सोलन दिनांक 14.10.2021
जिला कार्यबल की बैठक आयोजित

अतिरिक्त उपायुक्त सोलन ज़फ़र इकबाल ने आज यहां कोविड-19 से बचाव के लिए द्वितीय टीकाकरण तथा आज़ादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत क्षय रोग, एड्स, रक्तदान एवं राष्ट्रीय क्षयरोग उन्मूलन कार्यक्रम के अन्तर्गत अन्य सभी गतिविधियों लिए गठित जिला कार्यबल की बैठक की अध्यक्षता की।
ज़फ़र इकबाल ने कहा कि सोलन जिला में 24 नवम्बर, 2021 तक कोविड-19 से बचाव के लिए द्वितीय टीकाकरण कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि इस सम्बन्ध में खण्ड स्तर पर लोगों को जागरूक बनाया जाए ताकि सभी समय पर कोविड-19 से बचाव के लिए अपना टीकाकरण करवा लें। उन्होंने कहा कि खण्ड विकास अधिकारी पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से ग्राम स्तर पर लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए जागरूक बनाएं। उन्होंने कहा कि द्वितीय टीकाकरण के अन्तर्गत शत-प्रतिशत जनसंख्या को कवर करने के लिए 29 नवम्बर, 2021 तक मोप अप राउन्ड भी आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि जिला में 13 अक्तूबर तक कोविड-19 से बचाव के लिए 677546 लोगों को प्रथम टीका तथा 297872 को द्वितीय टीका लगाया जा चुका है। जिला में शत-प्रतिशत जनसंख्या का प्रथम टीकाकरण किया जा चुका है। 44 प्रतिशत जनसंख्या को दूसरी खुराक दी जा चुकी है।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला में राष्ट्रीय क्षयरोग उन्मूलन कार्यक्रम के सफल कार्यान्वयन के लिए आज़ादी का अमृत महोत्व के अन्तर्गत विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालय कण्डाघाट, राजकीय महाविद्यालय धर्मपुर, राजकीय महाविद्यालय सोलन, राजकीय महाविद्यालय नालागढ़ तथा राजकीय महाविद्यालय अर्की में 31 अक्तूबर 2021 तक मास्क बनाना प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता, वेबिनार आयोजित किए जाएंगे। इनका उद्देश्य युवा पीढ़ी को एड्स, क्षयरोग तथा रक्तदान इत्यादि के सम्बन्ध में जागरूक बनाना है।
इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी कसौली डाॅ. संजीव धीमान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, उप पुलिस अधीक्षक सोलन संतोष शर्मा, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन के चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. एसएल वर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मुक्ता रस्तोगी, डाॅ. गगनदीप, जिला पर्यटन विकास अधिकारी रति राम सहित विभिन्न चिकित्सा खण्डों के खण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। .0.