देहरादून 28 अप्रैल, 2021। उत्तराखंड राज्य में तेजी से फैल रहे कोरोना के मामलों को रोकने के लिए सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। संकट से निपटने के लिए जिला प्रशासन किस तरह से काम कर रहा है, यह जानने के लिए पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज सभी जिलों के जिलाधिकारियों से बात कर रहे हैं। जिसके तहत बुधवार को पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने ऊधमसिंह नगर की जिलाधिकारी रंजना राजगुरु से फोन पर बात कर कोरोना से निपटने के लिए जिला प्रशासन के एक्शन प्लान के बारे में जानकारी ली।

कोरोना से निपटने के लिए जिला प्रशासन के एक्शन प्लान के बारे में जानकारी देते हुए डीएम रंजना राजगुरु ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए होम आइसोलेशन की व्यवस्था की गई है। जबकि गंभीर मरीजों के लिए कोविड अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधा दी जा रही है। जिसका समय-समय पर जिला प्रशासन की ओर से निरीक्षण भी किया जा रहा है। कंट्रोल रूप से 24 घंटे डॉक्टर व अन्य कर्मचारियों की टीम लोगों को कोरोना से जुड़े हर सवाल का जवाब दे रही है। साथ ही फिल्ड में जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट, आशा कार्यकर्ता समेत राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के डॉक्टरों की टीम तैनात की गई है, जो हर एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने का काम कर रहे हैं। ऑक्सीजन, ऑक्सीजन बैड, आईसीयू बैड और वेंटिलेटर की उपलब्धता वाले सवाल पर डीएम ने कहा कि जिले में कोरोना रोगियों के त्वरित इलाज की व्यवस्था की गई है। व्यवस्थाओं का नोडल अधिकारी निरंतर निरीक्षण भी कर रहे हैं। जिले में 41 कंटेनमेंट बनाए गए हैं। जबकि नगरीय क्षेत्र में तीन मई तक मिनी लॉकडाउन को लागू किया गया है।

मंत्री श्री महाराज ने जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले की सभी 108 एम्बुलेंस में ऑक्सीजन सिलेंडर होना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही जिले में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के साथ लोगों को टीके के प्रति जागरूक करने के भी निर्देश दिए। बताया कि कोरोना से निपटने के लिए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के नेतृत्व में हर संभव कार्य किए जा रहे हैं। लोगों से अपील करते हुए मंत्री श्री महाराज ने कहा कि अनावश्यक घर से बाहर न निकले और सोशल डिस्टेंस समेत प्रशासन की ओर से जारी कोरोना गाइड लाइन का पालन करें।