सोलन दिनांक 04.03.2021
ई-एपिक डाउनलोड करने के लिए विशेष शिविर 6 व 7 मार्च को

भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सोलन जिला के पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 06 तथा 07 मार्च, 2021 को ई-एपिक कार्ड डाउनलोड करने के लिए विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन केसी चमन ने आज यहां दी।
केसी चमन ने कहा कि ई-एपिक कार्ड डाउनलोड करने के लिए जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के सभी 573 मतदान केन्द्रों में यह शिविर आयोजित किए जाएंगे। यह शिविर उपमण्डलीय निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों तथा सहायक निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों के कार्यालयों में भी 06 व 07 मार्च को ही आयोजित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि यह शिविर उन मतदाताओं के लिए आयोजित किए जा रहे हैं जिनके नाम विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2021 में मतदाता सूची में दर्ज किए गए हैं। ई-एपिक डाउनलोड करने के लिए मतदाता सूची में मतदाता का मोबाइल नम्बर भी दर्ज होना चाहिए। ऐसे सभी मतदाताओं के ई-एपिक कार्ड बूथ स्तर के अधिकारियों के माध्यम से डाउनलोड करवाए जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सोलन जिला में शत-प्रतिशत ई-एपिक डाउनलोड करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मतदाता अपना ई-एपिक वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप अथवा पोर्टल https://Voterportal.eci.gov.in तथा वैबसाईट https://www.nvsp.in से डाउनलोड कर सकते हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला के समस्त नागरिकों, स्थानीय राजनीतिक दलों, बूथ स्तर के एजेण्टों, गैर सरकारी स्वयं सेवी संगठनों, महिला मण्डलों तथा युवक मण्डलों से आग्रह किया कि नए दर्ज हुए मतदाताओं को 06 तथा 07 मार्च को आयोजित होने वाले शिविरों में आने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि सभी अपना डिजिटिल ई-एपिक डाउनलोड कर सकें।
===============================================

सोलन दिनांक 04.03.2021
195 पदों के लिए कैम्पस इंटरव्यू 08 मार्च को

मैसर्ज सिद्धार्थ सुपर स्पीनिंग मिल्स नालागढ़ तथा मैसर्ज प्रोक्टर एण्ड गैम्बल होम प्रोडक्टस प्राइर्वट लिमिटिड द्वारा 195 विभिन्न पदों के लिए 08 मार्च, 2021 को कैम्पस इंटरव्यू आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी आज यहां जिला रोजगार अधिकारी संदीप ठाकुर ने दी।
संदीप ठाकुर ने कहा कि यह कैम्पस इंटरव्यू 08 मार्च, 2021 को प्रातः 10.00 बजे जिला रोजगार कार्यालय सोलन में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 18 से 25 वर्ष आयुवर्ग के इच्छुक उम्मीदवार इस साक्षात्कार में भाग ले सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए दूरभाष संख्या 01792-227242 तथा मोबाईल नम्बर 98170-69798 एवं 70189-18595 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

