समाज हित में वैकसीन की दूसरी डोज नियत अवधि में स्वेच्छा से लगवाए लोग- पंकज राय

बिलासपुर 13 अक्तूबर - उपायुक्त पंकज राय ने कोविड वैक्सिनेशन की समीक्षा बैठक करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को प्रेरित करते हुए कहा कि जिला में 31 अक्तूबर तक कोविड रोधी वैक्सिन की दूसरी डोज का 80 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करें ताकि 30 नवम्बर से पहले ही जिला में बैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल किया जा सकें। उन्होने कहा कि अभी भी जिला में लगभग 34 हजार के करीब लोगों की दूसरी डोज लगवाने की 12 से 16 सप्ताह की समय अवधि पूरी हो चुकी है और इन लोगों ने वैक्सीनेशन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है। उन्होने ऐसे सभी लोग जिन्होने कोरोना वैक्सीनेशन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है से आग्रह किया है कि वे शीघ्र ही अपनी दूसरी डोज भी लगवाना सुनिश्चित करंेें।
वैठक में निर्णय लिया गया कि सभी कार्यालय में अपने कार्यो के लिए आने वाले लोगो को कोरोना की दूसरी डोज लगवाने बारे पूछताछ की जाएगी और जिन लोगों ने दूसरी डोज नियत तिथि के अनुसार अभी तक नही लगवाई है ऐसे लोगों के कार्य करने से पहले उन्हे वैैक्सीनेशन करवाना अनिवार्य होगा।
पंकज राय ने चिंता व्यक्त करते हूए कहा कि तीसरी लहर का खतरा अभी लगातार बना हुआ है तथा स्कूल, कालेज, आई टी आई और अन्य संस्थान भी खुल चुके हैं और वर्तमान में जिला में 58 कोरोना पोजिटिव मरीज है ऐसे में बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के दृष्टिगत यह निर्णय लिया गया है । उन्होने कहा कि अगर जिला वैक्सीनेशन की दूसरी डोज का शतप्रतिशत का लक्ष्य हासिल कर लेता है तो अपने आप ही कोरोना सक्रमितों की सख्या कम हो जाएगी और अनेकांे अनेक अनमोंल जिन्दगियां बचाई जा सकती हैं। इसलिए समाज हित के लिए अपने नैतिक दायित्वों को निभाते हुए सभी पात्र लोगों को स्वंय आगे आकर कोरोना वैक्सीनेशन करवानी चाहिए।
उन्होने बताया कि वैक्सीनेशन लोगों के घर द्वार पर ही की जा रही है इसके अतिरिक्त जिला में दिव्यांग व वरिष्ठ नागरिक टोल फ्री नम्बर 1077 पर भी काल कर सकते है। उन्होने कहा कि वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लगवाने के लिए बिलासपुर स्थित चंगर कलौनी, क्षेत्रीय अस्पताल, बचत भवन घुमारवी, सी.एच.सी झण्डूता और स्वारघाट में वैक्सीनेश्न केन्द्र क्रियाशील है।
उन्होने बताया कि ऐसे लोग जो निर्माण कार्यों में कार्यरत है तथा जिनके पास दिन के समय वैक्सीनेशन का समय नही है उनके लिए जिला अस्पताल बिलासपुर प्रातः 07 बजे से 09 बजे तक और सांय 04 बजे से 07 बजे तक विशेष टीकाकरण काउटर 15 अक्तूबर से स्थापित किये जा रहे हैं।

बैठक में उपमण्डल अधिकारी सुभाष गौतम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रकाश दड़ोच,जिला स्वास्थ्य अधिकारी आयुष डा. आनंदी शैली, परियोजना अधिकारी डी.आर.डी.ए. राजेन्द्र गौतम, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा.परविंदर उपस्थित रहें तथा घुमारवीं,झण्डूता, श्री नैना देवी जी के एसडीएम ने वर्चुअल रूप से भाग लिया।

============================================

हिमाचल प्रदेश पंचायती राज अधिनियम, 1994 की धारा 126 तथा हिमाचल प्रदेश पंचायती राज (सामान्य) नियम, 1997 के नियम 124

