मंडी, 21 सितम्बर । सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा प्रदेश भर में 17 सितम्बर से 23 सितम्बर, 2021 तक सेवा-सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है ।यह जानकारी देते हुए जिला कल्याण अधिकारी, मंडी आर0सी0बन्सल ने बताया कि आज मंगलवार को इस कड़ी में कल्याण विभाग, पंचायती राज व वन विभाग के समन्वय से वरिष्ठ नागिरक सम्मान दिवस के रूप में मनाया गया, जिसके तहत जिले में पंचायत स्तर पर वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित किया गया । इस दिवस को यादगार बनाने के लिए उनके कर-कमलों से पौधारोपण भी किया गया । इस कार्यक्रम में 60 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित किया गया जिसमें ग्राम पंचायत, घांगल (सुंदरनगर) की 105 वर्षीय निवासी ककनी देवी, गोहर विकास खंड के 105 वर्षीय गोविन्द राम व 102 वर्षीय वली देवी के अतिरिक्त कई अन्य वृद्धजनों ने भी भाग लिया।
इस कार्यक्रम के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों के योगदान को रेखांकित किया गया व सराहा गया । युवा पीड़ी को उनके जीवन से प्रेरणा लेने व वर्तमान में व्याप्त कुरीतियांे जैसे नशा, अपराध, वरिष्ठ नागरिकों की अवहेलना तथा अत्याचार इत्यादी से दूर रहने व पर्यावरण को संरक्षित करने की सीख भी दी गई ।
उन्होंने बताया कि मण्डी जिला में अब तक 17 सितम्बर को स्वास्थ्य जागरूकता दिवस के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिको हेतु स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत जिले में 50 से अधिक शिविरों का आयोजन किया गया व 1324 वृद्धजनों का स्वास्थ्य जांचा गया । 18 सितम्बर को बढती उम्र का उल्लास कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में 13 स्थानों पर गणमान्यों की उपस्थिति में वृद्धजनों हेतु कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें 608 लोगों ने भाग लिया । 19 सितम्बर को जिला के वृद्धाश्रमों व डे-केयर सेन्टरों में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा दौरा किया गया व वरिष्ठ नागरिकों की सुख-सुविधाओं का जायजा लिया गया । 20 सितम्बर आशीर्वाद दिवस के रूप में मनाया गया जिसमे वृद्धजनों के साथ ली गई तस्वीरों को सोशल मीडिया में साझा किया गया ।