सोलन दिनांक 21.11.2020-सहायक आयुक्त भानु गुप्ता ने आज यहां माल रोड पर चिल्ड्रन पार्क के सामने स्वंय सहायता समूहों द्वारा उत्पादित वस्तुओं के लिए स्थापित साप्ताहिक हिम ईरा प्रदर्शनी एवं बिक्री दुकान का शुभारम्भ किया।

इस दुकान पर प्रत्येक शनिवार को विकास खण्ड सोलन के स्वंय सहायता समूहों द्वारा निर्मित वस्तुएं प्रदर्शित की जाएंगी एवं इनकी बिक्री की जाएगी। यह दुकान राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत आरम्भ की गई है। दुकान के लिए स्थान जिला प्रशासन सोलन द्वारा उपलब्ध करवाया गया है।
भानु गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोज़गार एवं स्वरोज़गार को प्रोत्साहित करने तथा ग्रामीणों को संगठित कर उनकी आर्थिकी को सुदृढ़ करने में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की महत्वपूर्ण भूमिका है।

उन्होंने कहा कि स्वंय सहायता समूह विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों मंे लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सहायक सिद्ध हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस दुकान के माध्यम से सोलन विकास खण्ड के विभिन्न स्वंय सहायता समूहों को अपने उप्तादों को एक स्थान पर विक्रय करने में सहायता मिलेगी।

भानु गुप्ता ने कहा कि बिक्री का बेहतर स्थान उपलब्ध होने से स्वंय सहायता समूहों की आजीविका को प्रोत्साहन मिलेगा तथा लोगों को एक ही स्थान पर घर पर बने श्रेष्ठ उत्पाद प्राप्त हो सकेंगे।
सहायक आयुक्त ने कहा कि इस सम्बन्ध में सोलन विकास खण्ड में गांव-गांव तक जानकारी पंहुचाई जानी चाहिए ताकि अधिक से अधिक स्वंय सहायता समूह अपने उत्पाद बाज़ार तक पंहुचा सके। उन्होंने आशा जताई कि यह प्रयास स्वंय सहायता समूहों को और अधिक एवं नवीन उत्पाद तैयार करने के लिए प्रेरित करेगा।

उन्होंने इस अवसर पर प्रदर्शित उत्पादों का अवलोकन किया तथा विविध जानकारी प्राप्त की।
खण्ड विकास अधिकारी सोलन ललित दुल्टा ने साप्ताहिक हिम ईरा प्रदर्शनी एवं बिक्री दुकान के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

ग्राम पंचायत बसाल के प्रधान देवेन्द्र कश्यप, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की जिला प्रबन्धक रूचि ठाकुर, समाज शिक्षा एवं खण्ड योजना अधिकारी सुनीला शर्मा सहित विभिन्न स्वंय सहायता समूहों के प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.