धर्मशाला, 27 नवंबर। राज्य सरकार कोविड-19 से निपटने के लिए पूरी तरह से सजग: विक्रम
कांगड़ा जिला में हिम सुरक्षा अभियान का किया शुभारंभ
1843 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के दल घर-घर जाकर जानकारी करेंगे एकत्रित
धर्मशाला, 27 नवंबर। उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 की बीमारी से निपटने के लिए पूरी तरह से सजग, सतर्क और तैयार है। सभी लोगों की कोविड-19, तपेदिक, कुष्ठ रोग, शुगर, हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि रोगों के लक्षणों के प्रति स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर घर जाकर मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से जानकारी एकत्रित की जाएगी। लक्षण पाए जाने पर सेंपल भी एकत्रित किए जाएंगे।
शुक्रवार को धर्मशाला में हिम सुरक्षा अभियान का शुभारंभ करते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि यह अभियान स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायती राज तथा जिला प्रशासन और अलग अलग गैर सरकारी संस्थानों के सामूहिक सहयोग से चलाया जाएगा। इस अभियान के लिए जिला कांगड़ा में 1843 टीमें गठित की गई हैं प्रत्येक टीम में दो-दो सदस्य शामिल रहेंगे।

उन्होंने कहा कि किसी को भी कोविड-19 के लक्षण जैसे नजला, जुकाम, खांसी, बुखार, स्वाद या सूंघने की शक्ति में बदलाव, संास लेने इत्यादि में तकलीफ इत्यादि हों तो वे लोग अपनी जानकारी घर द्वार पर आने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को अवश्य बताएं एवं आवश्यकतानुसार अपनी जांच भी करवाएं इसी प्रकार यदि किसी को शूगर, ब्लड प्रेशर, दमा इत्यादि की बीमारी है तो वे भी अपनी जानकारी अवश्य दें ताकि ऐसे सभी लोगों की विशेष तौर पर निगरानी की जा सके।
उन्होंने कहा कि अभियान के माध्यम से यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि जितने भी कोविड-19 के मरीज हैं उनकी टीबी के लिए जांच की जाए एवं जितने टीबी के मरीज हैं उनकी कोविड-19 के लिए भी जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय समय सीमा से पहले राज्य से तपेदिक को खत्म करने का लक्ष्य निर्धारित किया है इस के लिए मुख्यमंत्री क्षय रोग निवारण कार्यक्रम आरंभ किया गया है।
इससे पहले एडीसी राहुल शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कांगड़ा जिला में कोविड-19 से बचाव के लिए उठाए गए कदमों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के प्रोटोकॉल की अनुपालना करने के लिए लोगों को नियमित तौर पर जागरूक किया जा रहा है। सीएमओ डा गुरदर्शन ने कांगड़ा जिला में कोविड-19 के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।