करनाल,02.03.21- हरियाणा के मुख्यमंत्री और करनाल के विधायक मनोहर लाल के नेतृत्व में करनाल शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में निखारने और संवारने के पुरजोर प्रयास किए जा रहे हैं। शहर की ओर आने वाली प्रमुख सड़कों का सौंदर्यीकरण, प्रवेश द्वारों का निर्माण, पार्कों में ओपन जिम स्थापित करना और ऐसे ही अनेक कार्यों से नगर की खूबसूरती को बढ़ाए जाने के साथ-साथ जन सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है। डॉ. वीरेंद्र सिंह चौहान और करनाल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रतिनिधि संजय बठला के बीच ग्रामोदय रेडियो के कार्यक्रम वेक-अप करनाल में यह बिंदु उभर कर सामने आए। कार्यक्रम में डॉ चौहान व संजय बठला ने नागरिकों द्वारा उठाए गए सवालों के सीधे जवाब दिए और आश्वासन दिया कि वर्तमान सरकार जन समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए प्रतिबद्ध है।

डॉ. चौहान और संजय बठला ने बताया कि कर्ण लेक को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। करीब 7 करोड़ रुपये की लागत से कर्ण लेक के सौंदर्यीकरण का कार्य अगले एक वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। इसको लेकर स्मार्ट सिटी की और से मास्टर प्लान तैयार किया गया है, जिसकी मुख्यमंत्री द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि कर्ण झील की 1.26 किलोमीटर पैरिफेरी को विकसित करने का प्रस्ताव है। झिलमिल ढाबे से लेकर झील को जाने वाले रास्ते को पर्यटकों के आने योग्य बनाया जा रहा है लेक की पैरिफेरी में साईनेज, पाथ-वे, लाईटिंग व साईकिल ट्रैक बनाया जाना प्रस्तावित है। झील में वर्षभर पानी मौजूद रहे इसके लिए दो नलकूप लगेंगे, फूड कोर्ट और कैफे बनाए जाएंगे। झील में मौजूद टापू को भी विकसित किया जाएगा। झील के अदंर संगीतमय फव्वारा स्थापित किया जाएगा।

एक सवाल के जवाब में संजय बठला ने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि होने के नाते वे हर दिन करनाल स्थित मुख्यमंत्री निवास पर नागरिकों की समस्याएं सुनकर संबंधित विभागीय अधिकारियों के माध्यम से उनके निराकरण के लिए उपलब्ध रहते हैं। उन्होंने बताया कि जिन मामलों में नागरिकों या संगठनों के नुमाइंदों का मुख्यमंत्री से प्रत्यक्ष मिलना आवश्यक होता है, उन मामलों में भी वे यथासंभव हस्तक्षेप करते हैं। संजय बठला के अनुसार करनाल के विधायक और मुख्यमंत्री मनोहर लाल राज्य भर के शासन-प्रशासन की संभाल में व्यस्त होते हुए भी अपने विधानसभा क्षेत्र की जनसमस्याओं के प्रति खासी संवेदनशीलता के साथ पेश आते हैं और आवश्यकता अनुसार सभी मामलों में हस्तक्षेप करते हैं।

कार्यक्रम में करनाल शहर की स्वच्छता और आंतरिक सड़कों की स्थितियों पर भी चर्चा हुई। नीलोखेड़ी में बस अड्डे के निर्माण और असंध में मूनक हैड से निकलने वाली करीब ढाई किलोमीटर लंबी सड़क के टूटे होने जैसे मसलों पर भी बात हुई। संजय बठला ने आश्वासन दिया कि वे इन सभी मामलों को संबंधित अधिकारियों वह आवश्यकता अनुसार मुख्यमंत्री महोदय के संज्ञान में भी लेकर आएंगे।