उपायुक्त ने टोपी एवं मफलर भेंट कर वरिष्ठ नागरिक किए सम्मानित

वरिष्ठ नागरिक सम्मान दिवस के मौके पर कार्यक्रम आयोजित

मेडिकल कॉलेज में वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए शुरू होगी पीले रंग की पर्ची

चंबा शहर में स्वास्थ्य जांच कक्ष खोलने को लेकर

आवश्यक कदम उठाए आयुष विभाग

चंबा , 21 सितंबर-उपायुक्त डीसी राणा ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के तत्वावधान में वरिष्ठ नागरिक सेवा सप्ताह के तहत आयोजित की जा रही विभिन्न गतिविधियों के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिक सम्मान दिवस के मौके पर कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में आज वरिष्ठ नागरिकों को टोपी एवं मफलर पहनाकर सम्मानित किया ।

इस दौरान वरिष्ठ नागरिकों के समक्ष पेश आ रही विभिन्न समस्याओं के समाधान को लेकर आयोजित बैठक में डीसी राणा ने चिकित्सा अधीक्षक पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय चिकित्सा संस्थान से वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए गुलाबी रंग की ओपीडी स्लिप ( पर्ची ) की व्यवस्था को अगले 15 दिनों के भीतर शुरू करने के निर्देश दिए ।

वरिष्ठ नागरिकों के चिकित्सा अपूर्ति बिलों के संदर्भ में चिकित्सकों द्वारा सत्यापन से संबंधित कार्यों में आ रही समस्याओं के दृष्टिगत उपायुक्त ने अलग से कक्ष स्थापित करने को भी कहा ।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि आयुष विभाग द्वारा चंबा शहर के किसी उपयुक्त स्थान में स्वास्थ्य जांच कक्ष खोलने को लेकर भी आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित बनाई जाए ।

पुराने बस अड्डे के समीप हिमाचल पथ परिवहन निगम की पार्किंग में संबंधित ठेकेदार द्वारा अधिक शुल्क वसूलने को लेकर वरिष्ठ नागरिकों द्वारा अवगत करवाए जाने पर डीसी राणा ने क्षेत्रीय प्रबंधक को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि पार्किंग स्थल पर जानकारी के लिए निर्धारित शुल्क से संबंधित सूचना पट्टीका स्थापित की जाये।

उन्होंने बसों में सफर करने वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और अन्य सूचीबद्ध लोगों की सुविधा के लिए सरकार द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के लिए संबंधित कर्मचारियों में जानकारी और जागरूकता के लिए गतिविधियां शुरू के निर्देश भी दिए ।

चंबा शहर में अनाधिकृत रेढ़ियों फड़ियों के मामले पर भी उपायुक्त ने कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा ।

बैठक में विभिन्न विभागों से रिटायर अधिकारियों कर्मचारियों के लंबित चिकित्सा संबंधी बिलों के मामले पर चर्चा के दौरान उपायुक्त ने सभी जिला अधिकारियों से लंबित चिकित्सा बिलों की जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए ।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए डे केयर सेंटर के संचालन को लेकर मामले की समीक्षा के दौरान जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरियाल ने बैठक में अगवत किया कि प्रबंधन कमेटी द्वारा आवश्यक कर्मचारियों की नियुक्ति के बाद विभाग द्वारा सहायता अनुदान राशि उपलब्ध करवाने का प्रावधान है ।

उपायुक्त डीसी राणा ने वरिष्ठ नागरिक प्रबंधन कमेटी से आवश्यक कर्मचारियों की जल्द नियुक्ति का भी आग्रह किया ।

उपायुक्त ने विभिन्न विभागों, बैंको, चिकित्सा और अन्य संबंधित संस्थानों से वरिष्ठ नागरिकों को बेहतर सुविधा के लिए प्राथमिकता के साथ कार्य के निर्देश जारी किए ।

बैठक में कार्रवाई का संचालन जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरियाल ने किया ।

इस अवसर पर वरिष्ठ नागरिक मंच के अध्यक्ष पीसी ओबरॉय, खुशहाल बक्शी ,जेसी मांडला और विभिन्न सदस्यों सहित सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी अनिल गर्ग, चिकित्सा अधीक्षक देवेंद्र कुमार ,क्षेत्रीय प्रबंधक एचआरटीसी राजन कुमार, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण जीत सिंह ठाकुर ,अधिशासी अभियंता जल शक्ति इरशाद रहमान, होमगार्ड कमांडेंट अरविंद चौधरी, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद अक्षित गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी स्वास्थ्य करण हितेषी, मौजूद रहे।

=================================

प्रधानमंत्री मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 25 सितंबर को आयोजित होगा संवाद कार्यक्रम -उपायुक्त

सभी विधानसभा क्षेत्रों में एलईडी वॉल से प्रसारित होगी राज्य स्तरीय कार्यक्रम की लाइव कवरेज

