मंडी, 27 जूनः जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जिला में विभिन्न विभागों के माध्यम से चल रहे विकास कार्यों को अधिकारी समयबद्ध पूर्ण करना सुनिश्चित बनायें ताकि इन विकास योजनाओं का लोगों को जल्द लाभ मिल सके। उन्होंने अधिकारियों को विकास कार्यों में लेट लतीफी व लटकाने की प्रवृति का भी कडा संज्ञान लिया तथा 70 प्रतिशत से अधिक पूर्ण हो चुके विकास कार्यों को जल्द पूरा करने को भी कहा ताकि इन विकास परियोजनाओं का मुख्यमंत्री के माध्यम से जल्द लोकार्पण करवाया जा सके। महेंद्र सिंह ठाकुर आज विपाशा सदन मंडी में जिला स्तरीय जन शिकायत निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने विभिन्न विभागों के माध्यम से जिला के सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों के लिये करोडों रूपये की विकास परियोजनाओं को धन उपलब्ध करवाया है। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को विकास कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए इन्हें पूर्ण करने के निर्देश दिये। जिला के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में एफसीए व एफआरए के चलते लटके विकास कार्यों बारे अधिकारियों को व्यक्तिगत तौर पर ध्यान देते हुए इन्हें जल्द हल करने को भी कहा। साथ ही अधिकारियों से अपने अधिकार व कार्यक्षेत्र के तहत विकास कार्यों से जुडी तमाम प्रक्रियों को पूरी तत्परता के साथ पूर्ण करने को भी कहा ताकि तमाम औपचारिकताओं को समयबद्ध पूर्ण कर इन्हें समयबद्ध पूर्ण करवाया जा सके। उन्होंने छतरी, चैलचोक व गोहर में पिछले लंबे समय से लंबित पडे बस स्टैंड के निर्माण कार्यों संबंधी तमाम औपचारिकताओं को तय समय सीमा में पूरा करने के भी निर्देश दिये ताकि इनका निर्माण कार्य जल्द शुरू हो सके।
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जिला में मनरेगा के माध्यम से पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों के लिये सीमेंट उपलब्ध न होने से विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं। इस बारे संबंधित अधिकारियों को पंचायतों में सीमेंट की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिये। उन्होने उचित मूल्य की दुकानों में राशन उपभोक्ताओं को समयबद्ध व गुणवत्तायुक्त राशन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिेये। मंडी जिला के सेब बहुल क्षेत्रों में बागवानों को सेब सीजन के दौरान कार्टन व पैकेजिंग की दिक्कत पेश न आए इस दिशा में भी संबंधित विभागीय अधिकारियों को समय रहते उचित कदम उठाने को कहा। साथ ही प्रसंस्करण इकाईयों में गुणवत्तायुक्त सेब सहित अन्य फलों की सप्लाई सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिये।
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि मंडी में निर्माणाधीन शिव धाम प्रोजेक्ट को भी सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए कार्य में तेजी लाने को भी कहा। उन्होंने एसडीएम सरकाघाट व सुंदरनगर को राष्टीय उच्च मार्ग व मुख्य सडकों के किनारे कबाड की दुकानों को कम से कम एक किलोमीटर दूर हटाने को भी कहा ताकि इसके कारण आवाजाही में हो रही परेशानी से निजात मिल सके।
बैठक में विधायक सरकाघाट कर्नल इंद्र सिंह ठाकुर, विधायक नाचन विनोद कुमार, विधायक द्रंग जवाहर ठाकुर व विधायक बल्ह इंद्र सिंह गांधी ने उनके क्षेत्रों में परिवहन निगम की बसंे समय सारिणी अनुसार न चलने तथा कई रूट बंद होने से स्थानीय लोगों को हो रही परेशानी का मामला उठाया। जिस बारे जलशक्ति मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को बंद पडे रूटों में बस सुविधा बहाल करने तथा तय समयसारिणी के तहत सप्ताह के सातों दिन बसों का परिचालन सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिये ताकि ग्रामीणों को परिवहन असुविधा का सामना न करना पडे। साथ ही रविवार के दिन भी बसों का परिचालन सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिये। इसके अलावा निजी बस आॅपरेटरों द्वारा मनमर्जी से रूट चलाने का भी कडा संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों को तय रूट व समय सारिणी के तहत निजी बसों का परिचालन सुनिश्चित बनाने को भी कहा।