===============================================

सोलन दिनांक 05.03.2021
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 07 मार्च को सोलन के प्रवास पर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 07 मार्च, 2021 को सोलन के प्रवास पर आ रहे हैं।
मुख्यमंत्री 07 मार्च, 2021 को प्रातः 10.05 बजे सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।
मुख्यमंत्री ऐतिहासिक ठोडो मैदान में सोलन जिला के कण्डाघाट उपमण्डल की उठाऊ पेयजल योजना बदरौण, ग्राम पंचायत सतड़ोल के संवर्द्धन कार्य का लोकार्पण करेंगे। वे तदोपरान्त क्षेत्रीय अस्पताल सोलन की कोविड-19-सघन देखभाल इकाई का लोकार्पण भी करेंगे।
मुख्यमंत्री इसके बाद ठोडो मैदान सोलन में ही जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटिड के मुख्य कार्यालय भवन की आधारशिला रखेंगे।
जयराम ठाकुर तदोपरान्त गिरी नदी से सोलन शहर की उठाऊ पेयजल योजना के सुधार एवं स्तरोन्नयन कार्य, सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत धरोट व बसाल की विभिन्न बस्तियों के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना तथा सोलन तहसील की ग्राम पंचायत मशीवर व जौणाजी के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना लगवासन के संवर्द्धन कार्य का शिलान्यास करेंगे।
मुख्यमंत्री इसके बाद जिला सोलन की कण्डाघाट तहसील की ग्राम पंचायत कनैर व जधाणा की मैहली चरण-2 उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखेंगे।
जयराम ठाकुर तदोपरान्त माॅडल केरियर सेंटर जटोली तथा सोलन की जलापूर्ति प्रणाली के प्रथम चरण के पुनरूद्धार कार्य का शिलान्यास करेंगे।
मुख्यमंत्री ऐतिहासिक ठोडो मैदान सोलन में एक जनसभा को सम्बोधित भी करेंगे।
जयराम ठाकुर इसके बाद दिन में 12.40 बजे सांई संजीवनी अस्पताल सोलन में ‘स्वास्थ्य में सहभागिता’ के अन्तर्गत सांई संजीवनी सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल का लोकार्पण करेंगे।
मुख्यमंत्री दिन में 2.10 बजे कोठों स्थित मस्क्यूलर डिस्ट्राॅफी पुनर्वास केन्द्र ‘मानव मंदिर’ में निजी वार्ड का लोकार्पण भी करेंगे।

=============================================

6 मार्च को थोड़़े समय के लिए विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी-शमशेर सिंह ठाकुर।
बिलासपुर 5 मार्च- सहायक अधिशासी अभियंता विद्युत उपमंडल -1 ई0 शमशेर सिंह ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि विद्युत उपमंडल-1 के अन्तर्गत आने वाले 33/11 केवी सब स्टेशन बैरी में सब स्टेशन की क्षमता वृद्धि का कार्य चल रहा है इसलिए 6 फरवरी को थोड़़े समय के लिए विद्युत आपूर्ति बाधित हो सकती है। उन्होंने विद्युत उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है। मौसम व परिस्थितियों के अनुसार शट डाउन मे बदलाव किया जा सकता है।=====================

अरनोडी गांव में जागरूकता शिविर
मंडी 5 मार्च: अधिशाषी अभियंता, लोक निर्माण विभाग, मंडल नम्बर दो, मंडी के.के. शर्मा ने सूचित किया है कि शनिवार 6 मार्च को प्रातः 11 बजे लोक निर्माण विभाग द्वारा स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में गांव अरनोडी, तहसील कोटली में जागरूकता शिविर का आयोजन किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि शिविर में स्थानीय जनता के गांव को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए आवश्यक पग उठाने तथा विभाग द्वारा करवाए जा रहे अन्य कार्यो के संबंध में जानकारी प्रदान की जायेगी ताकि संबंधित क्षेत्र की जनता को सड़क की मूलभूत सुविध का लाभ प्रदान किया जा सके ।
उन्होंने अरनोडी गांव की समस्त जनता से आग्रह किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में जागरूकता शिविर में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएं ।

