उपायुक्त से ग्रीटिंग कार्ड और सम्मान पाकर गदगद हुए वरिष्ठ नागरिक
बच्चों ने कार्ड पर उकेरे अपने भाव, ‘आपका आशीर्वाद हमारे लिए अनमोल है’

हमीरपुर 22 सितंबर। सेवा सप्ताह के उपलक्ष्य पर प्रतिभाशाली बच्चों के हाथों से बने बहुत ही सुंदर एवं भावनात्मक रंगों से सराबोर ग्रीटिंग कार्ड, मोमबत्तियां और अन्य उपहार पाकर जिला के वरिष्ठ नागरिक बहुत ही गदगद हैं।
वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से 17 से 23 सितंबर तक आयोजित किए जा रहे सेवा सप्ताह के तहत जिला प्रशासन ने एक अनूठी पहल करते हुए स्कूली विद्यार्थियों और दिव्यांग बच्चों से वरिष्ठ नागरिकों के लिए ग्रीटिंग कार्ड और अन्य उपहार तैयार करने का निर्णय लिया। शिक्षा विभाग तथा बच्चों ने उपायुक्त देबश्वेता बनिक की विशेष अपील पर तुरंत कार्य आरंभ कर दिया और चंद दिनों में ही जिले भर में बच्चों के हुनरमंद हाथों से सैकड़ों ग्रीटिंग कार्ड तैयार हो गए। यही नहीं, स्वयंसेवी संस्था पहचान के माध्यम से दिव्यांग बच्चों ने भी स्वयं मोमबत्तियां और अन्य उपहार बनाए। सेवा सप्ताह के प्रत्येक दिवस पर जिले भर में ये ग्रीटिंग कार्ड, मोमबत्तियां और अन्य खूबसूरत उपहार वरिष्ठ नागरिकों को भेंट किए जा रहे हंै तथा उनसे आशीर्वाद लिया जा जा रहा है। सेवा सप्ताह के पांचवें दिन बुधवार को जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय परिसर में आयोजित संवाद दिवस के दौरान उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने जब स्वयं ये कार्ड और उपहार वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान किए तो कार्यक्रम में उपस्थित बुजुर्गों गदगद हो गए।
इस अवसर पर देश और समाज के लिए वरिष्ठ नागरिकों के योगदान की सराहना करते हुए उपायुक्त ने कहा कि बुजुर्गों का आशीर्वाद हमारे लिए अनमोल है। इनके अथक परिश्रम, मार्गदर्शन और आशीर्वाद के कारण ही आज हम इस मुकाम पर पहुंचे हंै। उपायुक्त ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान के साथ-साथ नई पीढ़ी में इनके प्रति आदर एवं सेवा का भाव विकसित करने के लिए जिला प्रशासन ने सेवा सप्ताह के उपलक्ष्य पर ‘आपका आशीर्वाद हमारे लिए अनमोल है’ थीम पर ग्रीटिंग कार्ड वितरण की पहल की है। देबश्वेता बनिक ने बताया कि इस अभियान में बच्चे बहुत ही सराहनीय योगदान दे रहे हंै। बच्चों ने ग्रीटिंग कार्डों के माध्यम से बुजुर्गों के प्रति जिस तरह अपनी भावनाएं व्यक्त की हैं, इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।
उपायुक्त ने कहा कि सेवा सप्ताह के दौरान वरिष्ठ नागरिकों की ओर से प्राप्त सभी सुझावों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा तथा उन्हें हरसंभव सुविधाएं प्रदान करने के लिए त्वरित कदम उठाए जाएंगे। इससे पहले सुबह के सत्र में एसडीएम डॉ. चिरंजी लाल चौहान ने भी वरिष्ठ नागरिकों के साथ सीधा संवाद किया तथा उनकी सभी समस्याओं के त्वरित समाधान का आश्वासन दिया।
इस मौके पर जिला कल्याण अधिकारी डॉ. संजीव शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी एचसी शर्मा, सीडीपीओ बलवीर सिंह बिरला, तहसील कल्याण अधिकारी गीता मरवाहा और अन्य अधिकारियों ने वरिष्ठ नागरिकों का स्वागत किया तथा उन्हें विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में स्वयंसेवी संस्था पहचान की पदाधिकारी चेतना, गंूजन संस्था की नीतिका, हीरानगर-कृष्णानगर कल्याण संस्था के मिलाप चंद और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

==================================

संक्रमितों के प्राथमिक संपर्क में आए लोग निर्धारित समय में करवाएं कोरोना टेस्ट : डीसी

कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए उपायुक्त ने की ऐहतियात बरतने की अपील

