15 अक्तूबर से शुरू होगी धान खरीद: उपायुक्त
धर्मशाला, 13 अक्तूबर: उपायुक्त डॉ.निपुण जिंदल ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग ने 05 अक्तूबर, 2021 को फतेहपुर, रियाली फतेहपुर तथा त्यौरा इन्दौरा में धान खरीद केन्द्र स्थापित करने की अधिसूचना जारी की है।
उपायुक्त ने बताया कि कृषि उपज विपणन समिति ने स्थानीय प्रशासन की मदद से त्वरित कार्यवाही करते हुए इन तीनों स्थानों पर मूलभूत सुविधाएं जैसे की बिजली, पानी का कनेक्शन, शौचालय की सुविधा और धान खरीद के उपरांत स्टोर किये जाने वाले स्थायी/अस्थायी शैडों का निर्माण कर लिया है। उन्होंने बताया कि भारतीय खाद्य निगम से प्राप्त सूचना के अनुसार धान खरीद का कार्य 15 अक्तूबर, 2021 से आरंभ कर दिया जाएगा।
उपायुक्त ने बताया कि पूरे प्रदेश में धान की खरीद हेतू 6 खरीद केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं जिनमें से तीन केन्द्र केवल कांगड़ा जिला के लिए अधिसूचित किये गये हैं। इस बार धान की खरीद इलेक्ट्रिक पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। जिसका नाम ‘‘सही फसल-सही दाम’’ पोर्टल पर की जाएगी।
उपायुक्त ने बताया कि 8 अक्तूबर को जिला राजस्व विभाग, कृषि विभाग, खाद्य विभाग और अन्य सरकारी विभागों के अधिकारियों तथा कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि किसानों के लिए सरल विवरणिका ूूूण्ीचंचचण्दपबण्पद पर उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त खाद्य विभाग हिमाचल प्रदेश ने किसानों को इस पोर्टल पर पंजीकरण हेतू कॉमन सर्विस सेटर/लोक मित्र केन्द्रों को प्राधिकृत किया है। जहां पर जाकर किसान इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं और आगामी स्लॉट बुकिंग इत्यादि में भी मदद प्राप्त कर सकते हैं।
उपायुक्त ने बताया कि लोक मित्र केन्द्र द्वारा लिए जाने वाला शुल्क भी निर्धारित किया गया है। पंजीकरण एवं रसीद के मुद्रण हेतू 20 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त टोकन उत्पन्न करने और उसके मुद्रण के लिए 10 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है।