===================================

खाद्य विभाग सिखाएगा कैसे भरें निविदाएं

मंडी 5 मार्च - जिला नियंत्रक, खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले मंडी लक्ष्मण सिंह ने बताया कि 8 मार्च को सभी खंड निरीक्षक कार्यालयों में कार्यशाला लगा इच्छुक-संभावित बोलीदाताओं को मजदूरी कार्य तथा परिवहन कार्य निविदाओं को भरने बारे प्रशिक्षित किया जाएगा ।
उन्होंने बताया कि आमंत्रित की गई निविदा खोलने तथा पिछले साल परिवहन-मजदूरी निविदा के दौरान पाया गया कि बार-बार प्रक्रिया समझाने के बावजूद निविदा दाताओं द्वारा निविदाएं गलत भरी जा रही हैं। इस कारण निविदाएं बार-बार आमंत्रित करनी पड़ रही हैं, जिससे विभाग के साथ-साथ इच्छुक निविदा दाताओं को भी असुविधा हो रही है ।
उन्होंने बताया कि ये शिविर करसोग, बालीचौकी, थुनाग, चेलचौक, चौकी, गोहर, निहरी, सुन्दरनगर, नेरचौक, मंडी, पधर, बरोट, जोगिन्द्रनगर, धर्मपुर तथा सरकाघाट में लगाए जायेंगे ।
उन्होंने भविष्य में होने वाली निविदाओं में भाग लेने के इच्छुक सभी निविदादाताओं से 8 मार्च को संबंधित विकास खंडों में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले के निरीक्षक कार्यालयों में होने वाली कार्यशाला में अवश्य भाग लेने का आग्रह किया है।

=================================

स्वनिधि योजना के तहत एक दिवसीय शिविर आयोजित

धर्मशाला, 05 मार्च: नगर निगम धर्मशाला के डॉ. संजय भारद्वाज ने जानकारी देते हुए बताया कि सड़क विक्रेताओं के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत एक दिवसीय शिविर ‘‘ स्वनिधि से समृद्धि’’ सामुदायिक भवन, कोतवाली बाजार, धर्मशाला में आयोजित किया गया।
उन्होंने बताया कि शिविर का मुख्य उद्देश्य स्ट्रीट वेंडरों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के लिए अलग-अलग विभागों के तहत जागरूक करना और इन योजनाओं के तहत नामांकन में मदद करना था।
इस दौरान नगर निगम द्वारा एक स्वास्थ्य शिविर भी लगाया गया था जहां मुफत में जांच की गई और मुफत दवाईयां वितरित की गईं। इस शिविर में कुल 80 लोगों ने भाग लिया।
इस अवसर पर खाद्य और नागरिक आपूर्ति, आईसीडीएस, श्रम विभाग, चिकित्सा अधिकारी, बैंकर्स तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

=====================================

नए मतदाताओं की सुविधा के लिए स्थापित किए गए हेल्प डेस्क

चंबा, 5 मार्च- जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने जानकारी देते हुए बताया कि 1 जनवरी 2021 की अहर्ता तारीख के आधार पर बने नए मतदाताओं के लिए बूथ लेवल अधिकारी स्तर पर 6 और 7 मार्च को आयोजित किए जा रहे शिविरों के अलावा अब जिला और उपमंडल स्तर पर हेल्पडेस्क भी स्थापित किए गए हैं।

मतदाताओं की सुविधा के लिए जिला व उपमंडल स्तर पर हेल्पडेस्क भी शुरू किए गए हैं। जिसके तहत जिला निर्वाचन कार्यालय चंबा में टोल फ्री नंबर 01899-1950, 01899-222761, चुराह 01896-227033, भरमौर 01895-225506, पांगी 01897-242222, चंबा 01899-225848, डलहौजी 01896-233122 और भटियात 01899-266455 पर सुबह 10 बजे से सांय 5 बजे तक सहायता प्राप्त की जा सकती है।
================================
9 मार्च को होगी खंड विकास अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक
उपायुक्त डीसी राणा करेंगे अध्यक्षता
चंबा, 5 मार्च- जिला के विभिन्न विकास खंडों में चल रहे ग्रामीण विकास कार्यों के कार्यान्वयन की प्रगति की समीक्षा के लिए 9 मार्च को बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त डीसी राणा करेंगे। बैठक जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के हरदासपुरा स्थित सभागार में सुबह 11 बजे शुरू होगी। बैठक में जिला के सभी खंड विकास अधिकारियों और सहायक अभियंता (विकास) के अलावा जिला पंचायत अधिकारी, जिला योजना अधिकारी और अग्रणी जिला प्रबंधक भी भाग लेंगे।
--------