हमीरपुर 22 सितंबर। कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने सभी जिलावासियों से ऐहतियात बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जिला में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के नए मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रत्येक नागरिक का सहयोग अत्यंत आवश्यक है। संकट के इस दौर में प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना संबंधी सभी नियमों एवं सावधानियों का पालन करना होगा। तभी हम कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से अपने आपको सुरक्षित रख सकते हंै।
उपायुक्त ने सभी जिलावासियों से अपील की है कि अगर परिवार में कोई सदस्य कोरोना पॉजीटिव पाया जाता है तो उसके संपर्क में आए सभी लोग परिवार के सभी सदस्य भी अपने आपको आइसोलेट कर लें तथा पांच-छह दिन के उपरांत कोरोना टेस्ट करवाएं। रिपोर्ट आने तक घर में ही रहें तथा बाहर न निकलें। कंटेनमेंट जोन के नियमों का पूर्ण रूप से पालन करें।
उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोडऩे के लिए सभी लोग मास्क का सही प्रयोग करें, हाथों की स्वच्छता का ध्यान रखें और अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें। कहीं पर भी अनावश्यक भीड़ इक_ी न करें। किसी भी सार्वजनिक स्थल पर या सामाजिक एवं धार्मिक समारोहों के दौरान आपस में पर्याप्त दूरी बनाकर रखें। अगर किसी व्यक्ति में सर्दी, खांसी-जुकाम, बुखार और कोरोना जैसे अन्य लक्षण सामने आते हैं तो तुरंत अपने आपको आइसोलेट करें तथा नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सक का परामर्श लें और अपना कोरोना टैस्ट करवाएं।
उपायुक्त ने कहा कि रिपोर्ट पॉजीटिव आने पर घबराएं नहीं तथा अपने संपर्क में आए सभी लोगों की सही जानकारी दें, ताकि उन लोगों की भी कोरोना जांच करवाई जा सके। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे संक्रमण को रोकने के लिए सैंपलिंग-टेस्टिंग, संक्रमित लोगों की कांटेक्ट टे्रसिंग और त्वरित उपचार पर विशेष बल दें। उपायुक्त ने सभी पंचायत जनप्रतिनिधियों से कहा कि बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की ट्रेवल हिस्ट्री की जानकारी रखें तथा सभी बीडीओ पूर्व की भांति पंचायत प्रधानों से प्रतिदिन निर्धारित प्रपत्र पर रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित करें।

================================

बचाव कार्यों का अभ्यास करवाएंगे होमगार्ड अधिकारी और जवान
हमीरपुर 22 सितंबर। हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के स्वर्णिम जयंती वर्ष के उपलक्ष्य पर होमगार्ड की दसवीं वाहिनी हमीरपुर के अधिकारी और जवान जिले के विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण देंगे तथा बचाव कार्यों का अभ्यास करवाएंगे।
दसवीं वाहिनी के कमांडेंट सुशील कुमार कौंडल ने बताया कि 25 सितंबर को ग्राम पंचायत दडू़ही में लोगों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 27 सितंबर को दीवान खाना में काली माता मंदिर के पास, 28 को सुजानपुर के निकट भलेठ के संकट मोचन मंदिर तथा पुंग खड्ड एवं खाई में बचाव कार्यों का अभ्यास किया जाएगा। इसी प्रकार 29 सितंबर को तहसील बड़सर के गांव गाहलियां-राईया लिंक रोड के आस-पास और 30 सितंबर को गांव महल और मारकंडा के साथ लगती खड्ड में बचाव कार्यों का अभ्यास किया जाएगा।
कमांडेंट ने उक्त क्षेत्रों के लोगों से आग्रह किया है कि अगर वे आपदा प्रबंधन एवं बचाव कार्यों के संबंध में प्रशिक्षण एवं अभ्यास करना चाहते हैं तो वे उक्त तिथियों को निर्धारित अभ्यास स्थलों पर पहुंचें। उन्होंने संबंधित ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग की अपील की है।
================================

हमीरपुर शहर के कई क्षेत्रों में 24 को बंद रहेगी बिजली
हमीरपुर 22 सितंबर। लाईनों की आवश्यक मरम्मत के चलते 24 सितंबर को हमीरपुर शहर के कई क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।
विद्युत उपमंडल-2 हमीरपुर के सहायक अभियंता अश्वनी कुमार ने बताया कि 24 सितंबर को पूल्ड कालोनी, वार्ड नंबर-7, वार्ड नंबर-2 गांधी चौक, उपायुक्त कार्यालय, बराड़ बल्ह, लोअर बाजार, नादौन चौक तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों में सुबह 9 से सायं 5 बजे तक बिजली बंद रहेगी।

===================================

हमीरपुर 22 सितंबर 2021
30 सितंबर तक बंद रहेगी संधोल सडक़
हमीरपुर 22 सितंबर। सुजानपुर-संधोल मुख्य मार्ग पर सडक़ की मरम्मत एवं सुदृढ़ीकरण के कार्य के चलते इस सडक़ पर 30 सितंबर तक वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है।
इस संबंध में आदेश जारी करते हुए जिलाधीश देबश्वेता बनिक ने बताया कि वाहन चालकों की सुविधा के लिए गांव बजाहर से सचूही तक कच्चा वैकल्पिक मार्ग बनाया गया है। इसके अलावा वाहन चालक खैरी-खनौली-सचूही सडक़ से भी आवाजाही कर सकते हैं।
=====================================

हमीरपुर 22 सितंबर 2021
रैपिड एंटीजन टेस्ट में 39 लोग निकले कोरोना पॉजीटिव
हमीरपुर 22 सितंबर। जिला में बुधवार को रैपिड एंटीजन टैस्ट में 39 लोग कोरोना पॉजीटिव पाए गए हंै। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरके अग्रिहोत्री ने बताया कि बुधवार को जिला में रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए कुल 1273 सैंपल लिए गए, जिनमें से 39 पॉजीटिव निकले।
कोरोना के बढ़ते मामलों के दृष्टिगत मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने लोगों से ऐहतियात बरतने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसे लक्षण सामने आने पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करके अपना टेस्ट करवाएं तथा रिपोर्ट आने तक आपने आपको आइसोलेट रखें, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

====================================