क्लीन इंडिया कार्यक्रम के तहत समीक्षा बैठक आयोजित
क्लीन इंडिया मिशन के तहत अबतक 4275 सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्रित: डीसी
ऊना, 16 अक्तूबर: उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने आज युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा क्लीन इंडिया कार्यक्रम को लेकर लक्ष्यों का मूल्यांकन करने के लिए समीक्षा बैठक की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ऊना जिला में 31 अक्तूबर तक 10 हज़ार किलो सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें से अब तक 4275 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्रित किया गया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह पंचायतों व शहरों में जल स्त्रोतों की सफाई करना सुनिश्चित बनाएं। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं व युवक मंडलों का सहयोग भी लें। इसके अतिरिक्त उन्होंने अधिकारियों को स्कूल व कार्यालयों की सफाई सुनिश्चित करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने जिला के समस्त बीडीयो व एमसी को निर्देश दिए कि सिंगल यूज प्लास्टिक एक जगह एकत्रित कर समय पर नष्ट करवाएं। उन्होंने नेहरू युवा केंद्र को निर्देश दिए कि वह उपमंडल स्तर पर क्लीन इंडिया कार्यक्रमो की पीडीएफ तैयार कर डाटा नेशनल पोर्टल पर डालना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डाॅ अमित कुमार शर्मा, पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर, उपनिदेशक नेहरू युवा केंद्र डाॅ लाल सिंह, समस्त बीडीओ, उपनिदेशक उच्च शिक्षा, कार्यकारी अधिकारी संदीप कुमार, एमसी सचिव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
=====================================
प्लास्टिक के क्षेत्र मंे डिप्लोमा कोर्स के लिए 20 अक्तूबर तक कर सकते हैं आवेदन
ऊना, 16 अक्तूबर - सैन्ट्रल इंस्टीट्यट आॅफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलाॅजी, झारमाजरी, बद्दी द्वारा प्लास्टिक के क्षेत्र में उच्च और तकनीकी कोर्स करवाए जाते हैं। इन पाठ्यक्रमों के लिए पात्र व इच्छुक अभ्यार्थी 20 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त, ऊना राघव शर्मा ने बताया कि संस्थान द्वारा 10वीं के आधार पर दो कोर्स जबकि बीएसएसी पास के आधार पर एक कोर्स करवाया जाता है। उन्होंने बताया कि इन पाठ्यक्रमों के लिए आयु की कोई सीमा नहीं है।
उन्होंने बताया कि इनमें 10वीं के आधार पर तीन वर्षीय डिप्लोमा इन प्लास्टिक मोल्ड टैक्नोलाॅजी और डिप्लोमा इन प्लास्टिक टैक्नोलाॅजी करवाया जाता है जबकि बीएससी पास अभ्यार्थियों के लिए दो वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन प्लास्टिक प्रोसेसिंग एंड टेस्टिंग करवाया जाता है। अधिक जानकारी के लिए ूूूण्बपचमजण्हवअण्पद वेबसाइट पर संपर्क किया जा सकता है।
=======================================
यूएसवी में हेल्पर के भरें जाएंगे 70 पद
ऊना, 16 अक्तूबर: मैसर्ज़ श्री साईं एंटरप्राईज़िज बद्दी द्वारा 70 पद पुरूष हेल्पर में मैसर्ज़ यूएसवी इंडिया प्राईवेट लिमिटेड झारमाजरी बद्दी के लिए अधिसूचित किए गए हैं। यह जानकारी जिला रोजगार अधिकारी ऊना अनीता गौतम ने दी। उन्होंने बताया कि इन पदों के लिए कैंपस साक्षात्कार 19 अक्तूबर को प्रातः 11 बजे जिला रोजगार कार्यालय ऊना में होगा। इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास व आयु सीमा 18-44 वर्ष निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि सफल उम्मीदवार को 11 हज़ार रूपये प्रतिमाह वेतन के साथ-साथ दोपहर का भोजन निःशुल्क दिया जाएगा।
================================
बैच आधार पर अनुबंध पर कला अध्यापकों के भरे जाएंगे 37 पद
अन्य जिलों के पात्र अभ्यार्थी काउंसलिंग के दिन जमा करवा सकते हैं आवेदन पत्र, डाक से आवेदन मान्य नहीं होंगे
ऊना, 16 अक्तूबर - जिला प्रारंभिक शिक्षा विभाग बैच आधार पर अनुबंध पर कला अध्यापकों के 37 पद भरे जाने हैं। इन पदो ंके लिए जिला के समस्त रोजगार कार्यालयों द्वारा 25 अक्तूबर से पहले पात्र अभ्यार्थियों के नाम प्रायोजित किए जाएंगे। इन पदों के लिए अन्य जिलों से संबंधित अभ्यार्थी भी काउंसलिग वाले दिन आवेदन कर सकते हैं। यह जानकारी देते हुए उपनिदेशक, प्रारंभिक शिक्षा, ऊना देवेन्द्र चंदेल ने कहा कि इन पदोें के लिए काउंसलिग की तिथि बाद मंे निर्धारित की जाएगी। उन्होंने अन्य जिलों के अभ्यार्थियों का आहवान किया है कि वे डाक के माध्यम से अपने आवेदन न भेजें। डाक के माध्यम से प्राप्त होने वाले आवेदनों पर कार्यवाही नहीं की जाएगी, इसलिए वे अपने आवेदन काउंसलिंग वाले दिन ही जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि काउंसलिंग से संबंधित पूर्ण जानकारी कार्यालय की वेबसाईट ूूूण्ककममनदंण्दपबण्पद पर उपलब्ध करवा दी जाएगी।
इन बैच के आधार पर होगी भर्ती
देवेन्द्र चंदेल ने बताया कि कला अध्यापकों की भर्ती के लिए अनारक्षित वर्ग में 17 पदों के लिए 31.12.2001 बैच, आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग में 5 पदों के लिए 31.12.2001 बैच, अनुसूचित जाति वर्ग में 9 पदों के लिए 31.12.2008 बैच, अनुसूचित जाति बीपीएल वर्ग में 2 पदों के लिए 31.12.2009 बैच, ओबीसी वर्ग में 1 पद के लिए 31.12.2005 बैच, ओबीसी बीपीएल वर्ग में 2 पदों के लिए 31.12.2006 बैच और ओबीसी वर्ग की स्वतंत्रता सेनानी के आश्रित श्रेणी में 1 पद के लिए अपटूडेट बैच के अभ्यार्थी पात्र होंगे।

-0-