड़कें और सुरक्षित होंगी। सिस्टम के लागू होने से पुलिस को ट्रैफिक व्यवस्था के सुधार करने में मदद मिलेगी। उन्होंने लोगों से ट्रैफिक सेफ्टी को अपनाने का बल देते हुए उन्होंने कहा इससे हमारी ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ होगी तथा कई अनमोल जिंदगियां बचेंगी।

पुलिस अधीक्षक डॉ आकृति शर्मा ने इस बारे और जानकारी देते हुए बताया कि सिस्टम में नंबर प्लेट डीप रीडर कैमरा व साफ्टवेयर के माध्यम से गाड़ी की नंबर प्लेट का फोटो क्लिक कर ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वाले का ई चालान होगा। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इसके माध्यम से तीन तरह के ओवरस्पीडिंग, ट्रिपल राइडिंग और बिना हेलमेट के 24 घंटे आनलाइन ई-चालान होंगे। जैसे ही आपने यातायात नियमों का उल्लंघन किया वैसे ही आपका चालान जनरेट होकर सीधे आपके मोबाइल फोन पर मैसेज के जरिए पहुंच जाएगा।

==================================

उप मंडल कक्कड़ में 28 को बंद रहेगी बिजली
सहायक अभियंता विद्युत उप मंडल कक्कड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि विद्युत उप मंडल कक्कड़ के अंतर्गत 33 /11 केवी सबस्टेशन की मरम्मत एवं जरूरी रखरखाव हेतु विद्युत उप मंडल के अंतर्गत आने वाले सभी गांव कक्कड़ , बजरोल,गुब्बर, खनौली, पलभू , भेरड़ा, पुरली उटपुर, भटेड़, ननोट, उहल, पोहंज, लगदेवी, सुराह, स्वाना, वनलग, जंदड़ू , ठाना टिक्कर, टेला, चारियां दी धार, सुखानी, कुज्जावल, तथा साथ लगते क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति 28 अक्तूबर सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक बाधित रहेगी ।
उन्होंने बताया कि मौसम खराब होने की स्थिति में यह कार्य अगले दिन 29 अक्टूबर को किया जाएगा । अत: सभी उपभोक्ताओं से पूर्ण सहयोग की अपील की है।

===============================

जन संवाद उत्सव 29 को
हमीरपुर 26 अक्तूबर। उपनिदेशक सेवानिवृत्त स्काडिन लीडर मनोज राणा जिला सैनिक कल्याण हमीरपुर ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला हमीरपुर के समस्त भूतपूर्व सैनिकों,वीर नारियों व उनके आश्रितों के लिए 29 अक्तूबर को जिला सैनिक कल्याण हमीरपुर के सौजन्य से जन संवाद उत्सव का आयोजन सुबह 10:30 बजे टाउन हॉल में किया जाएगा। जिसमें निदेशक सैनिक कल्याण विभाग भूतपूर्वक सैनिकों वीर नारियों व शहीद सैनिकों के आश्रितों से जन संवाद करेगें जिसमें अंशदायी योजना कैटीन और सैनिक कल्याण विभाग द्वारा संचलित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।
उपनिदेशक स्काडिन लीडर मनोज राणा ने सभी भूतपूर्व सैनिकों,वीर नारियों व उनके आश्रितों से अधिक से अधिक संख्या में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने के साथ उपरोक्त योजनाओं की जानकारी लेने का आग्रह किया।

=============================

बांस कलाकिृयों पर आधारित प्रशिक्षण के लिए 10 नवम्बर तक करें पंजीकरण
हमीरपुर 26 अक्तूबर। जिला भाषा अधिकारी निक्कू राम ने जानकारी देते हुए बताया कि भाषा संस्कृति विभाग हमीरपुर स्वर्णिम हिमाचल विषय के अंतर्गत 22 नवम्बर से 7 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन संस्कृति सदन सलासी में आयोजित करेगा।
उन्होंने कहा कि 7 दिवसीय कार्यशाला में प्रशिक्षुओं को बांस कलाकृतियॉं पर आधारित प्रशिक्षण प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला के प्रशिक्षक पदम श्री करतार सिंह सौंखले रहेंगे जो कि हाल ही में बांस कलाकृतियों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा पदम श्री से सम्मानित किए गए हैं। जिला भाषा अधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षुओं को बांस कलाकृतियां बनाने की बारीकियां इस कार्यशाला में सिखाई जाएगी ताकि जिला के हस्तशिल्पी अपने हुनर में निखार ला सकें।
उन्होंने कहा कि कार्यशाला में हमीरपुर का कोई भी इच्छुक प्रशिक्षु कोविड-19 की नियमों की अनुपालना कर भाग ले सकता है। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला के लिए इच्छुक प्रशिक्षु 10 नवम्बर तक जिला भाषा अधिकारी कार्यलय सलासी में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पंजीकरण के लिए आधार कार्ड की प्रतिलिपि पासपोर्ट फोटो तथा कोविड टीकाकरण का प्रमाण पत्र साथ लाना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि इस संबध में किसी भी प्रकार की जानकारी दूरभाष नंबर-01972-226065 या 94597-54630 पर 10 बजे से सांय 5 बजे तक ले सकते हैं।

-0-