के.सी. चमन ने कहा कि विकास की प्रक्रिया में जन-जन की सहभागिता सुनिश्चित बनाने में पंचायती राज संस्थाओं का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान कर सभी विकास की प्रक्रिया में योगदान दे सकते हैं।

सोलन- दिनांक 16.01.2021-जिला परिषद सदस्य के लिए मतपत्र का रंग हल्का नीला, पंचायत समिति सदस्य के लिए गुलाबी, ग्राम पंचायत प्रधान के लिए हल्का हरा, उप प्रधान के लिए पीला तथा ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने सोलन जिला के सभी मतदाताओं से आग्रह किया है कि वे पंचायती राज संस्थाओं के लिए 17, 19 तथा 21 जनवरी, 2021 को तीन चरणों में होने वाले निर्वाचन में बिना किसी भय एवं पक्षपात के मतदान करें।
के.सी. चमन ने कहा कि विकास की प्रक्रिया में जन-जन की सहभागिता सुनिश्चित बनाने में पंचायती राज संस्थाओं का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान कर सभी विकास की प्रक्रिया में योगदान दे सकते हैं।

के.सी. चमन ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं की सुविधा के लिए विभिन्न स्तरों के प्रत्याशियों के लिए मतपत्रों का रंग अलग-अलग होगा। उन्होंने कहा कि जिला परिषद सदस्य के लिए मतपत्र का रंग हल्का नीला रखा गया है। पंचायत समिति सदस्य के लिए मतपत्र का रंग गुलाबी, ग्राम पंचायत प्रधान के लिए मतपत्र का रंग हल्का हरा, उप प्रधान के लिए मतपत्र का रंग पीला तथा ग्राम पंचायत सदस्य के लिए मतपत्र का रंग सफेद रखा गया है।
उन्होंने कहा कि एक मतदान केन्द्र में मतदान के लिए 02 मतपेटियां रखी जाएंगी। एक मतपेटी में मतदाता द्वारा ग्राम पंचायत प्रधान, उप प्रधान तथा सदस्य के लिए मतपत्र डाले जाएंगे। दूसरी मतपेटी में जिला परिषद सदस्य तथा खण्ड विकास समिति सदस्य के लिए मतपत्र डाले जाएंगे।
के.सी. चमन ने कहा कि ग्राम पंचायत प्रधान, उप प्रधान तथा सदस्य के लिए मतगणना सम्बन्धित ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मदान के तुरन्त उपरान्त आरम्भ होगी। मतगणना पूरी होने के उपरान्त परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जिला परिषद सदस्य तथा खण्ड विकास समिति सदस्य के लिए मतगणना 22 जनवरी, 2021 को प्रातः 08.30 बजे सम्बन्धित खण्ड मुख्यालय पर आरम्भ होगी। खण्ड विकास समिति सदस्य के लिए चुनाव परिणाम सम्बन्धित निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतगणना पूरी होने के उपरान्त घोषित किया जाएगा। जिला परिषद सदस्य के लिए परिणाम जिला मुख्यालय पर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा घोषित किया जाएगा।

========================================================

SOLAN,दिनांक 16.01.2021

प्रथम चरण के मतदान के लिए सभी तैयारियां पूर्ण- के.सी. चमन
जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने कहा कि जिला में 17 जनवरी, 2021 को पंचायती राज संस्थाओं के प्रथम चरण में होने वाले चुनाव की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।
उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में 17 जनवरी, 2021 को जिला की 82 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में नालागढ़ विकास खण्ड की 26, कुनिहार विकास खण्ड की 19, धर्मपुर विकास खण्ड की 15, सोलन विकास खण्ड की 13 तथा कण्डाघाट विकास खण्ड की 09 ग्राम पंचायतों में मतदन होगा।
के.सी. चमन ने कहा कि प्रथम चरण में होने वाले मतदान के लिए इन 82 ग्राम पंचायतों में कुल 540 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। त्रुटिरहित एवं सफल मतदान के लिए कुल 540 मतदान पार्टियां तैनात की गई हैं। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों को मतदान के लिए पूरी तरह तैयार कर लिया गया है।
प्रथम चरण के लिए अधिसूचित सभी मतदान केन्द्रों में पोलिंग पार्टियां पंहुच चुकी हैं।
उन्होंने कहा कि मतदान प्रातः 08.00 बजे आरम्भ होगा तथा सांय 04.00 बजे तक मतदान प्रक्रिया जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार किसी भी स्थान पर कोविड-19 पाॅजिटिव रोगियों द्वारा सांय 4.00 बजे के उपरान्त मतदान सभी नियमों एवं प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सामान्य मतदाताओं द्वारा मतदान समाप्ति के उपरान्त ही कोविड-19 पाॅजिटिव मतदाताओं द्वारा मतदान आरम्भ होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पंचायती राज संसथाओं के 03 चरणों में होने वाले मतदान के लिए पात्र मतदाताओं को कुल 1052 पोस्टल मतपत्र भी प्रेषित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि विकास खण्ड नालागढ में 542, विकास खण्ड कुनिहार में 287, विकास खण्ड धर्मपुर में 150, विकास खण्ड कण्डाघाट में 55 तथा विकास खण्ड सोलन में कुल 18 पोस्टल मतपत्र जारी किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि 17, 19 तथा 21 जनवरी, 2021 को होने वाले मतदान के लिए कुल 1522 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि नालागढ़ विकास खण्ड में 553, कुनिहार विकास खण्ड में 328, धर्मपुर विकास खण्ड में 276, सोलन विकास खण्ड में 223 तथा कण्डाघाट विकास खण्ड में कुल 142 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला में कुल 1082 मतदान केन्द्र सामान्य, 283 संवेदनशील तथा 157 मतदान केन्द्र अति संवेेदनशील घोषित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि नालागढ़ विकास खण्ड में 238 मतदान केन्द्र सामान्य, 209 मतदान केन्द्र संवेदनशील तथा 106 मतदान केन्द्र अति संवेेदनशील घोषित किए गए हैं। कुनिहार विकास खण्ड में 292 मतदान केन्द्र सामान्य, 24 मतदान केन्द्र संवेदनशील तथा 12 मतदान केन्द्र अति संवेेदनशील घोषित किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि धर्मपुर विकास खण्ड में 218 मतदान केन्द्र सामान्य, 22 मतदान केन्द्र संवेदनशील तथा 36 मतदान केन्द्र अति संवेेदनशील घोषित किए गए हैं। सोलन विकास खण्ड में 209 मतदान केन्द्र सामान्य तथा 14 मतदान केन्द्र संवेदनशील घोषित किए गए हैं। कण्डाघाट विकास खण्ड में 125 मतदान केन्द्र सामान्य, 14 मतदान केन्द्र संवेदनशील तथा 03 मतदान केन्द्र अति संवेेदनशील घोषित किए गए हैं।
.0.