ऊना, (28 जुलाई )- छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज ग्राम पंचायत खानपुर में उठाऊ पेयजल योजना का विधिवत पूजा अर्चना कर शुभारंभ किया।
इस मौके पर सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि उठाऊ पेयजल योजना का निर्माण 52 लाख रुपए की लागत से पूर्ण हुआ है। स्कीम के जल भंडारण टैंक की क्षमता 1,10,000 लीटर है और इससे लगभग 1700 की आबादी को पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी।
सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर गांवों में रह रहे लोगों के हितेषी हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। उन्होंने बताया कि खानपुर में 90 लाख रुपए की लागत से डेढ़ किलोमीटर पक्का रास्ता बनकर तैयार हुआ है, जो मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की ही देन है। उन्होंने कहा कि यह रास्ता गरीब सिंह के घर से शमशान घाट तक बनाया गया है। इसके अलावा तीन-चार माह के भीतर लगभग 45 लाख रुपये की लागत से गांव में निर्माणाधीन एक और पेयजल योजना जनता को समर्पित की जाएगी।
सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान खानपुर में लगभग 80 लोगों को वृद्धावस्था पैन्शन का लाभ प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार 70 वर्ष से अधिक की आयु के बुजुर्गों को 1500 प्रतिमाह पैन्शन दे रही है जबकि स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना के तहत अब 65 से 69 आयु वर्ग की पात्र महिलाओं को एक हजार रुपए पैन्शन दी जा रही है। उन्होंने इस आयुवर्ग की पात्र महिलाओं को शीघ्र पैन्शन प्राप्त करने के लिए आवेदन करने का आहवान किया।
इस मौके पर उन्होंने ग्रामीणों को कोविड टीकाकरण करवाने का आग्रह किया और कहा कि भविष्य में जब बच्चों की वैक्सीनेशन का अभियान शुरु होगा तो प्राथमिकता के आधार पर बच्चों को वैक्सीन लगवाना सुनिश्चित करें।
सत्ती ने कहा कि जल शक्ति विभाग ऊना में 5 करोड़ के काम नाबार्ड के माध्यम से प्रगति पर है। जल जीवन मिशन में 10 करोड़ रुपए तथा सिंचाई व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण पर 11 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। चार करोड़ रुपए की लागत से मैहतपुर सीवरेज का कार्य जारी है। संतोषगढ़ में भी सीवरेज निर्माण का कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि 12 करोड़ की लागत से ऊना-संतोषगढ़ उन्नत सड़क तैयार की गई है।
इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, जिला परिषद की अध्यक्षा नीलम कुमारी, खानपुर की प्रधान रेखा रानी तथा वार्ड सदस्य बलबीर सिंह, कमल देवी, कश्मीरी लाल, मीरा देवी, जलशक्ति विभाग के एक्सईएन नरेश धीमान व जेई रजत ठाकुर सहित अन्य उपस्थित रहे।