सोलन - दिनांक 21.09.2021
पंचायती राज उप चुनाव के दृष्टिगत आदेश जारी

हिमाचल प्रदेश पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 158-आर के प्रावधानों के अनुसार सोलन जिला में प्रथम अक्तूबर, 2021 को पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव के दृष्टिगत मतदान के लिए निर्धारित समय की समाप्ति से 48 घंटे पूर्व से जिला सोलन के उन क्षेत्रों में मदिरा आदि की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा जहां यह उप चुनाव होना है।
जिला दण्डाधिकारी सोलन कृतिका कुल्हरी द्वारा इस सम्बन्ध में आदेश जारी किए गए हैं।
आदेशों के अनुसार मतदान वाले क्षेत्रों में उक्त अवधि में ड्राई डे घोषित किया गया है। मतगणना से लेकर परिणाम घोषित होने तक ड्राई डे रहेगा।
आदेशों के अनुसार इस अवधि में मतदान वाले क्षेत्रों में किसी होटल, रेस्तरां, दुकान, सार्वजनिक स्थल इत्यादि में किसी भी प्रकार की मदिरा एवं अन्य मादक द्रव्यों की बिक्री एवं वितरण पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
जिला दंडाधिकारी ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए तुरन्त प्रभाव से जिला सोलन के उन स्थानों में लाईसेन्स शुदा शस्त्र साथ रखने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है, जहां पंचायती राज संस्थाओं के उप चुनाव निर्धारित हैं। यह प्रतिबन्ध उप चुनाव वाले क्षेत्रों में मतगणना पूर्ण होने तक लागू रहेगा। यह आदेश सेना, अर्धसैनिक बलों, राज्य पुलिस, गृह रक्षा तथा केंद्रीय पुलिस बल पर लागू नहीं होंगे। आदेशों की अवहेलना कर शस्त्र एवं गोला बारूद साथ रखने पर शस्त्र अधिनियम के तहत एवं अन्य विधि सम्मत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
इन आदेशों की अनुपालना न करने पर विधि सम्मत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

=================================

सोलन -दिनांक 21.09.2021
उपायुक्त ने किया जूट उत्पाद निर्माण के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम सोलन द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे जूट उत्पाद निर्माण पर 05 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आज यहां आरम्भ हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हरी ने किया।
कृतिका कुल्हरी ने इस अवसर पर कहा कि हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियांे का आह्वान किया कार्यक्रम से जानकारी प्राप्त कर इसे स्वरोजगार की दिशा में कार्यान्वित करें।
हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के जिला संयोजक नरेंद्र त्यागी ने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम कवेस काॅरपरेरेशन लिमिटिड कंपनी द्वारा आईसीएसडब्लयू सोलन संस्था के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में 120 प्रतिभागियां को जूट से निर्मित होने वाले उत्पादों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के प्रथम चरण में 60 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
इस अवसर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रतिभागियों ने भी अपने विचार साझा किए।
इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के राज्य समन्वयक राजन काॅल, कवेस कंपनी के नवीन पुरी, कौशल विकास निगम के रविंद्र कुमार, साॅफ्ट स्किल प्रशिक्षक शुभम ठाकुर तथा आईसीएसडब्लयू संस्था की प्रधान शांति जयसवाल उपस्थित थीं।