बिलासपुर 13 अक्तूबर - उपायुक्त एवम जिला निर्वाचन अधिकारी, पंकज राय ने हिमाचल प्रदेश पंचायती राज अधिनियम, 1994 की धारा 126 तथा हिमाचल प्रदेश पंचायती राज (सामान्य) नियम, 1997 के नियम 124 में प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए पंचायती राज संस्थाओं के उप-निर्वाचन, 2021 में विकास खण्ड घुमारवीं की ग्राम पंचायत भुलस्वाए के निर्वाचित घोषित पदाधिकारी (वार्ड सदस्य, वार्ड नम्बर 04, रंगलोह) संजोकता पत्नी संतोष, गांव रंगलोह, डाकघर भुलस्वाएं, तहसील घुमारवीं, इसी प्रकार से विकास खण्ड झण्डूता की ग्राम पंचायत नखलेहड़ा के वार्ड नम्बर 06 घराण से रीना कुमारी पत्नी कुलदीप सिंह, गांव घराण, डाकघर मातला, तहसील झण्डूता तथा ग्राम पंचायत दसलेहडा के वार्ड नम्बर 04 झमराडिंया से मीना देवी पत्नी अशोक कुमार, गांव झमराड़ियां, डाकघर दसलेहड़ा, हाल ही में संम्पन हुए पंचायत उप चुनाव में निर्वाचित हुए है उपरोक्त पंचायत प्रतिनिधियों के नाम आमजनता की जानकारी हेतू प्रकाशित किए गए हैं।

==================================

राष्ट्र स्तरीय वाॅटर स्पोट्स चैपियनशिप की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित

गोविंद सागर झील में 24 से 27 अक्तूबर तक राष्ट्र स्तरीय वाॅटर स्पोट्स चैपियनशिप होगी आयोजित - पंकज राय
बिलासपुर 13 अक्तूबर - राष्ट्रª स्तरीय वाॅटर स्पोट्स चैपियनशिप की पूर्व तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त पंकज राय ने कहा कि गोविंद सागर झील में 24 से 27 अक्तूबर तक 31वीं राष्ट्र स्तरीय वाॅटर स्पोट्स चैपियनशिप आयोजित की जा रही है जिसमें पूरे देश केे लगभग 1 हजार महिला एवं पुरूष खिलाड़ी भाग लेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के ठहरने व खाने-पीने की बेहतर व्यवस्था के लिए उचित प्रबंध करवाना जिला प्रशासन की प्रमुखता रहेगी। बैठक में चैपियनशिप के सफल आयोजन के लिए विभिन्न कमेटियों का गठन किया गया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के दौरान कोविड प्रोटोकोल का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। कोई भी खिलाड़ी आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट के बिना भाग नहीं ले पाएगा। सभी को आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाना अनिवार्य किया गया है।
उन्होंने बताया कि जल क्रीडा चैपियनशिप के दौरान थल क्रीडा व वायु क्रीडा खेलों का भी एक साथ आयोजन किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त लोगों और खिलाड़ियों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस दौरान पैराग्लाडिंग और कब्बड्ी खेल का भी लोगों को आनंद उठाने का मौके मिलेगा।
उन्होंने सम्बन्धित कमेटियों को निर्देश दिए कि खाने-पीने, ठहराव, साफ-सफाई, पानी, बिजली, परिवहन, कानून व्यवस्था, फस्ट ऐड टीमें और रेस्क्यू टीमों के साथ डाईवर आदि की व्यवस्था का विशेष ध्यान रखें ताकि चैपियनशिप का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा सके।
पुलिस अधीक्षक एस.आर. राणा ने प्रतियोगिता के दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अपने महत्वपूर्ण सुझाव रखें ताकि खिलाड़ियों की सुरक्षा में कोई चूक न हो और अनुशासन की अनुपालना भी हो सके।
बैठक में पुलिस अधीक्षक एस.आर. राणा, सहायक आयुक्त सिद्धार्थ आचार्य, एसडीएम सदर सुभाष गौतम, काइकिंग एण्ड कनोइंग एसोशिएशन के महा सचिव डाॅ. पदम गुलेरिया, मुख्य प्रबंधक एसीसी हितेन्द्र कपूर, प्रबंधक उद्योग मनोज, प्रदीप कालिया सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