उचित मूल्य की दुकानों और पंचायतों में भी आयोजित होंगे कार्यक्रम

चंबा, 21 सितंबर-प्रधानमंत्री मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 25 सितंबर को केंद्रीय उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले संवाद कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ वीडियो कांफ्रेंस करने के पश्चात उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम द्वारा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा ।

इसके तहत जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों में चिन्हित स्थानों पर एलईडी वॉल के माध्यम से शिमला में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम को लाइव प्रसारित किया जाएगा । इसके अलावा जिला में पंचायत चुनावों को लेकर जारी आदर्श आचार संहिता वाले क्षेत्रों को छोड़कर सभी उचित मूल्य की दुकानों और पंचायत स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ।

उपायुक्त ने कार्यक्रम के आयोजन को लेकर जिला नियंत्रक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और जिला पंचायत अधिकारी से उचित मूल्य की दुकानों और पंचायतों में 24 सितंबर तक विभिन्न व्यवस्थाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाने की निर्देश दिए ।

उपायुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि उचित मूल्यों की दुकानों में लोगों को बैठने की उचित व्यवस्था के साथ 25 पात्र लोगों को राशन वितरण की व्यवस्था भी सुनिश्चित बनाई जाए ।

डीसी राणा ने कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के उचित व्यवहार को भी सुनिश्चित बनाने के निर्देश जारी किए ।

बैठक में जिला नियंत्रक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विजय हमलाल ने अवगत किया कि जिला के सभी उचित मूल्यों की दुकानों में पात्र लाभार्थी को उपलब्ध करवाये जाने वाले राशन की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाया गया है । इसके अलावा सभी उचित मूल्यों की दुकानों में फ्लेक्स एवम बैनर, साज -सजावट , सफाई, बैठने की व्यवस्था को सुनिश्चित बनाया जा रहा है । इस दौरान अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, उप पुलिस अधीक्षक अभिमन्यु वर्मा , जिला लोक संपर्क अधिकारी खेम चौहान , जिला पंचायत अधिकारी महेश ठाकुर उपस्थित रहे । =============================

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सम्मान दिवस आयोजित- जिला कल्याण अधिकारी
395 वरिष्ठ नागरिकों ने किया पौधारोपण
चंबा,21 सितंबर-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक व विशेष रूप से सक्षम लोगों के सशक्तिकरण के लिए चलाए जा रहे सेवा सप्ताह के तहत वरिष्ठ नागरिकों हेतु आज "वरिष्ठ नागरिक सम्मान दिवस" कार्यक्रम जिला की विभिन्न तहसील चंबा,चुराह,सलूणी,चुवाड़ी, डलहौजी और भरमौर में 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों से पौधारोपण करवाया गया।

इसके अतिरिक्त 90 वर्ष से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों को पौधारोपण के दौरान सम्मानित भी किया।
जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरियाल ने बताया कि
जिला के 60 वर्ष से अधिक आयु के 395 वरिष्ठ नागरिकों से तहसील कल्याण अधिकारियों द्वारा पौधारोपण करवाया गया।

=================================

सितंबर 30 तक बनाए आयुष्मान कार्ड:मुख्य चिकित्सा अधिकारी

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु 14555 हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क

चंबा,21 सितंबर -मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत 23 सितंबर 2018 को हुई थी। इस योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए के स्वास्थ्य बीमा का प्रावधान है। इस योजना में भारत सरकार द्वारा करवाए गए सामाजिक आर्थिक व जातिगत जनगणना सर्वेक्षण 2011 में चयनित परिवार तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना 2014-15 के लाभार्थी परिवार शामिल है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर के अतिरिक्त 1800 अन्य बीमारियां भी शामिल है। इस योजना के बारे में टोल फ्री नंबर 14555 या सेवा केंद्र के माध्यम से अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल राज्यों में से किसी भी राज्य में इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा पात्र परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़ी समस्त जानकारी ग्राम पंचायत,जिला मुख्यालय,आशा वर्कर,खंड चिकित्सा अधिकारी व खंड विकास अधिकारी के पास उपलब्ध है जहां से योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। जिला चंबा में कुल 50242 पात्र परिवार इस योजना में सम्मिलित किए गए हैं जिसमें से अभी तक 35301 परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं और वर्ष 2018 से लेकर अब तक जिला में कुल 4780 पात्र लोग लाभान्वित हो चुके हैं ।

उन्होंने यह भी बताया कि आयुष्मान कार्ड बनवाने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 निर्धारित की गई है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में सभी पंजीकृत अस्पतालों में जाकर लाभार्थी निशुल्क इलाज करवा सकते हैं।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा ने जिला के समस्त नागरिकों से आग्रह किया है कि सभी पात्र परिवार इस योजना के अंतर्गत अपना आयुष्मान कार्ड बनाएं और योजना का लाभ उठाएं।