डाक विभाग करेगा वर्चुअल डाक टिकट संग्रहण प्रदर्शनी का आयोजन
प्रदर्शनी में भाग लेने हेतू 30 अक्तूबर तक करवाना होगा पंजीकरण

धर्मशाला, 29 अक्तूबर: धर्मशाला डाक मंडल के अधीक्षक सोमदत्त राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश डाक परिमण्डल द्वारा प्रथम राज्य (अंचल) स्तरीय वर्चुअल डाक टिकट संग्रहण प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए 30 अक्तूबर तक पंजीकरण करवाना होगा। इस प्रदर्शनी का आयोजन 02 नवम्बर से 07 नवम्बर, 2020 तक प्रदर्शनी हेतु विशेष रूप से तैयार की गई वेबसाइट ीजजचेरूध्ध्ीपउचमगण्वतह द्वारा किया जाएगा।
राणा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश व पंजाब राज्यों से सम्बन्ध रखने वाले 18 वर्ष की आयु तक के छात्रों (जो कक्षा 12वीं तक पढ़ रहे हैं) के लिए प्रदर्शनी के दौरान विविध ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।
यह प्रतियोगिताएं होंगी आयोजित
उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी के दौरान 03 नवम्बर को स्टैम्प डिजाइनिंग प्रतियोगिता, 04 नवम्बर को प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, 05 नवम्बर को निबंध लेखन प्रतियोगिता तथा 06 नवम्बर को स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान में रहने वाले प्रतिभागी को तीन-तीन हजार रूपए, दूसरे स्थान पर रहने वाले दो प्रतिभागियों को पन्द्रह-पन्द्रह सौ रूपए तथा तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को एक-एक हजार रूपए का पारितोषिक प्रदान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस से पहले भी स्कूली विधार्थियों ने डाक विभाग द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग ले कर ईनाम जीते है।
उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी में हिमाचल प्रदेश व पंजाब के फिलैटलिस्ट भी भाग ले सकते हैं। प्रदर्शनी में फिलैटली फ्रेम्स प्रदर्शित करने हेतु शुल्क निर्धारित किया गया है जिसका पूर्ण विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध है। सभी प्रतियोगिताओं का विषय प्रतियोगिता वाले दिन उपरोक्त वेबसाइट पर ही घोषित किया जाएगा।
राणा ने बताया कि अभी कोरोना महामारी के दौरान यह प्रदर्शनी पारम्परिक ढ़ंग से करवाया जाना संभव नहीं था किन्तु लोगों का फिलैटली के प्रति रूचि को ध्यान में रखते हुए यह वर्चुअल फिलैटली का आयोजन किया जा रहा है।

-----------------------------------------------

समय पर बिजली बिल का भुगतान न करने पर कटेगा विद्युत कनेक्शन

धर्मशाला, 29 अक्तूबर: विद्युत उपमंडल सिद्धपुर के सहायक अभियंता कर्म चंद भारती ने हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत परिषद् उपमंडल सिद्धपुर (योल) के अर्न्तगत आने वाले समस्त विद्युत उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे समय पर बिजली बिल का भुगतान करें। उन्होंने कहा कि जो उपभोक्ता समय पर बिजली बिल जमा नहीं करवायेंगे उनका बिजली का कनेक्शन नियमानुसार बिना किसी आगामी सूचना के काट दिया जायेगा।
उन्होंने बताया कि उपभोक्ता अपना बिल ऑनलाइन माध्यम जैसे की बोर्ड की वेबसाइट और अन्य पेमेंट एप से भी जमा करवा सकते हैं। यदि किसी उपभोक्ता को ऑनलाइन बिल भुगतान करने में कोई कठिनाई हो तो उपमंडल की ईमेल मेकेपकीचनत/हउंपसण्बवउ तथा दूरभाष नम्बर 01892-246394 पर भी समस्या भेज सकते हैं।