=================================

दूरदर्शन प्रसारण केन्द्र कुल्लू से स्थलीय प्रसारण सेवा 31 अक्तूबर तथा दूरदशन प्रसारण केन्द्र मंडी, मनाली व बिलासपुर से स्थलीय प्रसारण सेवा 31 मार्च, 2022 से बंद कर दी जाएगी-अनिल कुमार

बिलासपुर 13 अक्तूबर - सहायक निदेशक (अभि.) दूरदर्शन अनुरक्षण केन्द्र मण्डी अनिल कुमार ने बताया कि दूरदर्शन प्रसारण केन्द्र कुल्लू से स्थलीय प्रसारण सेवा 31 अक्तूबर तथा दूरदशन प्रसारण केन्द्र मंडी, मनाली व बिलासपुर से स्थलीय प्रसारण सेवा 31 मार्च, 2022 से बंद कर दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि दूरदर्शन के चैनल डीटीएच प्लेटफार्म के डीडी फ्री डिश पर उपलब्ध है।

================================

जिला कार्यक्रम अधिकारी के कार्यालय में उत्कृष्ट परिस्थितियों में एक वाहन वैध टैक्सी परमिट अनुबंध पर किराए पर लेने के लिए मुहरबंद निविदाएं आमंत्रित की जा रही है-अश्वनी कुमार शर्मा

बिलासपुर 13 अक्तूबर - जिला कार्यक्रम अधिकारी अश्वनी कुमार शर्मा ने बताया कि जिला कार्यक्रम अधिकारी के कार्यालय में उत्कृष्ट परिस्थितियों में एक वाहन वैध टैक्सी परमिट अनुबंध पर किराए पर लेने के लिए मुहरबंद निविदाएं आमंत्रित की जा रही है।
उन्होंने बताया कि इच्छुक पार्टियां या सेवा प्रदाता की निविदाएं 27 अक्टूबर को या उससे पूर्व 11 बजे तक जिला कार्यक्रम अधिकारी के कार्यालय में पहुंच जानी चाहिए तथा यह निविदाएं 27 अक्टूबर को अपराह्न 3 बजे खोली जाएंगी।

===============================

पुलिस अधीक्षक एस.आर. राणा ने बताया कि जिला के विभिन्न पुलिस थानों व चैकियों में आउटसोर्सिंग के आधार पर खाना बनाने व सफाई कार्य के लिए 9 रसोइए व 2 सफाई कर्मचारी उपलब्ध करवाने हेतु निविदाएं आमंत्रित की जा रही है।

बिलासपुर 13 अक्तूबर - पुलिस अधीक्षक एस.आर. राणा ने बताया कि जिला के विभिन्न पुलिस थानों व चैकियों में आउटसोर्सिंग के आधार पर खाना बनाने व सफाई कार्य के लिए 9 रसोइए व 2 सफाई कर्मचारी उपलब्ध करवाने हेतु निविदाएं आमंत्रित की जा रही है।
उन्होंने बताया कि इच्छुक पंजीकृत ठेकेदार पुलिस अधीक्षक कार्यालय बिलासपुर से निविदाओं से सम्बन्धित दस्तावेज 27 अक्तूबर तक किसी भी कार्य दिवस को 10 बजे से 5 बजे के बीच 500 रुपये की फीस जमा करके प्राप्त कर सकते है।
उन्होंने बताया कि निविदाएं पुलिस अधीक्षक कार्यायल में 27 अक्तूबर को 5 बजे तक जमा करवाए जा सकती है तथा सम्बन्धित निविदाएं 28 अक्तूबर को 2 बजे गठित की गई कमेटी द्वारा खोली जाएंगी।

================================