नाहन 25 सितम्बर- जिला सिरमौर में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अर्न्तगत मई 2021 से अब तक 2 लाख 21 हजार पात्र लाभार्थियों को गेंहू तथा चावल मुफ्त वितरित किये जा चुके हैं। यह जानकारी विधायक नाहन विधान सभा क्षेत्र एंव पूर्व विधान सभा अध्यक्ष डा0 राजीव बिंदल ने एसएफडीए हॉल में आयोजित केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से ऑनलाइन सवांद कार्यक्रम के उपरान्त जन सभा को संबोधित करते हुए दी।
डा0 बिंदल ने कहा कि जिला सिरमौर में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रत्येक पात्र लाभार्थी को 2 किलोग्राम प्रति व्यक्ति के हिसाब से 2044 मीट्रिक टन चावल तथा 3 किलोग्राम प्रति व्यक्ति के हिसाब से 2994 मीट्रिक टन गेहूं निःशुल्क वितरित की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा गृहणी सुविधा योजना के अर्न्तगत 36 हजार 129 महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किये गये हैं।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के 25 लाभार्थियों को निःशुल्क राशन तथा मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के तहत 20 महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन भी वितरित किए।
डा0 बिंदल ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिवस के अवसर पर यह कार्यक्रम पूरे देश में पंचायत स्तर तक आयोजित किया जा रहा है। जिसमें लोगों को निशुल्क राशन वितरित किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने सही मायने में अन्तोदय शब्द को मूर्त रूप प्रदान किया था उनका विचार था कि सरकार का उद्देश्य देश के अंतिम पायदान पर बैठे गरीब व्यक्ति को सहायता पहुंचाना है। ताकि गरीब व्यक्ति के जीवन स्तर में सुधार लाया जा सके और देश को विकास की राह में आगे बढ़ाया जा सकें।
उन्होने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान जहां लोगों के रोजगार के अवसर छिन्न गये थे वही देश में माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 80 करोड लोगों को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना आरम्भ कर सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में देश के 90 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाकर विश्व में एक रिकॉर्ड स्थापित किया है तथा लोगों को स्वास्थ्य की सुरक्षा व निःशुल्क भोजन उपलब्ध करवा कर एक बेहतरीन कार्य किया है।
उन्होंने कहा कि देश में गरीब लोगों के जन-धन योजना में खाते खुलवा कर सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत महिलाओं तथा मजदूरों के खातों में पैसे डाल कर उन्हें आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की है।
जिला खाद्य आपूर्ति नियन्त्रक कुमारी पवित्रा पुण्डीर ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यो का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी सिंह तोमर, अध्यक्षा जिला परिषद सीमा कन्याल, एस0डी0एम नाहन रजनेश, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेे।