देहरादून 08 नवम्बर, 2020। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को उत्तराखण्ड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद द्वारा आयोजित “हील विद व्हील्स” बाइकिंग रैली का फ्लैग ऑफ कर शुभारम्भ किया।

राज्य के 21वें वर्ष में प्रवेश के लिए सभी को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य भौगोलिक विषमताओं से भरा प्रदेश है, जिसमें साहसिक खेलों की बहुत अधिक संभावनाएं हैं। प्रदेश में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने प्रदेश में अलग से विभाग बनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सीएम आवास से जॉर्ज एवरेस्ट तक की यह साइकिल रैली, एक साहसिक यात्रा एडवेंचर से भरपूर होगी। मुख्यमंत्री ने बाइकिंग रैली में 13 महिलाओं के प्रतिभाग करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे साहसिक खेलों के प्रति अन्य महिलाएं भी जागरूक होंगी। इस अवसर पर मसूरी विधायक गणेश जोशी ने राज्य के 21वें वर्ष में प्रवेश पर सभी को बधाई दी।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद ने विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए हैं। बाइकिंग रैली में काफी उत्साह के बावजूद दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित करते हुए 260 राइडर्स ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से हम पर्यटकों को राज्य में आमंत्रित कर रहे हैं।

बाइसाइकिल रैली सीएम आवास से प्रारंभ होकर किमारी, बसागथ मार्ग से होकर जाॅर्ज एवरेस्ट पर पहुंचते हुए पुरूष वर्ग में रमेश भारती ने प्रथम, मोहित उभान द्वितीय व सबसे कम उम्र 15 वर्ष के अविनाश राना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

वहीं महिला वर्ग में वंदना सिंह प्रथम, सीमी द्वितीय व सबीता माटू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। साइकिल रैली समापन व जाॅर्ज एवरेस्ट इस्टेट मसूरी में हाॅट बैलून फेस्टिवल के आयोजन पर मुख्य अतिथि के रूप में मसूरी विधायक गणेश जोशी ने शिरकत करते हुए साइकिल रैली में विजेता प्रतियोगियों को पुरस्कार दिया।

विशिष्ट अतिथि अनुज गुप्ता अध्यक्ष नगर पालिका द्वारा भी प्रतिभातिगयों को प्रमाणपत्र वितरित किय गयेे, तथा विजेताओं को बधाई दी।

हाॅट बैलून फेस्टिवल में स्थानीय पर्यटकों व राइडर्स के लिए निशुल्क राइड की सुविधा की गयी। गणेश जोशी व अन्य लोगों ने भी हाॅट बैलून की राइड की।

साइकिल रैली व हाॅट बैलून फेस्टिवल समापन के अवसर पर योगेन्द्र कुमार गंगवार, उपनिदेशक पर्यटन विभाग द्वारा साइकिल रैली के आयोजन में सहयोग देने के लिए स्पर्श गंगा, स्पर्श हिमालया, पहाड़ी पैडलस और बाईकर्स संस्थाओं को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए विजेताओं व प्रतिभागियों को बधाई दी।

हाॅट बैलून फेस्टिवल के अवसर पर पर्यटन निदेशक प्रशांत कुमार आर्य, संयुक्त निदेशक विवेक चैहान, सीमा शर्मा, मोहन पेटवाल व अन्य होटल एसोसिएशन मसूरी सहित स्थानीय पर्यटक मौजूद रहे।

उपरोक्त कार्यक्रमों के अतिरिक्त उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद् द्वारा उत्तरा म्यूजियम आॅफ कन्टेन्पर्री आर्ट एमडीडीए काॅम्पलैक्स घंटाघर में आयोजित मैजिस्टीक उत्तराखण्ड फोटो प्रदर्शनी का पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने उद्घाटन किया।

उत्तराखण्ड के फोटोग्रफर जिन्होंने अन्तरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है उनके द्वारा खींची गयी फोटो को इस प्रदर्शनी स्थानीय लोगों के लिए लगाई गयी है।

यह प्रदर्शनी तीन दिवसीय 8 नवम्बर से 10 नवम्बर तक दूनवासियों के लिए लगाई गयी है। फोटो प्रदर्शनी में अनूप शाह, अविनाश जोशी, भूमेश भारती, तिहरीश कपूर और त्रिभूवन चैहान द्वारा खींचे गये पर्यटन संबंधी फोटोग्राफों को रखा गया है।

इस अवसर पर संयुक्त निदेशक पूनम चांद, अविनाश जोशी, भूमेश भारती व अन्य पर्यटक मौजूद रहे।