उन्होंने जलशक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्मित सभी पेयजल भंडारण टैंकों में पानी उपलब्ध करवाने, प्रत्येक घर में शुद्ध पेयजल सुनिश्चित बनाने तथा पेयजल स्त्रोत से शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। साथ पेयजल समस्या वाले क्षेत्रों में अधिकारियों को जमीन पर उतर कर समस्या के जल्द निवारण को भी कहा ताकि लोगों को पेयजल के लिये अनावश्यक परेशानी न झेलनी पडे।
बैठक में विधायक बल्ह इंद्र सिंह गांधी, विधायक नाचन विनोद कुमार व विधायक सुंदरनगर राकेश जंबाल ने डडौर चैक में टैफिक जाम की समस्या को रखा। जिस बारे महेंद्र सिंह ठाकुर ने राष्टीय उच्च मार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के हवाले से अवगत करवाया कि डडौर में फलाई ओवर निर्माण प्रस्तावित है तथा इस बारे प्रोपोजल तैयार कर ली गई है। विधायक सुंदर नगर राकेश जंबाल ने डैहर डिग्री काॅलेज के भवन निर्माण का मामला लंबित होने की बात रखी जिस बारे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जल्द चिन्हित भूमि की फाॅरेस्ट क्लिरेंस करने को भी कहा ताकि भवन का निर्माण कार्य जल्द शुरू करवाया जा सके।
इसी सप्ताह शुरू होगी करसोग-छतरी बस, काण्डा गांव गाडी से होगी गैस सप्लाई
बैठक में गैर सरकारी सदस्य मनमोहन सिंह ने बंद पडी करसोग-छतरी बस का मामला उठाते हुए कहा कि इससे क्षेत्र की लगभग 10 पंचायतों को असुविधा हो रही है। जिस बारे संबंधित अधिकारियों ने बताया कि इसी सप्ताह इस बस रूट को बहाल कर दिया जाएगा। साथ ही उन्हांेने छतरी में बस स्टैड निर्माण का मामला भी उठाया। गैर सरकारी सदस्य टिकम राम ने बागाचनौगी में लोक निर्माण विभाग का विश्राम गृह का निर्माण न होने का मामला उठाया, जिस बारे संबंधित अधिकारियों ने बताया कि विश्राम गृह निर्माण के लिये प्राक्कलन लगभग साढे तीन करोड¬़¬ का तैयार कर अनुमोदन के लिये भेजा गया है तथा एक करोड 82 लाख रूप्ये की प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त हो गई है। निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
गैर सरकारी सदस्य परमानंद ने काण्डा गांव में गाडी से घरेलू गैस आपूर्ति न होने का मामला उठाया। जिस बारे संबंधित अधिकारियों ने बताया कि काण्डा गांव को गैस आपूर्ति रूट चार्ट में शामिल कर लिया गया है तथा निर्धारित रूट के तहत गैस सप्लाई भेज दी जाएगी। रजनी नायक ने ग्राम पंचायत गलमा में कूहल के माध्यम से सिंचाई सुविधा बंद होने का मामला उठाया जिस बारे अधिकारियों ने बताया कि सिंचाई योजना गलमा, कोटलू नलवाडी कूहल की सफाई करवा दी है तथा हैडवियर बनाने का कार्य आवंटित हो चुका है तथा जल्द ही कूहल को चालू कर दिया जाएगा। हुकम सिंह ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धंग्यारा में साईंस लैब कार्य शुरू न होने का मामला उठाया जिस बारे विभागीय अधिकारियों ने बताया कि साईंस लैब निर्माण को टैंडर आवंटित कर दिया गया है तथा पुराने भवन को गिराने के बाद कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
इसके अलावा सावित्री देवी ने ग्राम पंचायत टिल्ली कैहनवाल में बसों के समय संबंधित, कृष्ण लाल ने सरकाघाट नगर परिषद क्षेत्र में शाॅपिंग कंप्लैक्स निर्माण से प्रभावित हो रहे 26 किरायेदारों, अंजना कुमारी ने खुड्डी-खेतरी उठाउ पेयजल योजना, हुकम चंद ने केलोधार स्यांज बगडा चैरीधार कोटलू सड़क तथा मीना देवी ने द्रंग विकास खंड की ग्राम पंचायतों की समस्याओं को रखा।
अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा बैठक का संचालन किया।
इस मौके पर विधायक कर्नल इंद्र सिंह ठाकुर, विनोद कुमार, हीरा लाल, राकेश जंबाल, इंद्र सिंह गांधी, जवाहर ठाकुर, प्रकाश राणा, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, नगर निगम मंडी की मेयर दीपाली जसवाल, डिप्टी मेयर वीरेंद्र भटट उपायुक्त अरिंदम चैधरी, अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल सहित समिति के सरकारी व गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।