बिलासपुर 3 मार्च - मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ0 प्रकाश दडोच ने बताया कि जिला बिलासपुर में कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए प्रार्थी को आॅनलाइन या टीकाकरण साइट पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण के लिए co-win application selfregistration.cowin.gov.in साईट पर जाकर अपना फोन नंबर डालकर पंजीकरण किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण करने वाली साईट पर जाकर अपना आधार कार्ड पंजीकृत करवाकर टीका लगवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए उस साईट के पास खाली स्लौट होना चाहिए।
उन्होंने बताया कि रिजर्व रखे गए, टीकाकरण के लिए जगह, तिथि का ब्योरा विभागीय सूत्रों व समाचार पत्रों के माध्यम से दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सबसे पहले फ्रंटलाईन वर्कर का कोरोना टीकाकरण किया गया, जिसमें अग्रिम पंक्ति में आने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों, कोरोना योद्धाओं जिसमंे पुलिस कर्मी, होमगार्ड, शहरी निकायों, पंचायती राज विभाग के कर्मियों, राजस्व विभाग, मिलिट्री तथा पैरामिलिट्री फोर्स में आने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया।
उन्होंने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के 3087 अधिकारियों व कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी है और दूसरे चरण में 2120 लोगों का टीकाकरण हुआ और दूसरी डोज 1457 लोगों को लग चुकी है। उन्होंने कहा कि उक्त विभागों के छूटे हुए अधिकारी व कर्मचारी नजदीक के खंड चिकित्सा अधिकारी से सम्पर्क कर सकते ताकि समय रहते उनका टीकाकरण किया जा सके।
उन्होंने बताया कि जिन्होंने पहला टीका लगा लिया है उनको भी अब 28 दिन पूरा होने पर दूसरा टीका लगने शुरु हो जाएगा। उन्होंने बताया कि किसी को भी टीका लगाने से कोई गम्भीर प्रतिकूल प्रभाव नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद मामूली बुखार, टीका लगाने की जगह मामूली दर्द का होना तथा शरीर में दर्द होना जैसे प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं इसलिए व्यक्ति को टीका लगाने के बाद आधा घंटा निगरानी में रखा जाता हैं, घर जाने से पहले मरीज को एक हैल्पलाइन नंबर भी दिया जाता हैं कुछ भी होने पर वैक्सीन लगवाने वाले को वहां से मदद मिल जाती है।
उन्होंने बताया कि वैक्सीन की एक डोज लगवाने के बाद 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगवाई जाती है और उसके बाद 14 दिन शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाने में लगा देता है। दोनों टीके लगाने के 14 दिनों के बाद शरीर पर कोरोना वायरस का प्रभाव नहीं होगा या बेहद कम होगा, लेकिन मास्क व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन जरुर करंे।
उन्होंने आम जनता से भी अपील की है कि ये टीके चरणबद्ध तरीके से सभी को लगाए जाएंगे। पहला चरण पूर्ण हो गया है तथा अब दूसरा चरण शुरु कर दिया गया है।