धर्मशाला 03 दिसंबर: शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दरगेला में अतिरिक्त भवन के निर्माण के लिए 47 लाख की राशि स्वीकृत की गई है जिसकी टैंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है और शीघ्र ही स्कूल के नए भवन का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जाएगा ताकि बच्चों को स्कूल में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकें ।
यह जानकारी शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने आज मंगलवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दरगेला के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह के उपलक्ष्य पर उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए व्यक्त किए ।
उन्होने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि वार्षिक समारोह किसी भी शैक्षणिक संस्थान की वर्ष भर की उपलब्धियों का दर्पण होता है जिसमें जहां मधावी विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन होता है वहीं पर अन्य विद्यार्थियों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। उन्होने कहा कि शिक्षक बच्चों के भविष्य निर्माता होते हैं तथा शिक्षकों का नैतिक दायित्व बन जाता है कि वह बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए मेहनत, ईमानदारी और निःस्वार्थ भाव से अपने कर्तव्य का निर्वहन करें जोकि समाज व राष्ट्र के निर्माण में सच्ची सेवा सिद्ध होगी ।
सरवीन चौधरी ने कहा कि शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र को विकास का मॉडल बनाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस निर्वाचन क्षेत्र के समग्र विकास मे लिए धन की कमी को आड़े नहीं आने दिया जाएगा। उन्होने क्षेत्र में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का ब्यौरा देते हुए कहा कि गडप्पा से लोअर लंजोत बस्ती संपर्क मार्ग और गडप्पा मोड़ से बगड़ू-बसनूर पुहाड़ा सड़क के लिए क्रमशः साढे़ तीन करोड़ प्रत्येक-साढे़ तीन करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। इसके अतिरिक्त चंबी से भनाला खास सड़क के सुधार व निर्माण के लिए 5 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है जिनके बन जाने से लोगों को बेहतर आवागमन सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि लिंक रोड़ से खब्बर के लिए 15 लाख रुपये स्वीकृत किये गये हैं।
इस मौके पर शहरी विकास मंत्री द्वारा गत शैक्षणिक सत्र के दौरान उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। इस दौरान उन्होंने बोर्ड की परीक्षा में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाले बच्चों आंचल, सुजाता, वंदना, प्रिया, आरूषि व सुहानी को भी सम्मानित किया।
इससे पहले स्कूल के प्रधानाचार्य जितेन्द्र राणा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए पाठशाला की वार्षिक रिर्पोट प्रस्तुत की ।
इस अवसर पर स्थानीय पंचायत प्रधान कुशल चौधरी, एसएमसी प्रधान बलविंद्र कुमार ने भी अपने विचार रखे और स्कूल के अतिरिक्त भवन के निर्माण के लिए 47 लाख की राशि स्वीकृत करने के लिए शहरी विकास मंत्री का आभार व्यक्त किया ।
इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके लोगों को भाव विभोर कर दिया। शहरी विकास मंत्री ने सांस्कृतिक कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए 12 हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने छात्राओं तथा महिला स्टाफ के शौचालय निर्माण के लिए तीन लाख, स्टेच को ऊंचा करने के लिए एक लाख, स्टेज में छत डालने के लिए 1.50 लाख तथा कमरों के ऊपर हॉल के लिए 6 लाख रुपये देने की घोषणा की।
इसके उपरांत शहरी विकास मंत्री ने दरगेला में लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निपटारा किया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये।
इस अवसर बीडीओ अभिषेक वर्मा(भाप्रसे), संजीव महाजन, देव राज जम्बाल, सुरजीत सिंह, अजय संबयाल, सुरिन्द्र शर्मा सहित विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य बच्चे व उनके अभिभावक उपस्थित थे।