मंडी, 26 अक्तूबर : मंडी जिला में अब जल्द ही पर्यटक पैराग्लाइडिंग का भी लुत्फ ले सकेंगे। मंडी के सराज विधानसभा क्षेत्र के सपेणीधार को पैराग्लाइडिंग के लिए उपयुक्त पाया गया है। सरकार की मंजूरी मिलते ही यहां बीड़-बिलिंग की तरह साहसिक पर्यटन व खेल गतिविधियां आरंभ होंगी।

इस बारे जानकारी देते हुए पर्यटन एवं नागरिक उड््डयन विभाग मंडी के उपनिदेशक पंकज शर्मा ने बताया कि पर्यटन विभाग की तकनीकी समिति ने कुछ रोज पहले सपेणीधार का दौरा कर पैराग्लाइडिंग साईट का निरीक्षण किया था। समिति ने ने सपेणीधार में ‘लैंडिंग’ और ‘टेक ऑफ’ साईट को पैराग्लाइडिंग के लिए बिल्कुल मुफीद पाया है।
पंकज शर्मा ने कहा कि इसे लेकर अब मामला सरकार को मंजूरी के लिए भेजा गया है। तकनीकी समिति में अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा, वन मंडलाधिकारी गोहर टी.आर.धीमान और राजस्व अधिकारी शामिल थे।
उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग ने बहुत से युवाओं को पैराग्लाइडिंग के लिए प्रशिक्षित किया है। जिला में उपयुक्त साईट मिलने से अब युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों में और बढ़ोतरी होगी।
उन्होंने कहा कि सपेणीधार, सैटाधार और जंजैहली के अनछुए पर्यटन स्थलों को विकसित किया जा रहा है। यहां अन्य साहसिक गतिविधियों के लिए भी संभावनाएं तलाशी जा रही हैं।