सत्ती ने मुख्यमंत्री राहत कोष से 32 लाभार्थियों को प्रदान किए 8.20 लाख के चैक

ऊना 25 जून - छठे राज्य वित्तायोग अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने आज रक्कड़ स्थित विद्युत विभाग के विश्राम गृह में 32 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 8.20 लाख रूपये राशि के चैक वितरित किए।

इस अवसर पर सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के कल्याण के लिए कार्य कर रही है और जरुरतमंदों की हर संभव सहायता करना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री राहत कोष द्वारा जहां पात्र लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है, वहीं कल्याण विभाग सहित अन्य विभागां के माध्यम से अनेक कल्याणकारी योजनाओं से भी लाभान्वित कर रही है।
सत्ती ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का आर्थिक लाभ सीधा अंतिम छोर पर बैठे निर्धन तबके तक पहुंचे, इसके लिए सीधे लाभार्थी के बैंक खातों के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने वृद्धजनों के लिए सामाजिक सुरक्षा पैंशन में वृद्धि के साथ-साथ पात्रता के लिए आयुसीमा को भी कम किया है ताकि अधिक से अधिक लोगों को राहत पहुंचाई जा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने महिलाओं को चूल्हे के धुएं से मुक्ति दिलाने के लिए हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना व प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना द्वारा हर परिवार में घरेलू गैस कनैक्शन सुनिश्चित किया है। इसके अलावा आर्थिक तंगी के कारण कोई भी नागरिक गंभीर बीमारियों की स्थिति में इलाज करवाने से वंचित न रहे, इसके लिए केन्द्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना आरम्भ की, जबकि इस योजना में कवर न होने वाले पात्र परिवारों को राहत देने के लिए राज्य सरकार ने हिमकेयर योजना संचालित कर एक बहुत बड़ी संख्या में लोगों को संजीवनी प्रदान की।
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य अशोक धीमान, भाजपा जिला महामंत्री राजकुमार पठानिया, पार्षद इंदु बाला व कैप्टन चरणजीत सिंह तथा हरमेश प्रभाकर सहित अन्य उपस्थित रहे।
======================================
राष्ट्रस्तर की प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए प्रदेश के खेल ढांचों को किया जाएगा सुदृढ़ - सत्ती
ऊना, 25 जून - छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज सामुदायिक भवन बसोली में हिमाचल प्रदेश स्टेट यूथ मैन बॉक्सिंग प्रतियोगिता-2022 में शिरकत करके प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं।
इस अवसर पर अपने संबोधन में सतपाल सिंह सत्ती ने बताया कि स्कूलों में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए भी अनेकों योजनाएं चलाई जा रही हैं। स्कूलों में विभिन्न खेलों के मैट व खेल सामग्री प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि ऊना विधानसभा क्षेत्र के तहत अप्पर देहलां में एक करोड़ की लागत से खेल स्टेडियम का निर्माण करके जनता को समर्पित किया गया है जबकि जलग्रां, बहडाला, बसदेहड़ा व संतोषगढ़ में चार अन्य स्टेडियमों का निर्माण प्रगति पर है जिनपर लगभग 6 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 10 बॉक्सिंग रिंग मंजूर हुए हैं और बसदेहड़ा स्कूल प्रदेश का पहला स्कूल है, जहां बॉक्सिंग रिंग स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में संतोषगढ़ के ब्वॉयज़ स्कूल और डिग्री कॉलेज ऊना में भी बॉक्सिंग रिंग स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा खेल आधारभूत ढांचां को सुदृढ़ करने पर विशेष बल दिया जा रहा है ताकि आने वाले समय में प्रदेश में भी नैशनल स्तर की प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए प्रयास किए जा सकें। उन्होंने बताया कि यह बड़े हर्ष की बात है कि बसोली में बॉक्सिंग प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है जिसके आयोजन में बसोली पंचायत व स्थानीय निवासियों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि यह पंचायत सामाजिक गतिविधियों व समाज सेवा में बढ़चढ़ कर अपना योगदान देती है।
इस मौके पर हिमाचल प्रदेश बॉक्सिंग ऐसोसियेशन के प्रदेश महासचिव सुरिन्द्र शांडिल ने बताया कि 24 जून से आरंभ इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता में प्रदेश के सभी जिलों के 113 बॉक्सर भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले टॉप 13 खिलाड़ियों को 5 से 11 जुलाई तक चिन्नेई में आयोजित होने वाली राष्ट्रस्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश की महिला टीम खेलो इंडिया प्रतियोगिता की रनरअप टीम रह चुकी है। उन्होंने बताया कि मंडी के सुन्दरनगर से संबंध रखने वाले आशीष चौधरी ने टोक्यो ऑलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया है और जुलाई में बर्मिंघम में आयोजित होने वाली कॉमन वेल्थ गेम में भाग लेने के लिए भी उनका चयन हुआ है। इसके अलावा किन्नौर की स्नेहा ने भी एंशियन जूनियर बॉक्सिंग में गोल्ड मैडल हासिल किया है।
इस अवसर पर एचपीबीए के उपाध्यक्ष मुकेश भटनागर, जिला बॉक्सिंग ऐसोसियेशन के अध्यक्ष बलवंत ठाकुर, बीडीसी सदस्य परविन्द्र कौर, बसोली की प्रधान शशि देवी व उपप्रधान बलदेव सिंह, पूर्व उपप्रधान सतनाम सिंह, पुष्पिन्द्र सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
-0-

-0-