भोरंज 14 सितंबर। बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय ने पोषण माह के तहत मंगलवार को भोरंज के मिनी सचिवालय में खंड स्तरीय जागरुकता शिविर का आयोजन किया। शिविर की अध्यक्षता विधायक एवं उप मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी ने की।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कुपोषण ओर अनीमिया जैसी गंभीर बीमारियों को दूर करने के लिए सरकार ने पोषण अभियान आरंभ किया है। उन्होंने पारंपरिक व्यंजनों एवं आहार पद्धतियों को अपनाने पर विशेष बल देते हुए कहा कि ये पारंपरिक व्यंजन काफी पौष्टिक होते हैं। कमलेश कुमारी ने भूमि को रसायन मुक्त करने के लिए ऑरगेनिक खेती को अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ऑरगेनिक खेती से हमें उच्च पोषक तत्वों से भरपूर खाद्यान प्राप्त होंगे। गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के सही पोषण पर विशेष जोर देते हुए कमलेश कुमारी ने कहा कि अगर मां को अच्छा पौष्टिक एवं संतुलित आहार मिलेगा तो बच्चा भी पूर्णतय: स्वस्थ होगा।
कमलेश कुमारी ने कहा कि महिलाओं के कल्याण, उत्थान और सशक्तिकरण के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार ने कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई हैं। शगुन योजना आरंभ करके हिमाचल प्रदेश सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को बेटी की शादी के लिए 31 हजार रुपये की राशि अनुदान के रूप में प्रदान करके बहुत बड़ी सौगात दी है। शिविर के दौरान कमलेश कुमारी ने 19 बेटियों को बेटी है अनमोल योजना के तहत 12-12 हजार रुपये की एफडी और 13 लड़कियों को शगुन योजना के तहत 31-31 हजार रुपये की राशि प्रदान की।
कार्यक्रम के दौरान महिलाओं के लिए ओपन कुकिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया, जिसमें लगभग 21 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा एक अन्य महिला ने भाग लिया। इन प्रतिभागियों ने विभिन्न स्थानीय व्यंजनों का प्रदर्शन किया। इनमें से पांच प्रतिभागियों नरेश कुमारी, शीला देवी, कविता देवी, जमना देवी तथा जमना देवी को जिला स्तर की प्रतियोगिता के लिए चयनित किया गया। इस प्रतियोगिता में होटल प्रबंधन संस्थान हमीरपुर के विशेषज्ञ निर्णायक मंडल के रूप में उपस्थित रहे।
इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी जीत राम चौधरी ने उप मुख्य सचेतक, अन्य अतिथियों तथा सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा पोषण अभियान की विस्तृत जानकारी दी। शिविर में एसडीएम राकेश कुमार शर्मा, तहसील कल्याण अधिकारी बलदेव चंदेल, स्वास्थ्य शिक्षक अमरदीप शर्मा, भाजपा मंडल महामंत्री अशोक ठाकुर और चमन ठाकुर, भाजयुमो के महामंत्री अजय शर्मा और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।