==============================

सोलन दिनांक 21.09.2021
वयोवृद्धों ने पौधरोपण कर किया प्रकृति संरक्षण का आह्वान

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान में कार्यान्वित किए जा रहे सेवा सप्ताह के अन्तर्गत वरिष्ठ नागरिक सम्मान दिवस आयोजित किया गया। यह जानकारी जिला कल्याण अधिकारी गिरधारी लाल शर्मा ने आज यहां दी।
जिला कल्याण अधिकारी ने कहा कि इस अवसर पर जिला के विभिन्न स्थानों पर वयोवृद्धों ने पौधरोपण कर युवाओं को पर्यावरण संरक्षण का बेहतरीन संदेश प्रदान किया। बुजुर्गों ने पौध रोपण को जहां प्रकृति के संरक्षण के लिए आवश्यक बताया वहीं पेड़-पौधों की शिशुओं की भान्ति देखभाल करने का भी आह्वान किया।
इस अवसर जिला की विभिन्न ग्राम पंचायतों में तहसील कल्याण अधिकारियां द्वारा वयोवृद्ध नागरिकों को सम्मानित किया गया तथा उनसे पौधरोपण करवाया।
गिरधारी लाल शर्मा ने कहा कि कुनिहार विकास खण्ड की ग्राम पंचायत घनागुघाट के 105 वर्षीय बुजुर्ग संत राम तथा 90 वर्षीय रामदेई ने देवदार का पौधा रोपित किया तथा युवाओं को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पेड़-पौधे आवश्यक है तथा हम सभी को पौधरोपण का संकल्प लेना चाहिए। इसी विकास खण्ड की ग्राम पंचायत चम्यावल में 94 वर्षीय राम कृष्ण ने पौधा रोपित कर प्रकृति को सहेजने का संदेश दिया।
धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत कृष्ण्गढ़ में वरिष्ठ नागरिक केडी शर्मा तथा धर्मपुर के 84 वर्षीय बुजुर्ग बृजेश गुप्ता ने पौधरोपण किया। ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के 91 वर्षीय शिव सिंह चौहान तथा उनकी धर्मपत्नी नरेन्द्रा चौहान ने भी पौधरोपण किया। कण्डाघाट विकास खण्ड की साधुपल निवासी 94 वर्षीय पुष्पा देवी ने भी पौध रोपण कर युवाओं को वृक्षारोपण का संदेश दिया।
जिला कल्याण अधिकारी ने कहा कि वृद्धजन समाज की धरोहर हैं और हमें उनके द्वारा स्थापित किए गए मूल्यों और परम्पराओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध रहना चाहिए। उन्हांने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान हम सभी का कर्तव्य हैं तथा हमें इसके लिए युवा पीढ़ी को भी जागरूक करना चाहिए।

===============================

सोलन - दिनांक 21.09.2021
ग्राम पंचायत रडियाली में वार्ड सदस्य पद के लिए मतदान केन्द्र

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हरी ने पंचायती राज संस्थाओं के उप निर्वाचन-2021 के दृष्टिगत विकास खण्ड नालागढ़ की ग्राम पंचायत रडियाली में वार्ड संख्या-6 दत्तोवाल-5 के सदस्य पद के लिए होने वाले मतदान के दृष्टिगत अधिसूचित मतदान केन्द्र को सामान्य घोषित किया है।
प्रथम अक्तूबर, 2021 को ग्राम पंचायत रडियाली में वार्ड सदस्य के लिए उप निर्चाचन आयोजित होगा। उप निर्वाचन में मतदान के लिए ग्राम पंचायत रडियाली के वार्ड संख्या-6 दत्तोवाल-5 के लिए पंचायत घर रडियाली में मतदान केन्द्र स्थापित किया गया है।

================================

सोलन- दिनांक 21.09.2021
ग्राम पंचायत शडियाणा में प्रधान पद के लिए मतदान केन्द्र

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हरी ने पंचायती राज संस्थाओं के उप निर्वाचन-2021 के दृष्टिगत विकास खण्ड सोलन की ग्राम पंचायत शडियाणा में प्रधान पद के लिए होने वाले मतदान के दृष्टिगत सभी मतदान केन्द्रों को सामान्य घोषित किया है।
प्रथम अक्तूबर, 2021 को ग्राम पंचायत शडियाणा में प्रधान पद के लिए उप निर्चाचन आयोजित होगा। उप निर्वाचन में मतदान के लिए ग्राम पंचायत शडियाणा के वार्ड संख्या-1 पनूह कुठालां के लिए राजकीय प्राथमिक पाठशाला पनूह कुठालां, वार्ड संख्या-2 गद्दों-1 तथा वार्ड संख्या-3 गद्दों-2 के लिए राजकीय प्राथमिक पाठशाला गद्दों, वार्ड संख्या-4 गद्दों-3 के लिए ग्राम पंचायत शडियाणा का कार्यालय, वार्ड संख्या-5 छपरोली के लिए राजकीय प्राथमिक पाठशाला छपरोली, वार्ड संख्या-6 ओलगी के लिए ग्राम पंचायत कार्यालय शडियाणा तथा वार्ड संख्या-7 कोठी के लिए राजकीय प्राथमिक पाठशाला शडियाणा में मतदान केन्द्र स्थापित किया गया है।