================================

आईटीआई होल्डरज युवतियों के लिए नौकरी का अवसर

* आईटीआई शाहपुर में कैंपस इंटरव्यू 31 अक्टूबर को ।
* नीमराना स्थित जापानी कंपनी भरेगी 200 पद ।
----------------------------------------
किसी बड़ी कंपनी में अपना भविष्य संवारने वाली युवतियों के लिए नौकरी का सुनहरा मौका है । आईटीआई शाहपुर में एक निजी कंपनी 200 महिला कामगारों का चयन करेगी और इसमें आईटीआई होल्डरज और इस वर्ष नवंबर माह में अपने अंतिम बर्ष में अपीयर होने वाली छात्राएं भी इस कैंपस साक्षात्कार में भाग ले सकेंगी । 31 अक्तूबर को सुबह 09:00 बजे संस्थान के बहुउद्देशीय भवन में कैंपस साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा । इस दौरान ऐमीनैंस मेन पावर सालूशन्ज़ प्राइवेट लिमिटेड गुड़गांव के अधिकारी नीमराना स्थित जापानी कंपनी टाकाहाटा प्रिशीजन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के लिए लगभग 200 पद भरेगी । यह कंपनी चयनितों को अच्छे वेतन के साथ ही कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करेगी । कैंपस साक्षात्कार में 18 से 24 वर्ष तक की वे युवतियां भाग ले सकती हैं जिनकी ऊंचाई 5 फ़ुट 2 इंच से अधिक हो और जिन्होंने दसवीं या प्लस टू के बाद कोपा , आईसीटीएसएम , ड्राफ्ट्समैन ( मैकेनिकल ) , ड्राफ्ट्समैन ( सिविल ) , सर्वेयर , एसएसए ( इंग्लिश ) , एसएसए ( हिंदी ) , फिटर , इलेक्ट्रीशियन , पीपीओ , मैकेनिक इलेक्ट्रॉनिक्स और मकैनिक मोटर व्हीकल आदि व्यवसायों में एक या दो वर्षीय आईटीआई कोर्स कर रखा हो या फिर कर रही हों ।
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर अभिषेक बगवान ने बताया कि चयनित होने पर इन युवतियों को 6 माह से एक साल तक ट्रेनिंग दी जाएगी , जिसकी एवज में इन्हें 12000 रुपये सीटीसी सैलेरी दी जाएगी । एक वर्ष के बाद इनकी कार्यप्रणाली , अटेंडेंस और परफॉर्मेंस के आधार पर इन्हें रेगुलर होने पर 5 से 15 परसेंट इंक्रीमेंट मिलेगी । इसके अलावा रहने के लिए कंपनी फ्री हॉस्टल एवं सिक्योरिटी की सुविधा दे रही है । साथ ही हॉस्टल से कंपनी तक फ्री ट्रांसपोर्ट सुविधा भी इन युवतियों को मिलेगी । इसके अलावा ड्यूटी समय में एक टाइम का सब्सेडाइज्ड फूड , पीएफ , ईएसआईसी और मेडिकल सुविधा भी कंपनी की तरफ से मिलेगी ।
ईएमएस प्रा. लि. की एचआर विभाग की अधिकारी पूनम यादव ने फोन पर बताया कि उक्त कंपनी मारुति और होंडा जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों के लिए ऑटोमोबाइल पार्ट्स तैयार करती है । इस समय इस कंपनी में लगभग 28 राज्यों की लड़कियां काम कर रही हैं ।
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर के प्रधानाचार्य ईं. तरुण कुमार ने बताया कि इस कैंपस साक्षात्कार में प्रदेश भर से ऊपर बताए गए व्यवसायों की प्रशिक्षित और अपने अंतिम वर्ष में प्रशिक्षणरत युवतियां अपना भाग्य आजमा सकती हैं । इस प्रतिष्ठित कंपनी में आईटीआई की युवतियों के चयनित होने से न केवल उनकी तकनीकी दक्षता को बढ़ाया जाएगा , बल्कि यह महिला सशक्तिकरण की ओर भी एक कदम होगा और साथ ही उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने के का़बिल बनाएगा ।
======================================
सोलन दिनांक 29.10.2020
नगर पंचायत कण्डाघाट में वार्ड निर्धारण के सम्बन्ध में नोटिस

उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने सोलन जिला की नगर पंचायत कण्डाघाट को वार्डों में विभाजित करने एवं प्रत्येक वार्ड की सीमा निर्धारित करने के प्रस्ताव के सम्बन्ध मंे नोटिस जारी कर दिया है।
उपायुक्त द्वारा आज यहां जारी नोटिस के अनुसार नगर पंचायत कण्डाघाट को वार्डों में बांटने एवं प्रत्येक वार्ड की सीमा निर्धारित करने का प्रस्ताव उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट के कार्यालय में अगले 07 दिवस तक निरीक्षण के लिए उपलब्ध रहेगा। निरीक्षण इन 07 दिनों में कार्यालय समय में किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि यदि किसी निवासी को उक्त प्रस्ताव के सम्बन्ध में कोई आपत्ति है अथवा वह कोई सुझाव देना चाहता है तो ऐसा इस नोटिस के प्रकाशन के 07 दिन की अवधि के भीतर किया जा सकता है। सुझाव अथवा आपत्ति फाॅर्म-02 पर उपायुक्त सोलन को प्रेषित करनी होगी।
उन्होंने कहा कि 07 दिन की अवधि के भीतर प्राप्त सुझाव अथवा आपत्ति पर प्रस्ताव को अन्तिम रूप देने से पूर्व विचार किया जाएगा।
==================================
सोलन दिनांक 29.10.2020
नगर निगम सोलन में वार्ड निर्धारण के सम्बन्ध में नोटिस

उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने नगर निगम सोलन को वार्डों में विभाजित करने एवं प्रत्येक वार्ड की सीमा निर्धारित करने के प्रस्ताव के सम्बन्ध मंे नोटिस जारी कर दिया है।
उपायुक्त द्वारा आज यहां जारी नोटिस के अनुसार नगर निगम सोलन को वार्डों में विभाजित करने एवं प्रत्येक वार्ड की सीमा निर्धारित करने का प्रस्ताव उपमण्डलाधिकारी सोलन एवं कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद सोलन के कार्यालय में अगले 07 दिवस तक निरीक्षण के लिए उपलब्ध रहेगा। निरीक्षण

इन 07 दिनों में कार्यालय समय में किया जा सकेगा।
उन्होंने कहा कि यदि किसी निवासी को उक्त प्रस्ताव के सम्बन्ध में कोई आपत्ति है अथवा वह कोई सुझाव देना चाहता है तो ऐसा इस नोटिस के प्रकाशन के 07 दिन की अवधि के भीतर किया जा सकता है। सुझाव अथवा आपत्ति फाॅर्म-02 पर उपायुक्त सोलन को प्रेषित करनी होगी।
उन्होंने कहा कि 07 दिन की अवधि के भीतर प्राप्त सुझाव अथवा आपत्ति पर प्रस्ताव को अन्तिम रूप देने से पूर्व विचार किया जाएगा।